Advertisment

YouTube: अब बिना इंटरनेट भी देखें YouTube की Videos, जानें आसान तरीका

Youtube Video Download: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के बीच यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जो वीडियो देखने के लिए सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है...ऐसे में यूट्यूब पर कुछ ऐसे भी विकल्प हैं, जहां आप बिना इंटरनेट के भी वीडियो देख सकते हैं

author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
youtube video download

youtube video download ( Photo Credit : फाइल पिक)

Youtube Video Download: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की बात करें तो यूट्यूब (YouTube) दुनिया में वीडियो स्ट्रीमिंग का सबसे पॉपुलर प्लेटफॉर्म है. यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां आप तमाम तरह की वीडियोज देख सकते हैं. आप अपनी मनचाही फिल्म देख सकते हैं, अपना मनपसंद गाना देख सकते हैं या किसी दूसरे क्षेत्र से जुड़ा वीडियो भी देख सकते हैं. ऐसा करने के लिए आपको अपने फोन या कंप्यूटर पर इंटरनेट की जरूरत होती है. मतलब यह है कि इंटरनेट होने पर ही आप यूट्यूब वीडियोज का आनंद उठा सकते हैं. 

Advertisment

PM Modi US Visit: क्यों चर्चा में है लकड़ी का यह बॉक्स? PM मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति को किया गिफ्ट

इंटरनेट के बिना यूट्यूब पर ऐसे देखें वीडियो

अगर आपके पास इंटरनेट नहीं है तो आप यूट्यूब वीडियोज नहीं देख सकते. इस स्थिति में आज यूट्यूब शॉर्ट्स आदि का मजा भी नहीं ले पाएंगे. लेकिन यूट्यूब पर दिए एक फीचर की मदद से आप इंटरनेट के बिना भी मनचाही वीडियो का आनंद ले सकते हैं. इसके लिए अब बस कुछ बातों का ध्यान रखने होगा. सबसे पहले आपको यूट्यूब पर अपनी मनपसंद वीडियो सर्च करनी होगी. फिर उस वीडियो को प्ले करना होगा. वीडियो प्ले करते ही आपको डाउनलोड का विकल्प मिलेगा. अब आप इस वीडियो को डाउनलोड कर सकते हैं. हालांकि डाउनलोड का विकल्प आपको हर वीडियो में नहीं मिलेगा. ये डाउनलोड वीडियो आपकी यूट्यूब लाइब्रेरी में सेव हो जाएंगे, जिनको आप बाद में ऑनलाइन भी देख सकते हैं. 

Advertisment

Modi In USA: PM मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति को दिया यह अनमोल तोहफा, देखकर खुश हो गए बाइडेन

यूट्यूब सबसे ज्यादा देखा जाने वाला माध्यम 

आपको बता दें कि यूट्यूब वीडियोज देखने का सबसे बड़ा साधन है. आज के दौर में अगर सबसे ज्यादा समय और इंटरनेट खर्च किया जाता है तो वो यूट्यूब पर वीडियो देखने में ही किया जाता है. खासकर युवाओं में यूट्यूब पर वीडियोज देखने का काफी चलन है. इसके साथ-साथ कुछ लोग यूट्यूब वीडियोज के माध्यम से कोचिंग क्लास भी लेते हैं. यही वजह है कि बाकि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के तुलना में यूट्यूब सबसे ज्यादा देखा जाता है. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Youtube News Youtube Video youtube video download YouTube New Feature
Advertisment
Advertisment