Advertisment

Instagram ban: इस देश ने Instagram पर लगाया बैन, वजह जानकर आप हो जाएंगे हैरान

तुर्किये देश ने मेटा कंपनी के फोटो और वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म Instagram पर बिना कोई कारण बताए आज बैन लगा दिया है. अपने देश में अचानक इंस्टाग्राम पर लगें बैन के बाद वहां के यूजर्स परेशान हो गए.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Instagram ban

Instagram ban: तुर्किये देश ने मेटा कंपनी के फोटो और वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म Instagram पर बिना कोई कारण बताए आज बैन लगा दिया है. अपने देश में अचानक इंस्टाग्राम पर लगें बैन के बाद वहां के यूजर्स परेशान हो गए. जिसके बाद कई लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X इसको लेकर पोस्ट कर रहें है. इस मामले पर रायटर्स की रिपोर्ट में बताया गया है कि इंफोटेक रेगुलेटर के अनुसार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर बिना कोई कारण बताए प्रतिबंध लगाया गया है. बैन के बाद इंस्टाग्राम का मोबाइल ऐप अब देश में काम नहीं कर रहा है. यूजर्स ऐप में लॉग-इन नहीं कर पा रहे हैं. वहीं इस बैन की वजह तलाश करने पर एक रिपोर्ट में पता चला कि हमास के बड़े नेता इस्माइल हनीया की मौत की वजह से बाताई जा रही है.

Advertisment

यहां जानें बैन की वजह

एक मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इंस्टाग्राम पर यह प्रतिबंध हमास के बड़े नेता इस्माइल हनीया की मौत की वजह से लगाया गया है. क्योंकि इंस्टाग्राम पर आरोप है कि इस्माइल हनीया की मौत वाले एक शोक संदेश को इस प्लेटफॉर्म ने ब्लॉक कर दिया था. जिसके बाद तुर्किये के कम्युनिकेशन अधिकारी फहार्टिन अल्टुन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इसकी जमकर आलोचना की थी. इस दौरान उन्होंने इसको सेंसरशिप करार दिया था. अब तुर्किये ने जब इंस्टाग्राम पर बैन लगा दिया तो इसकी पैरेंट कंपनी Meta की तरफ से अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

यह भी पढ़ें: WhatsApp के ये तीन सेफ्टी फीचर्स तुरंत कर लें ऑन, हैकर्स करेंगे आपको सलाम

तुर्किए में इंस्टाग्राम पर लगें बैन से लोग परेशान

फोटो और वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म Instagram पर तुर्किये में लगें बैन से वहां के लाखों यूजर्स परेशान है. वो ऐप और वेबसाइट में अपनी अकाउंट लॉग-इन नहीं कर पा रहें है. इसके साथ जिन लोगों का अकाउंट पहले से  लॉग-इन है, वो यूजर अपनी फीड को रिफ्रेश नहीं कर पा रहे हैं. बता दें कि तुर्किये देश की कुल आबादी 85 मिलियन यानी 8.5 करोड़ जिसमें से 50 मिलियन यानी 5 करोड़ यूजर्स इंस्टाग्राम पर एक्टिव है. अब इस अनुसार इंस्टाग्राम पर टोटल एक्टिव यूजर्स की संख्या पूरे देश की जनसंख्या के 60 प्रतिशत से ज्यादा है. 

तुर्किये पहले भी कई वेबसाइट्स कर चुका है ब्लॉक 

गौरतलब है कि तुर्किये देश इससे पहले भी कई वेबसाइट पर बैन लगा चुका है. Instagram से पहले अप्रैल 2017 और जनवरी 2020 में तुर्किये ने Wikipedia पर बैन लगा दिया था. इस बैन की वजह बताते हुए तुर्किये ने कहा था कि विकिपीडिया पर प्रेसिडेंसी और तानाशाही के बीच लिंक है जिसके लिए इस प्रतिबंध लगाया गया था.

Instagram Turkey
Advertisment
Advertisment