Advertisment

NASA ने शेयर की ब्रह्मांड की कुछ अनोखी तस्वीरें, क्या आपने देखीं?

NASA का जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप हाई-डेफिनिशन टेलीस्कोप में से एक है जो अंतरिक्ष से लगातार निगरानी करता है. वहीं दूसरी ओर, Chandra X-ray दुनिया की सबसे शक्तिशाली एक्स-रे दूरबीन है और इसका रिजॉल्यूशन आठ गुना ज्यादा.

author-image
Publive Team
New Update
Rho Opiuchi

NASA( Photo Credit : Social Media)

NASA News:  नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने ब्रह्मांड की आश्चर्यजनक तस्वीरें शेयर की हैं. नासा के मुताबिक, ये तस्वीरें NASA Webb और NASA Chandra X-ray द्वारा ली गई हैं. NASA का जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप हाई-डेफिनिशन टेलीस्कोप में से एक है जो अंतरिक्ष से लगातार निगरानी करता है, जिसमें इमेज के साथ कई तरह के डेटा शामिल है. वहीं दूसरी ओर, Chandra X-ray दुनिया की सबसे शक्तिशाली एक्स-रे दूरबीन है और इसका रिजॉल्यूशन आठ गुना ज्यादा है और यह 20 गुना ज्यादा धुंधले स्रोतों का पता लगाने में सक्षम है.

Advertisment

ब्रह्मांड की  4 तस्वीरें 

NASA ने अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर करते हुए बताया कि उन्होेंने 4 तस्वीरें जारी की हैं, जिसमें रो ओपियुची, ओरियन नेबुला, स्पाइरल गैलेक्सी एनजीसी 3627, गैलेक्सी क्लस्टर एमएसीएस जे0416 शामिल हैं.

publive-image

रो ओफियुची

रो ओपियुची के बारे में बात करते हुए, नासा ने कहा कि यह पृथ्वी से 390 प्रकाश वर्ष दूर मौदूज है. रो ओफियुची एक विशाल बादल है जिसमें गैस और अलग-अलग आकार और कम उम्र के तारे हैं. शेयर की गई तस्वीरों में, चंद्रा के एक्स-रे डेटा को बैंगनी कलर में दिखाया गया है, जो नए सितारों को दिखाते हैं, जो तेजी से एक्स-रे उत्सर्जित करते हैं जबकि वेब टेलीस्कोप से अवरक्त डेटा रेड, यलो ले, सियान, हल्के ब्लू और डार्क ब्लू कलर में दिखाई देते हैं.

ओरियन नेबुला की तस्वीर

नासा द्वारा शेयर की गई अगली तस्वीर ओरियन नेबुला है जो मिल्की वे आकाशगंगा के अंदर मौजूद है और पृथ्वी से लगभग 1,500 प्रकाश वर्ष दूर है. ओरियन नेबुला ओरियन के "बेल्ट" के तारे के ठीक नीचे मौजूद है और इसे एक छोटी दूरबीन से देखा जा सकता है. इस विशेष इमेज में, चंद्रा ने यंग सितारों को कैद किया है जो एक्स-रे में चमकते हैं, जिन्हें रेड, ग्रीन और ब्लू कलर में दिखाया गया है.

NGC 3627 एक सर्पिल आकाशगंगा है जिसे हम थोड़े कोण से देखते हैं. इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट में, नासा ने लिखा, "चंद्रा से पर्पल कलर में एक्स-रे इसके केंद्र में एक सुपरमैसिव ब्लैक होल के सबूत दिखाते हैं. इस तस्वीर में नासाहबल से रेड, ग्रीन और ब्लू कलर में ऑप्टिकल डेटा भी शामिल है.

यूजर्स ने की टिप्पणी 

Advertisment

नासा द्वारा शेयर की गई पोस्ट ने भी नेटिजन्स का ध्यान आकर्षित किया, जिसमें से एक ने इसे "AI" कहा, जबकि कुछ अन्य ने इसे बहुत खूबसूरत बताया. एक अन्य यूजर्स ने टिप्पणी करते हुए कहा की, "अभी बहुत कुछ खोजा जाना बाकी है" जबकि एक यूजर्स ने कहा, "अंतरिक्ष बहुत सुंदर है."

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

Tech NASA shared some unique pictures news NASA News unique pictures of the universe
Advertisment
Advertisment