How to Recover Deleted Photo & Video: डिलीट हो गए हैं Important Photo और Video, बस एक क्लिक में मिल जाएगा सब

क्या फोन से कोई जरूरी फोटो या वीडियो डिलीट हो गया है? और उसे फिर से चाहते हैं कि आपके फोन में वापस आ जाए तो आइए हम आपको बताते हैं कि इसे कैसे रिकवर किया जा सकता है.

author-image
Ravi Prashant
New Update
how to recover deleted photo video

फोटो रिकवर ऑप्शन( Photo Credit : News Nation)

How to Recover Deleted Photo & Video : क्या आपके फोन से फोटो और वीडियो डिलीट हो गए हैं और आप उन्हें रिकवर करना चाहते हैं. लेकिन यहां दिक्कत ये है कि आप इसे रिकवर नहीं कर पा रहे हैं और परेशान हैं. कई बार ऐसा होता है कि हम फोन में फोटो या वीडियो देख रहे होते हैं और उसी दौरान गलती से कोई फोटो या वीडियो डिलीट हो जाता है. ऐसे में आप परेशान हो जाते हैं क्योंकि फोटो आपके लिए बेहद जरूरी होता है. अगर ऐसा हुआ है तो अब चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. आज इस खबर में हम आपको बताएंगे कि फोन से डिलीट हुए फोटो और वीडियो को कैसे रिकवर कर सकते हैं.

Advertisment

गैलरी ऐप मदद होगा साबित

डिलीट किए गए फोटो और वीडियो को दो विकल्पों के जरिए रिकवर किया जा सकता है. आप गूगल फोटो ट्रैश और गैलरी ऐप ट्रैश में जाकर फोटो या वीडियो को रिस्टोर कर सकते हैं. अब सोच रहे हैं कि इसे कैसे किया जाए? तो चलिए हम आपको बताते हैं. अगर आप इसे गैलरी ऐप (Gallery App Trash) ट्रैश के जरिए करना चाहते हैं, तो एंड्रॉइड फोन में गैलरी ट्रैश ऐप इन बिल्ट होता है, जहां फोटो और वीडियो डिलीट होने के बाद भी रहते हैं.

आप अपने फोन की गैलरी में जाएं. जहां आपको रीसेंटली डिलीटेड का विकल्प मिलेगा. इस ऑप्शन पर जाकर आप फोटो और वीडियो को रिकवर कर सकते हैं. लेकिन एक बात का ध्यान रखना होगा कि इन फोटो और वीडियो को सिर्फ 30 दिन के अंदर ही रिकवर किया जा सकता है क्योंकि 30 दिन के बाद ये अपने आप डिलीट हो जाते हैं.

ये भी पढ़ें- इंस्टाग्राम पर कैसे यूज करें Meta AI, जानें यहां स्टेप बाय स्टेप

गूगल फोटो ट्रैश को कैसे करें यूज?

आइए अब जानते हैं गूगल फोटो ट्रैश (Google Photo Trash) के बारे में. इस ऑप्शन के जरिए आप अपने डिलीट हुए फोटो या वीडियो को भी रिकवर कर सकते हैं. इसके लिए आपके फोन में Google Photo ट्रैश ऐप होना जरूरी है. यदि नहीं तो आप इसे स्टोर या आईओएस से डाउनलोड कर सकते हैं. इस ऐप को खोलने के बाद आपको डिलीट हुए फोटो और वीडियो आसानी से मिल जाएंगे. लेकिन एक बात आपको ध्यान रखनी होगी कि ये तस्वीरें आपको तभी मिलेंगी जब आपने जीमेल में बैकअप लिया होगा. इस ऐप को ओपन करने के बाद आप आसानी से फोटो और वीडियो को रिकवर कर सकते हैं.

आईफोन यूजर के लिए स्पेशल सुविधा?

अगर आप आईफोन यूजर हैं तो आपको गूगल फोटो ट्रैश ऐप की जगह iCloud ओपन करना होगा और फिर आप आसानी से फोटो या वीडियो रिकवर कर सकते हैं. इसके अलावा आप गैलरी में जाकर रीसेंटली डिलीटेड को भी चुन सकते हैं, ध्यान देने वाली बात यह है कि यहां भी आपको केवल 30 दिनों के लिए ही फाइलें मिलेंगी. इसके बाद फोटो और वीडियो अपने आप डिलीट हो जाएंगे.

Source : News Nation Bureau

how to recover deleted photo video
Advertisment
Advertisment