Advertisment

मेटा ने लॉन्च किया है Chatbot Meta AI, अब OpenAI की Chatgpt और Google की Gemini से होगी सीधी टक्कर

 अब मेटा एआई का सीधा टक्कर OpenAI के chatgpt और गूगल के Gemini से होगा. आज भारत में मेटा एआई रोलऑउट हो चुका है. मेटा के फाउंडर मार्क ने इसी साल अप्रैल में पेश किया था.

author-image
Ravi Prashant
New Update
Meta AI

मेटा एआई( Photo Credit : News Nation)

फेसबुक की मूल कंपनी ने भारत में पहला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस chatbot Meta AI लॉन्च किया है. इस साल अप्रैल में मेटा ने एआई की दुनिया में कदम रखा और मार्क जुकरबर्ग ने Meta AI पेश किया था. उन्होंने बताया था कि मेटा एआई का इस्तेमाल आप फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और मैसेंजर में कर सकते हैं. इसमें सबसे खास बात है कि ये यूजर्स के लिए फ्री है. ये AI Chatbot Llama 3 पर वर्क करता है, जो कंपनी का सबसे बेस्ट एडवांस AI मॉडल है.  अब सवाल है कि आखिर ये मेटा एआई क्या है? तो चलिए आपको ये भी बता देते हैं.

Advertisment

क्या है Meta AI?

मेटा एआई एक ट्रू वर्चुअल असिस्टेंट है, जो आपके सवालों के जवाब एक सेकेंड में दे सकता है. ये आपकी सर्चिंग और प्लानिंग में मदद कर सकता है. इसकी हेल्प से आप आसानी से फोटो, वीडियो, और एनिमेशन क्रिएट या बना सकते हैं. बता दें कि ये एआई असिस्टेंट रियल टाइम सर्चिंग फीचर्स के  साथ आता है. इस फीचर्स को माइक्रोसॉफ्ट और गूगल ने मिलकर इजात किया है. 

क्या-क्या मिलेगा फीचर्स?

ये टूल तब आपकी मदद करेगा जब आप किसी से चैट कर रहे हैं और आपको जवाब देना है लेकिन ये नहीं पता है कि क्या जवाब देना है? ऐसी स्थिति में,रिलय टाइम पर प्लानिंग बनाने और आवश्यक जानकारी की सर्च करने में मदद पहुंचाएगा. जिसके बाद आपके लिए चैट करना आसान हो जाएगा.  साथ ही ये आप इसकी मदद से आर्टिकल, कविता, टेक्स्ट का संक्षिप्त का डिटेल्स और दूसरे भाषा का ट्रांसलेशन शामिल मिलेगा.

ये भी पढ़ें- जल्द लॉन्च हो रहा WhatsApp का नया जबरदस्त फीचर, अब वॉयस नोट्स को टेक्स्ट में कर सकेंगे कनवर्ट

 सीधा टक्कर OpenAI के chatgpt और गूगल के Gemini?

Meta AI का सीधा  टक्कर OpenAI के chatgpt और गूगल के Gemini से होगा. इस प्लेटफॉर्म पर आप कई तरह के सवाल पूछ सकते हैं. साथ ही इसे इस्तेमाल करना भी दूसरे प्लेटफॉर्म्स की तरह ही बेहद आसान है. इसका दावा खुद मेटा कंपनी करती है. इस Meta AI का इस्तेमाल करके आप किसी भी पोस्ट के बारे में जान सकते हैं. आप फेसबुक पोस्ट से जुड़ी हिस्ट्री भी सर्च कर सकते हैं.

Source : News Nation Bureau

Meta AI India launch Meta AI Meta AI India WhatsApp AI Assistant Meta AI launch AI WhatsApp
Advertisment
Advertisment