Advertisment

एनएस-23 उड़ान के प्रक्षेपण विसंगति के पीछे इंजन नोजल की विफलता : ब्लू ओरिजिन

एनएस-23 उड़ान के प्रक्षेपण विसंगति के पीछे इंजन नोजल की विफलता : ब्लू ओरिजिन

author-image
IANS
New Update
Photo of

(source : IANS)( Photo Credit : (source : IANS))

जेफ बेजोस के ब्लू ओरिजिन ने सितंबर की उड़ान, एनएस-23 के दौरान अनुभव की गई एक विसंगति के लिए इंजन नोजल की विफलता को जिम्मेदार ठहराया है, जिसके कारण कंपनी को मिशन को रद्द करना पड़ा।

सितंबर 2022 में, एक पायलट रहित न्यू शेपर्ड को एक नाटकीय-लेकिन-सुरक्षित इन-फ्लाइट एबॉर्ट का सामना करना पड़ा, जिसके परिणामस्वरूप मानव जीवन या संपत्ति को कोई खतरा नहीं था।

सार्वजनिक सुरक्षा की रक्षा के लिए डिजाइन की गई सभी प्रणालियां योजना के अनुसार कार्य करती हैं। कोई इंजिरी नहीं थी, जमीन-आधारित प्रणालियों को कोई नुकसान नहीं हुआ था और सभी मलबे को निर्दिष्ट खतरे वाले क्षेत्र में बरामद किया गया था।

इसके तुरंत बाद, कंपनी ने एक जांच शुरू की और अब इसने संचालित उड़ान के दौरान बीई-3पीएम इंजन नोजल की विफलता की घोषणा की है।

कंपनी ने एक बयान में कहा, एनएस-23 दुर्घटना का सीधा कारण इंजन नोजल की थर्मो-स्ट्रक्च रल विफलता थी।

परिणामस्वरूप थ्रस्ट मिसलिग्न्मेंट ने क्रू कैप्सूल एस्केप सिस्टम को ठीक से ट्रिगर किया, जो पूरी उड़ान के दौरान डिजाइन के रूप में कार्य करता था।

ब्लू ओरिजिन टीम के अलावा, जांच यूएस फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) निरीक्षण के साथ आयोजित की गई थी और इसमें राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड और नासा के उड़ान अवसर कार्यक्रम और वाणिज्यिक क्रू कार्यालय के प्रतिनिधि शामिल थे।

उन्होंने ऑनबोर्ड वीडियो और टेलीमेट्री, फील्ड से बरामद फ्लाइट हार्डवेयर और ब्लू ओरिजिन की सामग्री प्रयोगशालाओं और परीक्षण सुविधाओं के काम को देखा।

कंपनी के अनुसार, उन्होंने बीई-3पीएम इंजन का भी परीक्षण किया और बरामद नोजल के टुकड़ों का फोरेंसिक मूल्यांकन किया और पाया कि नोजल पिछले डिजाइन कॉन्फिगरेशन की तुलना में गर्म तापमान पर संचालित होता है। इसने ऑपरेटिंग तापमान में वृद्धि के परिणामस्वरूप थर्मल क्षति और गर्म धारियों के स्पष्ट प्रमाण दिखाए।

उन्होंने नोट किया कि नोजल हीटिंग में वृद्धि इंजन की सीमा परत शीतलन प्रणाली में किए गए डिजाइन परिवर्तनों का परिणाम थी।

Advertisment

ब्लू ओरिजिन ने कहा कि यह इंजन नोजल बल्क और हॉट-स्ट्रीक तापमान को कम करने के लिए दहन कक्ष और ऑपरेटिंग मापदंडों में डिजाइन परिवर्तन सहित सुधारात्मक कार्रवाइयों को लागू कर रहा है।

कंपनी ने कहा कि अब वह एनएस-23 पेलोड की फिर से उड़ान के साथ जल्द ही उड़ान शुरू करने की उम्मीद करती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Source : IANS

Advertisment