Advertisment

चेन्नई, कोयंबटूर के बाद अब बेंगलुरु में रोबोट परोसेंगे खाना, ये होगा मेन्यू

चेन्‍नई और कोयंबटूर के बाद अब बेंगलुरु में भी रोबोट रेस्टोरेंट लॉन्च हो जाएगा. यहां लोगों को अब रोबोट खाना परोसेंगे.

author-image
Drigraj Madheshia
एडिट
New Update
चेन्नई, कोयंबटूर के बाद अब बेंगलुरु में रोबोट परोसेंगे खाना, ये होगा मेन्यू

प्रतिकात्‍मक फोटो

अब तक आपने बहुत से रेस्टोरेंट के बारे में सुना होगा जहां कई विशेष तरह की खूबियां होती हैं. कहीं ये रेस्टोरेंट पानी के भीतर होते हैं, किसी रेस्टोरेंट की खूबी है वो जमीन के अंदर है. आज हम आपको एक ऐसे रेस्टोरेंट के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आपने कम से कम अपने देश में तो कल्पना नहीं की होगी. लेकिन हम आपको बता दें कि ये रेस्टोरेंट भी अपने ही देश में है और पर्यटक जमकर इस रेस्टोरेंट का लुत्फ उठा रहे हैं. हम बात कर रहे हैं ऐसे रेस्टोरेंट का जिसमें ग्राहकों के लिए सर्व करने की जिम्मेदारी कोई इंसान नहीं बल्कि रोबोट उठाते हैं.

Advertisment

चेन्‍नई और कोयंबटूर के बाद अब बेंगलुरु में भी रोबोट रेस्टोरेंट लॉन्च हो जाएगा. यहां लोगों को अब रोबोट खाना परोसेंगे. इसमें खाने की सभी प्रकार की सुविधा रोबोट के जरिए ही होगी. बेंगलुरू के इंदिरा नगर में 100 फीट की गली में एक ऐसा रेस्‍त्रां खुलने जा रहा है जहां रोबोट सर्व करते नजर आएंगे. इस रेस्‍त्रां में एक साथ 50 लोग डिनर का कर सकेंगे.

यह भी पढ़ेंः Alert! Earth in Danger: 2020 में ऐसे तबाह हो जाएगी पृथ्वी, Asteroid 1998 OR2 करेगा भयंकर विनाश

इस रेस्टोरेंट की टीम की तो इसमें 6 रोबोट होंगे. ये सभी प्रकार का खाना बनाना और परोसने का काम भी रोबोट ही करेंगे. रेस्टोरेंट में इंडो-एशियन का मिला जुला खाना आपको मिलेगा. खास बात ये है कि खाना बनाने और परोसने के अलावा रोबोट किसी के जन्मदिन को भी यादगार बनाने मे भूमिका निभाएंगे.

Advertisment

यह भी पढ़ें: WOW! NASA के इस दूरबीन कैमरे में कैद हुई UFO की फोटो, यहां है Aliens का अस्तित्व

इस रेस्टोरेंट के मालिक वेंकेटेशन राजेंद्रन ने कहा कि बंगलुरु की जनता का सपना सच हो गया है और वह इसके लिए काफी खुश हैं. फिलहाल रोबोट रेस्टोरेंट के लिए काम चल रहा है और रोबोट को ट्रेनिंग दे जा रही है.

हेलेन,एलेना और जेन आपकी सेवा के लिए तैनात

Advertisment

इससे पहले कोयंबटूर के रेस्टोरेंट में आपकी सेवा के लिए हेलेन,एलेना और जेन आपकी सेवा के लिए तैनात किए गए. ये रोबोट डायरेक्शन के हिसाब से रेस्टोरेंट की सभी टेबल को अटेंड कर रहे हैं. ये रोबोट रेस्टोरेंट में आए ग्राहकों को मेनू दिखाते हैं और उनका ऑर्डर लेकर उन्हें सर्व करते हैं. 

यह भी पढ़ेंः Success Story: रिक्‍शेवाले की ऐसी कहानी जिसे सुनकर आंखों में पानी नहीं बल्‍कि सैल्‍यूट करने का दिल करेगा

इसके अलावा इस रेस्टोरेंट में बच्चों के मनोरंजन का भी विशेष ध्यान रखा गया है, बच्चों के लिए तीन 'रोबोट वेट्रेस' के अलावा एक और रोबोट मौजूद होगा जो कि बच्चों के साथ डांस करेगा और गाना भी गाएगा इसके अलावा ये छोटे बच्चों का हाथ पकड़कर उन्हें वाशरूम तक भी ले जाएगा. इस रेस्टोरेंट का नाम Be@Kiwizo है जिसे रेस्तरां मलयालम उद्योग के निर्माता, मनियन पिल्लई राजू और कुछ अन्य निवेशकों ने मिलकर खोला है. राजू ने रेस्तरां की लांचिंग पर बात करते हुए बताया कि यह प्रौद्योगिकी (Technology) और खाद्य उद्योग (Food industry) को करीब लाने का एक छोटा सा प्रयास है. इस रेस्टोरेंट में एक बार में लगभग 100 ग्राहक खाना खा सकते हैं.

Advertisment

Indias First Robot Restaurant Robot Science and Technology
Advertisment
Advertisment