Advertisment

Time Magazine: एआई प्रभावित 100 लोगों की सूची में अश्विनी वैष्णव और अनिल कपूर का नाम, यह है कारण

टाइम मैगजीन ने एआई प्रभावित 100 लोगों की एक सूची जारी की है, सूची में अश्विनी वैष्णव, सुंदर पिचाई और सत्या नडेला के साथ-साथ अनिल कपूर का भी नाम शामिल है.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Time Magazine 100 AI Influenced Personality

Time Magazine 100 AI Influenced Personality

Time Magazine: दुनिया भर में प्रतिष्ठित टाइम मैगजीन ने एक नई लिस्ट जारी की है. नई लिस्ट में उन लोग को जगह दी गई, जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के मामले में काफी प्रभावशाली है. टाइम मैगजीन ने लिस्ट में एआई के मामले सबसे प्रभावशाली 100 व्यक्तियों को शामिल किया है. 100 लोगों की लिस्ट में दुनिया भर के लोगों को जगह दी गई है. खास बात है कि इस सूची में कई भारतीय भी हैं. सूची में आईटी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव भी शामिल हैं. इसके अलावा, सूची में गूगल-अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई, माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला, इन्फोसिस के सह-संस्थापक नंदन नीलेकणि हैं. सूची में एक चौंकाने वाला नाम भी है और वह नाम है- अनिल कपूर.

Advertisment

अश्विनी वैष्णव के बारे में यह बोला टाइम मैगजीन

टाइम मैगजीन ने अश्विनी वैष्णव ने लिखा- वैष्णव के नेतृत्व में भारत अगले पांच साल में सेमीकंडक्टर निर्माण के लिए शीर्ष पांच देशों में से एक बनने की ओर है. सेमीकंडक्टर एआई सिस्टम का प्रमख घटक है. भारत में इसका निर्माण भी शुरू हो गया है. टाइम ने अश्विनी वैष्णव के बारे में बताया कि महत्वकांक्षाओं को साकार बनाने में वैष्णव को कई चुनौतियों का सामना पड़ रहा है. भारत का तकनीकी क्षेत्र कम निवेश, आरएंडडी और उन्नत विनिर्माण तंत्र की कमी को झेल रहा है. भारत की शैक्षणिक प्रणाली भी एआई और सेमीकंडक्टर के विकास के लिए विशेषज्ञों को विकसित करने के लिए आगे बढ़ रही है. 

इसलिए लिस्ट में शामिल हैं अनिल कपूर

आप लोग सोच रहे होंगे कि सूची में अनिल कपूर का नाम क्यों हैं. इस बारे टाइम ने बताया है. टाइम ने कपूर की तारीफ की. टाइम ने कहा कि उन्होंने सितंबर माह में उनकी तस्वीर के अनाधिकृत एआई उपयोग के मामले में नई दिल्ली उच्च न्यायालय में जीत दर्ज की थी. टाइम ने जीत को ऐतिहासिक बताया था. टाइम ने कहा कि कपूर की जीत से हर उस व्यक्ति को रास्ता दिखाया है, जो व्यक्तिगत अधिकारों की सुरक्षा के लिए लड़ना चाहते हैं. 

यह भारतीय भी लिस्ट में शामिल

उपरोक्त नामों के अलावा, दो और भारतीयों को सूची में जगह मिली है. पहले प्रोटॉन के उत्पाद प्रमुख अनंत विजय सिंह और दूसरे अमेजन के आर्टिफिशियल जनरल इंटेलिजेंस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और प्रमुख वैज्ञानिक रोहित प्रसाद भी शामिल हैं.

Advertisment