Advertisment

महिला पॉडकास्ट क्रिएटर्स को बढ़ावा देने के लिए Spotify ने लॉन्च किया साउंड अप

कंपनी ने कहा कि भारत में, स्पॉटिफाई एक कम प्रतिनिधित्व वाले समुदाय के रूप में महिलाओं पर ध्यान केंद्रित करेगा और भारत के संपन्न ऑडियो पारिस्थितिकी तंत्र में और ज्यादा महिला प्रतिभाओं को लाने की उम्मीद के साथ है.

author-image
Dhirendra Kumar
New Update
Spotify

Spotify ( Photo Credit : IANS )

स्वीडिश म्यूजिक स्ट्रीमिंग कंपनी स्पॉटिफाई ने भारत में साउंड अप लॉन्च किया, जिससे देश में कम प्रतिनिधित्व वाली महिला पॉडकास्ट क्रिएटर्स को बढ़ावा दिया जा सके. साउंड अप एक वैश्विक कार्यक्रम है जो कम प्रतिनिधित्व वाले समुदायों की पहचान करने के लिए बनाया गया है, और प्रतिभागियों को ऑडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म द्वारा प्रदान किए गए प्रशिक्षण, सलाह, कार्यशालाओं और पूर्ण-कार्यक्रम समर्थन के माध्यम से अपने पॉडकास्ट कौशल को सुधारने में सक्षम बनाता है. कंपनी ने कहा कि, "भारत में, स्पॉटिफाई एक कम प्रतिनिधित्व वाले समुदाय के रूप में महिलाओं पर ध्यान केंद्रित करेगा और भारत के संपन्न ऑडियो पारिस्थितिकी तंत्र में और ज्यादा महिला प्रतिभाओं को लाने की उम्मीद के साथ है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: Samsung Galaxy Watch 4 को मिल सकता है बॉडी कंपोजिशन मॉनिटर

नेटली टुलोच, ग्लोबल लीड-साउंड अप ने स्पॉटिफाई पर, एक बयान में कहा कि 2018 में अपनी शुरूआत के बाद से, साउंड अप ने असमानता से निपटने के उद्देश्य से कम प्रतिनिधित्व वाले समुदायों की आवाजों का सफलतापूर्वक समर्थन किया है। कार्यक्रम नई प्रतिभाओं के लिए अवसरों की पहचान करना चाहता है और हम भारत से अद्वितीय महिला कहानीकारों को खोजने और उनका प्रतिनिधित्व करने के लिए उत्सुक हैं. अंतत:, हम एक व्यापक प्रभाव पैदा करना चाहते हैं, जहां हम अधिक महिलाओं का समर्थन कर सकते हैं, वे बदले में रोल मॉडल के रूप में कार्य करते हैं और ऑडियो उद्योग में महिला आवाज को डायल करने के लिए अपने नेटवर्क में अन्य महिलाओं को सशक्त बनाते हैं.

उन्होंने कहा, "और यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी के पास संसाधनों और प्रौद्योगिकी तक समान पहुंच है, स्पॉटिफाई साउंड अप प्रतिभागियों को कंप्यूटर, इंटरनेट एक्सेस और पॉडकास्ट रिकॉडिर्ंग उपकरण प्रदान करेगा. इच्छुक उम्मीदवार 26 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. यह कार्यक्रम मु़फ्त है और भारत के निवासियों के लिए है जो महिलाओं के रूप में पहचान बनाना चाहती हैं और 18 वर्ष से ज्यादा उम्र की हैं. 26 जुलाई के बाद, इस वर्ष के अंत में कार्यक्रम में भाग लेने के लिए 10 फाइनलिस्ट चुने जाएंगे.

Advertisment

कंपनी ने बयान में कहा, "कोई भी जो एक महान विचार के साथ एक महत्वाकांक्षी पॉडकास्टर है, उसका स्वागत है, और अगर चुना जाता है, तो उसे प्रारंभिक विचार, कहानी कहने और साक्षात्कार के साथ-साथ संपादन और पॉडकास्ट बनाने के क्षेत्र में विशेषज्ञों से सीखने का अवसर मिलेगा. भारत में साउंड अप के सूत्रधारों में मे मरियम थॉमस, प्रसिद्ध रेडियो प्रस्तोता, पत्रकार, पॉडकास्ट निर्माता, और ऑडियो सामग्री और उत्पादन सलाहकार, और रिया मुखर्जी, एक प्रख्यात लेखक, निर्माता और मूल सामग्री निर्माता शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: 'ड्रैगन मैन' जीवाश्म हमारा सबसे करीबी रिश्तेदार हो सकता है, निएंडरथल नहीं

पहले भी साउंड अप को यूएस, यूके, आयरलैंड और स्वीडन में महिलाओं और गैर-बाइनरी रंग के लोगों के लिए; ब्राजील में पेरिफेरियास के रंग के युवा, और जर्मनी में एलजीबीटीआईक्यूए प्लस समुदाय के सदस्य के लिए पेश किया गया है. साउंड अप उन कई कदमों में से एक है जो स्पॉटिफाई ऑडियो उद्योग में महिलाओं के लिए समर्थन और इक्विटी बनाने के लिए उठा रहा है. इस साल की शुरूआत में, स्पॉटिफाई ने भारत में एमप्लीफायहर लॉन्च किया, जो एक सतत पहल है जिसमें संगीत और पॉडकास्ट में महिलाएं शामिल हैं, अपने करियर पथों और सफलता और विफलता की कहानियों के माध्यम से आने वाली प्रतिभाओं को प्रेरित करती हैं, और समान जो महिला कलाकारों और पॉडकास्टरों को उनकी विशेषता के द्वारा मंच पर प्रमुखता से पूरा करती है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • स्पॉटिफाई साउंड अप प्रतिभागियों को कंप्यूटर, इंटरनेट एक्सेस और पॉडकास्ट रिकॉर्डिंग उपकरण प्रदान करेगा
  • इच्छुक उम्मीदवार 26 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और यह कार्यक्रम मु़फ्त है
Women Podcast Creators latest tech news Spotify
Advertisment
Advertisment