Advertisment

Google Maps के लिए 1 अगस्त से बदल रहा यह नियम, कंपनी ने की सर्विस चार्ज में बडी कटौती

देश में 1 अगस्त से डिजिटल पेमेंट ऐप्स और Google Maps को लेकर कई नए नियम लागू होने जा रहें है. इस नियम में गूगल ने भारत में अपने सर्विस चार्ज में बड़ी कटौती करने फैसला लिया है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Google Maps

Google Maps

Google Maps: देश में 1 अगस्त से डिजिटल पेमेंट ऐप्स और Google Maps को लेकर कई नए नियम लागू होने जा रहें है. इस नए नियम के बाद बड़ी टेक कंपनी गूगल पहली बार अपने मैप में बदलाव करने जा रहीं है. अब गूगल ने भारत में अपने सर्विस चार्ज में बड़ी कटौती करने फैसला किया है. गूगल कंपनी का अपनी सेवाओं के बदले लिए जाने वाले चार्ज में यह कटौती का फैसला 1 अगस्त से लागू होने जा रहा है. 

Advertisment

Google Maps में 1 अगस्त से क्या होगा बदलाव?

Google कंपनी ने भारत में 1 अगस्त से अपने मैप सर्विस में बड़ा बदलाव करने का फैसला किया है. इस फैसले के तहत कंपनी ने अपने सर्विस चार्ज में 70 प्रतिशत की कटौती कर दी है. इससे कंपनी का मानना है कि उनके मैप का इस्तेमाल और ज्यादा सर्विस प्रोवाइडर्स करेंगे. हालांकि, इसका प्रभाव आम यूजर्स पर नहीं पड़ेगा. क्योंकि गूगल मैप यूज करने के लिए आम यूजर्स से कोई भी चार्ज नहीं लिया जाता है. इस नियम का सीधा असर उन बिजनेस यूजर्स पर पड़ेगा, जो गूगल की पेड़ नेविगेशन सर्विस का इस्तेमाल कर रहेंगे. बता दें कि गूगल ने पहली बार बिजनेस यूजर्स से अपनी सेवाओं के लिए रुपये में चार्ज लेने का फैसला किया है. इससे पहले गूगल अपनी सर्विस के लिए डॉलर में चार्ज लिया करता था. 

यह भी पढ़ें: Google Maps ने पेश किया AI-पावर्ड फीचर, ट्रैफिक जाम से बचने के लिए मिलेगा बेहतर रूट

Advertisment

नेविगेशन चार्ज की फीस हुई कम

बता दें कि Google अपनी नेविगेशन सर्विस के लिए कंपनियों से हर महीने 4 से 5 डॉलर चार्ज करती थी. लेकिन पहली बार कंपनी ने भारत के यूजर्स के लिए 1 अगस्त से इस चार्च को कम करने का फैसला लिया है. इसके साथ कंपनी ने इसमें एक और बदलाव किया है, जिसमें Google ने पहली बार भारतीय रुपये में पेमेंट स्वीकार करने का फैसला लिया है. नए नियम के तहत गूगल मैप्स की नेविगेशन सर्विस के लिए अब यूजर को 0.38 डॉलर यानी 31 रुपये से लेकर 1.50 डॉलर यानी 125 रुपये तक चार्ज किया जाएगा. इससे पहले कंपनी ने यह चार्ज 300 से 400 रुपये के बीच था.

गूगल को भारत में मिली कड़ी टक्कर

Advertisment

गौरतलब है कि इन दिनों गूगल को भारत में अपने अन्य प्रतिद्वंदी नेविगेशन सर्विस प्रोवाइडर से कड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ा था. अभी कुछ दिनों पहले OLA कंपनी ने अपना अलग नेविगेशन सर्विस लॉन्च कर दिया था. जिसके लिए कंपनी कोई चार्ज नहीं ले रही है. इसके अलावा Map My India जैसी देसी कंपनियां भी गूगल को नेविगेशन सेक्टर में कड़ी टक्कर दे रही है. इन सबको देखते हुए Google Maps को भारत में अपने सर्विस चार्ज को कम करना पड़ा. इसके साथ भारतीय रुपये में पेमेंट स्वीकार करने का फैसला लेना पड़ा.

यह भी पढ़ें: Google Maps ने भारत में लॉन्च किए 6 काम के फीचर्स, अब मिलेगा फ्लाई ओवर अलर्ट के साथ संकरी सड़कों की जानकारी

google maps new features Google Maps India Google Maps
Advertisment
Advertisment