धरती के करीब से गुजरने वाला है सबसे बड़ा 'प्लैनेट किलर', जानें कैसे देख सकते हैं LIVE

एक पर्वत आकार का स्पेस रॉक गुरुवार, 27 जून को पृथ्वी के बेहद करीब से गुजरने वाला है. "प्लैनेट किलर" नाम से पहचाने चाने वाला ये स्पेस रॉक 2011 UL21, हमारे ब्लू प्लैनेट के सबसे करीब आने वाले एस्टेरॉयड में से एक होगा.

author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
Asteroid

Asteroid( Photo Credit : social media)

एक पर्वत आकार का स्पेस रॉक गुरुवार, 27 जून को पृथ्वी के बेहद करीब से गुजरने वाला है. "प्लैनेट किलर" नाम से पहचाने चाने वाला ये स्पेस रॉक 2011 UL21, हमारे ब्लू प्लैनेट के सबसे करीब आने वाले एस्टेरॉयड में से एक होगा. इस एस्टेरॉयड का अनुमानित डायमीटर 2.5 किलोमीटर है, जो इसे सबसे बड़े संभावित खतरनाक एस्टेरॉयड में से एक बनाता है. मालूम हो कि, "प्लैनेट किलर" को पहली बार 2011 में खोजा गया था. यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी की मानें तो, यह पृथ्वी के निकट ज्ञात 99 प्रतिशत एस्टेरॉयड से बड़ा है. 

Advertisment

मिली जानकारी के मुताबिक, भले ही यह एस्टेरॉयड पृथ्वी के 4.1 मिलियन मील के अंदर आएगा, फिर भी यह चंद्रमा की तुलना में पृथ्वी से 17 गुना अधिक दूर होगा. लिहाजा 2011 UL21 के पृथ्वी से टकराने की गुंजाइश कम है. हालांकि, साल 2029 में इसके पृथ्वी को प्रभावित करने का अनुपात दस लाख में से एक माना जा रहा था, लेकिन 2 नवंबर 2011 को यह संभावना घटकर 71 मिलियन में से 1 रह गई.

NASA's Jet Propulsion Laboratory का कहना है कि, यह एस्टेरॉयड 15.8 के एब्सलूट मैग्नीट्यूड के साथ सबसे चमकीले एस्टेरॉयड में से एक है. 

कैसे देखें LIVE?

अगर आप भी 2011 UL21 को पृथ्वी के करीब से गुजरते Live देखना चाहते हैं, तो आप वर्चुअल टेलीस्कोप प्रोजेक्ट से मुफ्त लाइवस्ट्रीम में ट्यून कर सकते हैं. दर्शक इटली के सेकानो में बेलाट्रिक्स खगोलीय ऑब्सरवेट्री से एस्टेरॉयड का नजारा देख सकेंगे.

गौरतलब है कि, लाइवस्ट्रीम 27 जून को दोपहर 1 बजे पीटी/3 बजे सीटी/4 बजे ईटी पर शुरू होगी. हालांकि, दर्शक लगभग 15 मिनट बाद एस्टेरॉयड को करीब आते हुए देख सकेंगे. अपने विशाल आकार और चमकदार चमक के कारण, एस्टेरॉयड को रात के आकाश में एक दूरबीन के माध्यम से भी देखा जा सकता है. बता दें कि, यह 28 और 29 जून को नॉर्दर्न हेमिस्फीयर में सबसे चमकीले रूप में दिखाई देगा.

Source : News Nation Bureau

Planet Killer earth
Advertisment