Advertisment

होगी भूकंप की भविष्यवाणी! वैज्ञानिकों ने ढूंढ निकाला जबरदस्त पैंतरा...

वैज्ञानिकों ने एक अद्भुत AI-Algorithm तैयार की है, जिसके इस्तेमाल से हम भूकंप की भविष्यवाणी कर सकते हैं. चलिए इस बारे में जानें...

author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
ai-algorithm

ai-algorithm( Photo Credit : news nation)

अब होगी भूकंप की भविष्यवाणी! खबर टेक जगत से है, जहां ऑस्टिन में टेक्सास विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने एक ऐसा एआई-संचालित एल्गोरिदम तैयार किया है, जो 70 प्रतिशत सटीकता के साथ भूकंप की भविष्यवाणी करने में सक्षम है. इस नई AI-Algorithm का लक्ष्य, दुनिया भर में लोगों और जीवन में प्राकृतिक आपदाओं के प्रभाव को बहुत हद तक कम करना है. ऐसे में आइये आज इस आर्टिकल के माध्यम से इसे विस्तार से समझें...

Advertisment

यूं किया इसे तैयार...

दरअसल इस विषेश AI-Algorithm को तैयार करने के लिए टेक्सास विश्वविद्यालय में आर्थिक भूविज्ञान ब्यूरो के प्रोफेसर सर्गेई फोमेल और उनके नेतृत्व में कई वैज्ञानिकों की एक टीम साथ काम कर रही थी. इस Algorithm को कुछ इस तरह से तैयार किया गया था कि, जब भी भूकंप आने वाला हो, ये पिछले भूकंप के आंकड़ों को परखकर तुलनात्मक आधार पर इसे समझकर सूचित करे.

70 फिसदी एक्यूरेसी 

इस खास Algorithm के प्रशिक्षण में इसने 200 मील के दायरे में आए 14 भूकंपों की तीव्रता की बिल्कुल सटीक भविष्यवाणी की, हालांकि कुछ प्रयोगों के दौरान, ये एक भूकंप से चूक गया और आठ गलत अलर्ट जारी किए, जिसने इसकी भविष्यवाणी की एक्यूरेसी को घटाकर 70 फिसदी तक कर दिया.

मील का पत्थर साबित होगी...

इसपर ज्यादा जानकारी देते हुए प्रोफेसर सर्गेई फोमेल ने बताया कि, ये Algorithm दूसरी जगहों पर भी कारगर है या नहीं, इसका पता लगाया जा रहा है, मगर ये तय है कि इस तरह का एआई-संचालित भूकंप पूर्वानुमान, आने वाले दौर के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित हो सकता है. इससे एक बात स्पष्ट है कि, अब जिसे पहले दुर्गम माना जाता था, वो समस्या वास्तव में हर होने जा रही है.  हालांकि शोधकर्ता का मानना है कि, अभी इसमें ज्यादा से ज्यादा परीक्षण की जरूरत है. ताकि अधिक से अधिक इस एल्गोरिदम में सुधार संभव हो सके, ताकि आने वाले वक्त में ऐसी परेशानियों को टाला जा सके. 

Source : News Nation Bureau

ai algorithm Earth Quake Business News Artificial Intelligence Technology News
Advertisment
Advertisment