Advertisment

Google को टक्कर देने आ रहा है SearchGPt, AI फीचर्स से बदलेगा यूजर्स का एक्सपीरियंस

SearchGPt: अगर आप टेक्नोलॉजी में दिलचस्पी रखते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद अहम है दरशल चैट जीपीटी ने अपना नया सर्च इंजन search gpt लॉन्च कर दिया है. आइए जानते हैं इसके बारे मे.

author-image
Anurag Tiwari
एडिट
New Update
SearchGPt

SearchGPt

SearchGPt: आजकल इंटरनेट सर्च इंजन की दुनिया में गूगल का दबदबा है, लेकिन अब इस बादशाहत को चुनौती देने के लिए OpenAI ने अपना कदम बढ़ा दिया है. OpenAI, जिसने पहले ChatGPT AI चैटबॉट बनाकर धूम मचाई थी, अब एक नया सर्च इंजन लेकर आई है जिसका नाम SearchGPT है. इस नए सर्च इंजन को माइक्रोसॉफ्ट के निवेश वाली OpenAI ने लॉन्च किया है और यह वर्तमान में कुछ ही यूजर्स के लिए उपलब्ध है. चलिए, जानते हैं इस सर्च इंजन के बारे में विस्तार से.

Advertisment

SearchGPT क्या है?

SearchGPT एक AI वेस्ड सर्च इंजन है जिसे फिलहाल कुछ चुनिंदा यूजर्स के लिए लॉन्च किया गया है. OpenAI ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया है कि वे इस सर्च इंजन को टेस्ट कर रहे हैं और यह तेज और सटीक जवाब देने में सक्षम होगा. यह प्रोटोटाइप नए AI सर्च फीचर्स का इस्तेमाल करेगा और संबंधित सोर्स से जुड़ी जानकारी देगा. कंपनी इसे छोटे यूजर ग्रुप के लिए लॉन्च कर रही है जिससे फीडबैक प्राप्त कर वे इसे और बेहतर बना सकें.

विशेषताएँ क्या है

  • AI बेस्ड सर्च
  • ट्रेडिशनल इंटरफेस
  • क्लिकेबल एक्सटर्नल लिंक
  • अप-टू-डेट जानकारी

क्यों है महत्वपूर्ण?

SearchGPT का लॉन्च ऐसे समय पर हुआ है जब गूगल अपने सर्च इंजन में AI को इंटीग्रेट कर रहा है. हालांकि, गूगल का यह इंटीग्रेशन कई यूजर्स को पसंद नहीं आया है. OpenAI का नया सर्च इंजन गूगल के लिए एक बड़ी चुनौती बन सकता है. Sam Altman की अगुवाई वाली OpenAI के इस प्रोडक्ट के सफल होने पर गूगल के बिजनेस मॉडल पर भी असर पड़ेगा, क्योंकि गूगल का बड़ा हिस्सा एडवरटाइजमेंट से आता है.

गूगल को मिलेगी टक्कर?

OpenAI का दावा है कि उनका सर्च इंजन गूगल के सर्च इंजन को कड़ी टक्कर देगा. गूगल की सालाना 175 अरब डॉलर की कमाई का बड़ा हिस्सा एडवरटाइजमेंट से आता है. अगर SearchGPT सफल होता है तो यह गूगल के लिए एक बड़ी चुनौती साबित हो सकता है. यह नया सर्च इंजन यूजर्स को तेज और सटीक जानकारी के साथ-साथ बेहतर सर्च एक्सपीरियंस देने का वादा करता है. यह देखना दिलचस्प होगा कि यूजर्स इस नए सर्च इंजन को कैसे अपनाते हैं और इसका फीडबैक कैसा रहता है. अगर यह सफल होता है तो सर्च इंजन की दुनिया में एक नई क्रांति आ सकती है.

यह भी पढ़ें: Disadvantages of AI: तैयार हो जाइए, AI दुनिया में मचाने वाला है तबाही!

Advertisment

 

 

Chat GPT
Advertisment