सूरज पर आया भयानक सौर तूफान, ISRO के आदित्य एल1 ने खींची डराने वाली डराने वाली तस्वीरें

Solar Storm: इनदिनों उत्तर भारत में सूरज आग उगल रहा है. इसी बीच इसरो के आदित्य एल-1 ने सूरज की कुछ ऐसी तस्वीरें कैप्चर की हैं जो किसी के भी होश उड़ा सकती हैं. दरअसल, इसरो के सूर्य मिशन आदित्य एल-1 ने सूरज पर आ रहे सौर तूफान को कैद किया है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Solar Flare

Solar Flare ( Photo Credit : Social Media)

Solar Storm: सूरज में इनदिनों कई बदलाव देखने को मिल रहे हैं. इसी बीच इसरो के आदित्य एल-1 ने कुछ ऐसी तस्वीरें खींची है जिसने दुनियाभर के वैज्ञानिकों को हैरान कर दिया है. ये तस्वीरें सूरज पर आए भयानक सौर तूफान की है. ये सौर तूफान सूरज से निकलकर पृथ्वी की ओर आ रहा है. बताया जा रहा है कि सूरज से एक ऐसी सौर लहर धरती निकली है जो पिछले 50 साल में सबसे भयंकर है. इसकी तीव्रता  की ओर आ रही है.  जिसकी तीव्रता  X8.7 बताई जा रही है. ये सौर लहर सूरज के उसी धब्बे से निकली है जहां 11 से 13 मई के बीच दो बार विस्फोट हुआ था.

Advertisment

ये भी पढ़ें: PM Modi Investment: किस चीज में निवेश करते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जानें इस वर्ष कितना चुकाया टैक्स

आदित्य एल-1 ने कैप्चर की सौर लहर

सूरज से निकलने वाली इन लहरों को इसरो के सूर्ययान आदित्य-एल1 (Aditya-L1) ने कैप्चर की हैं. बताया जा रहा है कि आदित्य-एल1 ने 11 मई को X5.8 तीव्रता की सौर लहरों को कैप्चर किया था. हालांकि राहत की बात ये है इस सौर लहरों से भारत में कोई नुकसान नहीं होगा. इसरो ने कहा कि भारत और उसके आसपास का इलाका सौर तूफान की चपेट में नहीं आया. इस सौर लहरों का असर ज्यादातर अमेरिकी और प्रशांत महासागर के ऊपरी इलाकों में देखने को मिलेगा. इन सौर लहरों को चंद्रयान-2 कैप्चर किया है.

नासा ने की सौर तूफान की पुष्टि

इतना ही नहीं इसरो के इस ऑब्जरवेशन की नासा ने भी पुष्ट की है. वहीं NOAA के स्पेस वेदर प्रेडिक्शन सेंटर ने 14 मई ही सूरज से खतरनाक सौर लहर को निकलते देखा. बताया गया कि ऐसी लहरें पिछली आधी सदी में नहीं निकली थी. इसकी वजह से धरती पर रेडियो ब्लैकआउट्स होने की संभावना बढ़ गई है. हालांकि इसका असर खासतौर पर मेक्सिको में देखने को मिल सकता है.

ये भी पढ़ें: Rahul Gandhi Horoscope: राहुल गांधी की कुंडली में है ये बड़ा दोष, जानें कभी प्रधानमंत्री बन पाएंगे या नहीं 

सूरज में हुए चार दिन में तीन बड़े धमाके

बताया जा रहा है कि सूरज में 11 से 14 मई के बीच चार बड़े धमाके हुए. हैरानी की बात ये है कि ये सभी धमाके एक ही स्थान पर हुए. जिसकी वजह से सप्ताह के आखिर में भयानक सौर तूफान आया. बताया जा रहा है कि सूरज में अब भी धमाके हो रहे हैं. 10 मई को सूरज में में एक एक्टिव धब्बा नजर आया था. जिसे AR3664 नाम दिया गया था. उसके बाद इसमें तेज विस्फोट हुआ. इसके बाद सूरज की एक लहर धरती की ओर तेजी से बढ़ी. जो X5.8 क्लास की सौर लहर थी.

रेडियो सिग्नल पर पड़ता है असर

Advertisment

जानकारी के मुताबिक, इस तरह की सौर लहरों की वजह से सूरज की तरफ वाले धरती के हिस्से में हाई फ्रिक्वेंसी रेडियो सिग्नल खत्म हो जाते हैं. इस समय सूरज पर जिस जगह बड़ा सनस्पॉट बना हुआ है. वह धरती की चौड़ाई से 17 गुना ज्यादा है. सूरज की तीव्र सौर लहरों की वजह से धरती के उत्तरी ध्रुव वाले इलाके में वायुमंडल सुपरचार्ज हो गया है. जिससे पूरे उत्तरी गोलार्ध पर कई जगहों पर नॉर्दन लाइट्स देखी गईं.

ये भी पढ़ें: Jyotiraditya Scindia Mother Death: केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां माधवी राजे सिंधिया का निधन

Source : News Nation Bureau

Science and Tech solar storm europe Aurora Northern Lights isro what is solar storm Solar Storm Massive solar storm aitya-l1
Advertisment