Advertisment

बस एक क्लिक में फोटो से बन जाएगा आपका रियल वीडियो, Microsoft ने लॉन्च किया VASA-1 AI

Microsoft ने VASA-1 AI वीडियो जनरेटर टूल लॉन्च किया है. इस टूल की मदद से अब फोटो को वीडियो बना सकते हैं.

author-image
Ravi Prashant
एडिट
New Update
VASA 1 AI video generator

वीडियो जनरेटर टूल( Photo Credit : Twitter)

इंटरनेट की दुनिया में जब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की एंट्री हुई है, तब से कई टेक की दुनिया में बड़े बदलाव देखने को मिल रहे हैं. हाल ही में OpenAI और Google ने Vids पेश किया है, जो टेक्स्ट-टू-वीडियो जनरेट कर सकते हैं. इस क्रम में Microsoft ने VASA-1 AI वीडियो जनरेटर पेश किया है. जानकारी के मुताबिक, कंपनी ने कई सैंपल शेयर किए हैं, जिसमें बताया गया है कि आप अपनी फोटो को आसानी से वीडियो में कनवर्ट कर सकते हैं. 

Advertisment

फोटो से बन जाएगा वीडियो

माइक्रोसॉफ्ट ने इस शानदार टूल का नाम विजुअल अफेक्टिव स्किल ऑडियो या VASA-1 है. ये कंपनी का टॉप एंड मॉडल है, जो इंसानों के एक्सप्रेशन को एक अलग अंदाज में क्रिएट कर देता है. यहां तक इंसानों के चेहरों पर इमोशन भी ला देता है. ये सब फोटो से हो जाता है. अगर आप अब भी नहीं समझ पा रहे हैं तो आसान भाषा में समझे कि किसी भी नॉर्मल पिक्चर को उस शख्स के अलग-अलग एक्सप्रेशन वाला वीडियो बना देता है. ये टूल्स फेस मसल्स, लिप्स, नोज, हेड टिल्ट और दूसरे कई फैक्टर की मदद से वीडियो तैयार करता है. 

ये भी पढ़ें- चंद्रमा की सतह पर दिखा अजीबोगरीब यान, NASA के दफ्तर में मचा हड़कंप

Advertisment

क्या आम इंटरनेट यूजर्स कर सकते हैं यूज? 

अगर हम इसकी साइज की बात करे तो 512×512 pixels का वीडियो 40fbs पर क्रिएट कर सकता है. कंपनी ने दावा किया है कि ये टूल रीयल लाइफ में जैसा वीडियो बनाता है, वो इस तरह का वीडियो बना देता है. बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट ने VASA-1 को एक रिसर्च डेमोस्ट्रेशन के तौर पर दिखाया है. कंपनी ने क्लियर किया है कि ये फिलहाल पब्लिक डोमेन नहीं आया है क्योंकि अगर पब्लिक डोमेन में आ गया है तो इसका जबरदस्त गलत इस्तेमाल किया जा सकता है.

Source : News Nation Bureau

VASA-1 AI video Microsoft launches VASA-1 AI video Microsoft VASA-1 AI
Advertisment
Advertisment