Advertisment

Don't use phone during lightning : बिजली चमके तो तुरंत बंद कर दें फोन, वरना सीधे जाएगी जान

क्या आप भी बारिश के मौसम में फोन का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. अगर आप ऐसा करते हैं तो आप अपनी मृत्यु को निमंत्रण दे रहे हैं.

Advertisment
author-image
Ravi Prashant
एडिट
New Update
phone use in thunderstorm

आकाशीय बिजली के दौरान फोन यूज करने के टिप्स( Photo Credit : News Nation/Freepik)

Advertisment

Don't use phone during lightning : भारत में मानसून के आगमन के साथ ही मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है. कई हिस्सों से खबरें आ रही हैं कि बिजली गिरने से लोगों की मौत हो गई है. ऐसे में आज हम आपको एक अहम जानकारी देने जा रहे हैं, जो आकाशीय बिजली से जुड़ी है. आपने अक्सर देखा होगा कि लोग बारिश के दौरान फोन का इस्तेमाल करने लगते हैं और वीडियो बनाने लगते हैं. क्या खराब मौसम में ऐसा करना सही है? तो आइए विस्तार से समझते हैं कि मौसम खराब होने पर फोन का इस्तेमाल क्यों नहीं करना चाहिए?

Advertisment

आकाशीय बिजली के दौरान फोन बंद करने के बारे में जानना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपकी सुरक्षा से जुड़ा हुआ है. आकाशीय बिजली (थंडरस्टॉर्म) के दौरान, वातावरण में बिजली की उच्च ऊर्जा होती है, जो कई प्रकार की समस्याओं का कारण बन सकती है. आइए इस विषय पर विस्तार से चर्चा करें.

आकाशीय बिजली क्या है?

आकाशीय बिजली वह घटना है जब वातावरण में स्टैटिक बिजली की अत्यधिक मात्रा उत्पन्न होती है और यह बिजली पृथ्वी की सतह पर गिरती है. ये घटना तब होती है जब बादलों और पृथ्वी के बीच इलेक्ट्रिक सर्ज में असंतुलन होता है. आकाशीय बिजली से उत्पन्न इलेक्ट्रिक और उच्च तापमान किसी भी वस्तु को क्षति पहुंचा सकते हैं.

Advertisment

आकाशीय बिजली के दौरान फोन बंद करने के कारण

इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन (Electromagnetic Radiation)

आकाशीय बिजली से उत्पन्न विद्युत चुंबकीय विकिरण (EMR) आपके मोबाइल फोन के सिग्नल को प्रभावित करता है. यह रेडिएशन आपके फोन में इलेक्ट्रिक वेव को बढ़ाता है और फोन के करीब आ जाता है. मोबाइल फोन के सिग्नल्स आकाशीय बिजली के साथ संपर्क में आते हैं, जिससे फोन के सर्किट में शॉर्ट सर्किट होता है. ये आपके फोन को खराब कर सकता है और कभी-कभी विस्फोट का कारण भी बनता है.

Advertisment

ये भी पढ़ें- बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से 10 लोगों की मौत, सीएम नीतीश कुमार ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील

फोन बंद करना सही निर्णय

अगर आप खुले स्थान में हैं और आपके पास मोबाइल फोन है, तो आकाशीय बिजली का अटैक सीधे आपके फोन पर होता है. फोन में मौजूद धातु और बैटरी इसे बिजली के लिए आकर्षक बनाते हैं. ये स्थिति आपके लिए खतरनाक हो सकती है. ऐसे में अब क्या करना चाहिए कि फोन तक बिजली न पहुंचे. सबसे आसान और प्रभावी उपाय ये है कि आकाशीय बिजली के दौरान अपने फोन को बंद कर दें. ऐसे में जब फोन बंद रहेगा तो आप आकाशीय बिजली गिरने की संभावना होता है.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

lightning strikes lightning sky lightning phone use tips phone use tips in Lightning phone use in thunderstorm
Advertisment
Advertisment