Advertisment

चांद पर बनने जा रहे हैं लाइट हाउस, अब हर जगह होगी रोशनी, सामने आई इंसानों को बसाने की सबसे बड़ी योजना!

चंद्रमा पर एक लाइट हाउस बनने जा रहा है, यह लाइट हाउस चंद्रमा पर प्रकाश और ऊर्जा उत्पन्न करेगा, जो चंद्रमा की आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देगा

author-image
Ravi Prashant
New Update
LIGHT HOUSE ON MOON

चंद्रमा पर लाइस हाउस( Photo Credit : Pexels)

एक समय था जब हम चांद को दूर से देखा करते थे. किसी इंसान ने सोचा भी नहीं होगा कि एक दिन हम सब चांद पर कदम रखेंगे. लेकिन समय का पहिया घूमा और इंसान ने तेजी से विज्ञान में महारत हासिल कर ली. आज इसका उदाहरण यह है कि मनुष्य ने चंद्रमा पर कदम रखा और उस कदम के साथ ही चांद पर मनुष्य की नींव पड़ गई. अब इस चांद पर अमेरिका, रूस, चीन और भारत समेत कई देशों की नजर है. इसी कड़ी में हर देश चांद पर कुछ न कुछ प्रयोग करने में लगा हुआ है.

Advertisment

चांद पर बनने जा रहा है लाइट हाउस

हाल ही में आपने देखा कि भारत ने चंद्रयान 3 की सफल लैंडिंग कर इतिहास रच दिया है. यानी आने वाले भविष्य में इस चंद्रमा को एक बड़े आर्थिक केंद्र के रूप में देखा जा रहा है, जिसके कारण हर देश की नजरें चांद पर टिकी हुई हैं.इन सभी देशों में अमेरिका काफी आगे है, वह चांद पर प्रयोग कर लोगों को हैरान करता रहता है. उदाहरण के तौर पर एक बार फिर अमेरिका ने चंद्रमा पर लाइट हाउस बनाने की योजना बनाई है. अमेरिकी कंपनी हनीबी रोबोटिक्स ने चंद्रमा पर लाइट हाउस बनाने का प्रस्ताव डिफेंस एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्ट एजेंसी DARPA को दिया है. 

ये भी पढ़ें- अंतरिक्ष पहुंचा ईरान का 'सलमान'! कछुए, चूहे और कीड़े भी साथ.. दहशत में अमेरिका

Advertisment

आखिर ये कितना लंबा बनेगा लाइट हाउस

अगर चांद पर ये लाइट हाउस बनता है तो चांद की ईकोनॉमी के लिए एक बुस्टर डोज साबित हो सकता है. वहीं, लाइट हाउस की प्लानिंग को लूनाबेसर कहा जा रहा है. जो लूनार यूटिलिटी नेवीगेशन विद एडवांस रिमोट सेंसिंग एंड ऑटोनोमस बीमिंग फॉर एनर्जी,रीडिस्ट्रीब्यूशन का छोटा रूप है. जानकारी के मुताबिक, इस टावर की लंबाई 100 मीटर तक होगा, जिसके टॉप पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे, जिसे ऊर्जा पैदा करने के बाद स्टोर किया जाएगा.

अब तक नासा को क्या मिला?

Advertisment

ऐसा माना जा रहा था कि चंद्रमा के ध्रुव के शीर्ष पर हमेशा रोशनी रहती है, जहां लाइट हाउस बनाने के बाद लगातार सूर्य की रोशनी मिलती रहेगी, जिससे लगातार ऊर्जा पैदा होता रहेगा, लेकिन जब नासा के लूनर रिकॉनिसेंस ऑर्बिटर ने चंद्रमा का नक्शा बनाया तो पता चला कि चंद्रमा के ध्रुवों के पास भी एक भी जगह ऐसी नहीं है जहां पूरे साल सूरज की रोशनी मिलती हो यानी नासा ने जो सोचा फिलहाल ऐसा कुछ होते हुए हीं नहीं दिखाई दे रहा है. अब देखना होगा कि लाइट हाउस लेकर नासा क्या अगला प्लान क्या होता है.

Source : News Nation Bureau

NASA Mission Moon NASA Light House on the Moon moon
Advertisment
Advertisment