Advertisment

आंध्र प्रदेश में 10 गीगावाट नवीकरणीय सौर ऊर्जा में निवेश करेगी रिलायंस : मुकेश अंबानी

आंध्र प्रदेश में 10 गीगावाट नवीकरणीय सौर ऊर्जा में निवेश करेगी रिलायंस : मुकेश अंबानी

author-image
IANS
New Update
RILS GLOBAL

(source : IANS)( Photo Credit : (source : IANS))

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने शुक्रवार को आंध्र प्रदेश में कई नई निवेश पहलों की घोषणा की, जिसमें राज्य में 10 गीगावाट नवीकरणीय सौर ऊर्जा शामिल है।

अंबानी ने विशाखापत्तनम में आंध्र प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 में कहा, मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि रिलायंस आपके राज्य की त्वरित प्रगति में लोगों और आंध्र प्रदेश सरकार के लिए एक अटूट भागीदार बना रहेगा।

अंबानी ने कहा कि रिलायंस आंध्र प्रदेश की शानदार आर्थिक क्षमता पर विश्वास करने वाले पहले कॉरपोरेट्स में से एक है।

उन्होंने कहा, यहीं पर हमारी ऑयल एंड गैस एक्सप्लोरेशन टीम को 2002 में गैस मिली थी। हमने अपनी केजी-डी6 संपत्तियों में 1,50,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया है, गैस पाइपलाइन का विकास और समर्थन किया है। आज, केजी-डी6 बेसिन में रिलायंस द्वारा उत्पादित प्राकृतिक गैस भारत के स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन को बढ़ावा दे रही है और भारत के गैस उत्पादन में लगभग 30 प्रतिशत का योगदान करेगी।

यह सिर्फ एक उदाहरण है कि आंध्र भारत की कहानी के लिए कितना महत्वपूर्ण है.. और आंध्र की कहानी में रिलायंस का कितना गहरा निवेश है। हम 40,000 करोड़ से अधिक का निवेश करके राज्य में सबसे बड़ा और सबसे अच्छा डिजिटल नेटवर्क बना रहे हैं।

अंबानी ने कहा, हमारे 4जी नेटवर्क में आंध्र प्रदेश की 98 फीसदी आबादी शामिल है, जिसमें राज्य के दूर-दराज इलाकों में रहने वाले लोग भी शामिल हैं।

आपके राज्य आंध्र प्रदेश सहित पूरे भारत में 2023 के अंत से पहले जियो के ट्र 5जी का रिलीज पूरा हो जाएगा।

जियो का ट्र 5जी आंध्र प्रदेश में डिजिटल क्रांति की एक नई लहर को गति देगा, जिससे अर्थव्यवस्था के हर क्षेत्र को लाभ होगा।

अंबानी ने कहा कि इससे आंध्र प्रदेश के लोगों के लिए बड़े पैमाने पर व्यापार और रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे।

अंबानी ने कहा कि रिलायंस रिटेल ने आंध्र प्रदेश में खुदरा क्रांति को उत्प्रेरित किया है। इसने आंध्र प्रदेश के 6,000 गांवों में 1.2 लाख से अधिक किराना व्यापारियों के साथ साझेदारी की है, जो उन्हें डिजिटल युग में फलने-फूलने और सफल होने के लिए आवश्यक उपकरणों से लैस करता है।

Advertisment

अपनी उपस्थिति के माध्यम से, रिलायंस रिटेल ने आंध्र प्रदेश में 20,000 से अधिक प्रत्यक्ष रोजगार और बड़ी संख्या में अप्रत्यक्ष रोजगार सृजित किए हैं।

रिलायंस फाउंडेशन शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा और ग्रामीण परिवर्तन के क्षेत्रों में बड़े जुनून और जोश के साथ काम कर रहा है।

अंबानी ने कहा कि जैसे-जैसे आंध्र प्रदेश में रिलायंस की उपस्थिति बढ़ रही है, वैसे-वैसे रिलायंस फाउंडेशन के राज्य में ग्रामीण समुदायों की विकास संबंधी जरूरतों को समर्थन देने के प्रयास भी होंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Source : IANS

Advertisment