Advertisment

NASA ने खोला अपना दिल, इसरो के Astronaut को अंतरिक्ष में भेजने के लिए देगा ट्रेनिंग

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा इसरो के एक अंतरिक्ष यात्री को स्पेस में भेजने के लिए ट्रेनिंग देगा. ऐसे में ये इसरो के लिए अहम मौका होगा, जो खुद को एक बार फिर से सही साबित करेगा.

author-image
Ravi Prashant
एडिट
New Update
Astronaut

नासा और इसरो( Photo Credit : News Nation)

भारत की इसरो और अमेरिका की नासा दोनों अंतरिक्ष एजेंसियां ​​कई महत्वपूर्ण मिशनों पर मिलकर काम कर रही हैं. ऐसे में नासा इसरो के कई मिशनों के लिए मील का पत्थर साबित होगा. जिसका सीधा फायदा इसरो को होगा. इन मिशनों के बीच नासा ने फैसला किया है कि वह इसरो के वैज्ञानिकों को अंतरिक्ष में भेजेगा. इस संबंध में नासा के एडमिनिस्ट्रेटर बिल नेल्सन ने कहा कि अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी इसरो के अंतरिक्ष यात्रियों को इंटरनेशनल स्पेस सेंटर में रहने के लिए ट्रेनिंग देगी. 

Advertisment

यात्री को दी जाएगी अडवांस ट्रेनिंग

भारत और अमेरिका क्रिटिककल औऱ एडवांस टेक्निक को बढ़ावा देने के लिए एक साथ आगे बढ़ेंगे. उन्होंने कहा कि पिछले साल भारत गये थे. मानवता की भलाई के लिए भारत औऱ अमेरिका मिलकर मिशन को अंजाम देने के लिए तैयार है. उन्होंने कहा कि हम अंतरिक्ष की फिल्ड में एक साथ और कदम से कदम से मिलकार बढ़ेंगे. ऐसे में इसरो के एक अतरिक्ष यात्री को भेजना बड़ी बात है. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेट फॉर्म पर ट्विटट करते हुए कहा कि इसरो के अंतरिक्ष यात्री को स्पेस में भेजने के लिए अडवांस ट्रेनिंग दी जाएगी.

ये भी पढ़ें- क्या सच में इंसानों के बीच रह रहे हैं एलियंस...इस रिपोर्ट ने इंसानों को दिया चौंका

एक साथ मिलकर कर रहे हैं काम

उन्होंने आगे जानकारी दिया कि अंतरिक्ष की दुनिया में अमेरिका और भारत एक साथ मिलकर काम करेगा. बता दें कि हाल ही में एनएसए अजीत डोभाल ने बिल नेल्सन से मुलाकात की थी, जानकारी के मुताबिक, इस साल के अंत तक भारतीय अंतरिक्ष यात्री आईएसएस के लिए उड़ान भर सकते हैं. साथ ही इसरो ट्रेनिंग के लिए चार अंतरिक्षयात्रियों को चयन किया जाएगा. कुछ ही दिनों बाद नासा और इसरो सिंथेटिक अपर्चर रडार यानी NISAR को लॉन्च करने जा रहे हैं. इस मिशन का उद्देश्य जलवायु परिवर्त से निपटना होगा. ये 12 दिनों में धरती की दो बार मैपिंग करेगा.

Source : News Nation Bureau

ISRO News ISRO and America NASA America NASA Space Agency
Advertisment