Advertisment

Explained : आपके फोन को हैंकिग प्रूफ बनाएगा ये आसान से टिप्स, हैकर्स भी खड़े कर देंगे हाथ

आपका फोन हैक नहीं हो सकता क्योंकि इस खबर को पढ़ने के बाद हैकर्स भी पूछेंगे कि उसने फोन के साथ क्या किया है कि हैक नहीं कर पा रहे हैं.

author-image
Ravi Prashant
एडिट
New Update
hacking proof phone

smartphone no hacking tips( Photo Credit : News Nation)

क्या आपको भी डर है कि आपका फोन हैक हो सकता है? अगर हां, तो ये खबर आपके काम की है. आज फोन, लैपटॉप या किसी भी स्मार्ट डिवाइस को हैक करना आसान हो गया है। हैकर्स आसानी से किसी का फोन हैक कर लेते हैं और फोन में मौजूद जरूरी दस्तावेज चुरा लेते हैं और उन्हें ब्लैकमेल कर पैसों की मांग करना शुरू कर देते हैं. ऐसे में कई लोग पैसे देने को मजबूर हैं. ऐसे में आज हम आपको इस खबर में बताएंगे कि फोन में क्या करना चाहिए ताकि हैकर्स चाहकर भी आपका फोन हैक न कर सकें.

Advertisment

नहीं हो सकता है आपका फोन हैक

आज की तारीख में  स्मार्टफोन हमारे जीवन का एक अभिन्न हिस्सा बन गया है, जिसमें हमारी पर्सनल इंफॉर्मेशन, बैंकिंग डिटेल्स और अन्य संवेदनशील डेटा होते हैं. ऐसे में इस डिजिटल ऐरा में, फोन की सेफ्टी  महत्वपूर्ण हो जाती है. तो चलिए हम आपको आज इस खबर में बिना समय गवाए बताते हैं कि फोन की हैकिंग प्रूफ बनाया जा सकता है. 

पासवर्ड रखते वक्त अकसर गलती करते हैं लोग

अगर आप अपने फोन में पासवर्ड नहीं रखते हैं तो आप ये सबसे बड़ी गलती करतें हैं. आप फोन में मजबूत पासवर्ड और बायोमेट्रिक सेफ्टी फीचर का इस्तेमाल करें. अगर आप बायोमेट्रिक नहीं रख रहे हैं और नंबर या लेटर वाला पासवर्ड रख रहे हैं तो इसमें भी ध्यान देने वाली बात है. अगर आप आसान पासवर्ड जैसे '123456' या 'password' रखते हैं तो ये बिल्कुल मत करिएगा. हमेशा लंबा और मिक्स कैरेक्टर वाला पासवर्ड सेट करें. आमतौर पर देखा जाता है कि लोग ये पासवर्ड रखते हैं, जो काफी खतरनाक होता है. साथ ही ये भी ध्यान रखें कि पासवर्ड समय-समय पर अपडेट करते रहिए.

फोन में ऐप्स डाउनलोड करने से पहले वैरिफाई करें?

अगर आपके फोन में सॉफ्टवेयर पुराना है तो आपको फोन के अंदर इंस्टॉल सॉफ्टवेयर को समय-समय पर अपडेट करते रहना चाहिए. साथ ही अपने फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम को हमेशा अपडेट रखें. कंपनियां समय-समय पर सेफ्टी फीचर्स को अपडेट करती रहती हैं. अब हम आते हैं कि अगर आप अपने फोन में Google Play या iOS Store से कोई ऐप डाउनलोड कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं और डाउनलोड करने से पहले ऐप के बारे में जानकारी हासिल कर लें. कई बार हैकर्स द्वारा तैयार किए ऐप्स आप फोन में डाउनलोड कर लेते हैं तो आपकी फोन में आसानी से हैकर्स सेंधमारी कर लेते हैं. 

ऐप्स क्या मांग रहे हैं परमिशन?

आपको ये भी ध्यान रखना चाहिए कि फोन में कोई ऐप डाउनलोड किया है और उसे इंस्टॉल करते समय क्या दिशानिर्देश मांग रहा है. ऐप्स इंस्टॉल करते समय, उनके द्वारा मांगी जाने वाली अनुमतियों की जांच करें. अनावश्यक अनुमतियां देने से बचें. ऐसे कई ऐप्स हैं जो आपसे कॉन्टैक्ट नंबर, फोटो गैलरी और कई ऐसी परमिशन मांगते हैं, जो खतरनाक साबित होते हैं. उदाहरण के लिए, अगर आप ये सभी परमिशन देते हैं तो आपकी फोटो गैलरी में कितने फोटो हैं, आपके फोन में कितने नंबर हैं, ये सब थर्ड पार्टी यानी ऐप की कंपनी के पास चला जाता है और वो आपकी गैलरी को आसानी से देख सकते हैं.

पब्लिक वाईफाई यूज करने वक्त रखें ध्यान

Advertisment

आपने देखा होगा कि ट्रेन या किसी सार्वजनिक स्थान पर फ्री वाईफाई की सुविधा होती है। जब कई लोग बिना सोचे-समझे पब्लिक वाईफाई का इस्तेमाल करने लगते हैं तो यह खतरनाक हो जाता है। यदि आप सार्वजनिक वाई-फाई का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको उस समय हमेशा वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) का उपयोग करना चाहिए। यह आपकी ऑनलाइन गतिविधियों को एन्क्रिप्ट करता है,

टू फैक्टर होता है कारगर साबित

टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन इसके बारे में तो आपने सुना ही होगा. जहां भी संभव हो टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन का उपयोग करें. ये एक अतिरिक्त सुरक्षा परत जोड़ता है, जिसके लिए केवल पासवर्ड नहीं बल्कि दूसरी विधि के माध्यम से ऑथेंटिकेशन की आवश्यकता होती है. साथ ये भी कोशिश करिए कि आप अपने फोन का लोकेशन और ब्लूटूथ ऑफ रखें. 

इंटरनेट दुनिया के जरिए हैकिंग अटैक्स

अब अगर आप इंटरनेट की दुनिया में सक्रिय हैं तो आइए आपको बताते हैं कि आपको क्या-क्या करना चाहिए. कई साइबर जालसाज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए आपका फोन हैक करने की कोशिश करते हैं. जैसे वे संदिग्ध लिंक भेजते हैं और उन पर क्लिक करने पर लाभ की पेशकश करते हैं, जिससे बाद में फोन हैक हो जाता है.

किस लिंक पर करने जा रहे हैं क्लिक

ऐसे में किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले सोचें और फैसला लें. इसमें कई तरह के साइबर क्रिमिनल अटैक भी होते हैं. वे फ़िशिंग अटैक्स के ज़रिए हैक करने की कोशिश करते हैं. ऐसे में कोई अज्ञात ईमेल या संदेशों में आए लिंक पर क्लिक करने से पहले सोचें. अगर आप बिना सोचें समझें ये गलती करते हैं तो फ़िशिंग अटैक के ज़रिए हैकर्स आपके फोन से सारी जानकारी चुरा लेते हैं.

Source : News Nation Bureau

smartphone hacking proof phone Mobile Hacking Phone Tips Smartphone Tips Hacking Bulletproof Cyber ​​Crime
Advertisment
Advertisment