WhatsApp के ये तीन सेफ्टी फीचर्स तुरंत कर लें ऑन, हैकर्स करेंगे आपको सलाम

मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp पर दिनों दुनियाभर के हैकर्स या स्कैमर्स की नजर बनी हुई है. स्कैमर्स अब लोगों को ठगने के लिए व्हाट्सऐप का सहारा ले रहें है. लेकिन हम आपको यहां उन फीचर्स के बारे में बताने जा रहें है, जिससे आप अपना अकाउंट सेफ कर सकते हैं.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
WhatsApp

WhatsApp Safety Features: मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp इन दिनों अपने यूजर्स के लिए एक के बाद एक कई नए फीचर्स लॉन्च कर रहा है. इसी क्रम में कंपनी ने पिछले दिनों WhatsApp Meta AI वाला ‘नीला गोला’ और दिल्ली मेट्रो में यात्रियों के टिकट की सुविधा के साथ कार्ड रिचार्ज करने का ऑप्शन भी लॉन्च कर दिया है. इसके साथ व्हाट्सऐप पर बैंकिंग सेवा भी है जो अपके अकाउंट से लींक है. अब एक ऐप पर इतने फीचर्स के साथ करोड़ों यूजर्स को देखते हुए दुनियाभर के हैकर्स या स्कैमर्स की नजर व्हाट्सऐप पर पड़ गई है. स्कैमर्स अब लोगों को ठगने के लिए व्हाट्सऐप का सहारा ले रहें है. तो ऐसे में आपको उन फीचर्स की जरूरत ज्यादा है, जो इन ठगों से आपको बचा सके. हम यहां आपको ऐसे ही सेफ्टी फीचर्स के बारे में बताने जा रहें है, जिससे आप अपना अकाउंट सेफ कर सकते हैं.

Advertisment

इन सेफ्टी फीचर्स को तुरंत करें ऑन

1.Two Step Verification: WhatsApp पर कंपनी आपको सेफ्टी के लिए टू स्टेप वेरिफिकेशन का फीचर देती है. यह फीचर आपको ठगी करने वालों से बचा सकता है. व्हाट्सऐप पर इस फीचर को इनेबल करने के लिए सबसे पहले आप ऐप पर जाएं. इसके बाद राइट में दिख रहें थ्री डॉट्स पर टैप कर सेटिंग्स ऑप्शन को ओपेन करें. सेटिंग्स में आपको अकाउंट ऑप्शन पर जना है. यहां आपको टू स्टेप वेरिफिकेशन फीचर मिलेगा. अब इसमें आप 6 अंकों का पिन बना कर अपनी ईमेल आईडी दर्ज करें. इसके बाद यह फीचर ऑन हो जाएंगा. अब कोई भी बिना 6 अंकों वाला पिन डाले आपके नंबर से व्हाट्सऐप पर रजिस्टर नहीं कर पाएंगा.

2. Protect IP Address in Calls: मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp का उपयोग करने वाले ज्यादातर लोग या यू कहे की सभी लोग व्हॉट्सऐप कॉल्स का इस्तेमाल तो करते ही होंगे. या कभी ना कभी किया ही होगा. अब इसके लिए कंपनी आपको एक ऐसा फीचर देती है, जिससे कोई भी कॉल्स के जरिए आपकी आईपी एड्रेस को ट्रेक कर लोकेशन पता ना लगा पाएं. यह फीचर आपकी प्राइवेसी के लिए बहुत उपयोगी है. इस फीचर को ऑन करने के बाद आपकी कॉल्स व्हाट्सऐप सर्वर के जरिए जाएंगी जिससे आपका लोकेशन ट्रैक करना मुश्किल हो जाएंगा. इसको ऑन करने के लिए आपको व्हॉट्सऐप सेटिंग्स में जना होगा. इसके बाद यहां आपको प्राइवेसी का ऑप्शन मिलेगा. जिसमें आपको सबसे नीचे एडवांस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. अब आपके WhatsApp पर यह फीचर ऑन हो जाएंगा.

3. Disable Link Previews: यह फीचर आपके लिए आज के समय में बहुत जरूरी है. क्योंकि हैकर्स को आपको IP एड्रेस चाहिए होता है, और यह फीचर आपके आईपी एड्रेस को प्रोटेक्ट करता है. इस फीचर को ऑन करने के बाद आप किसी भी चैट में जो भी लिंक शेयर करेंगे उनके प्रीव्यू जेनरेट नहीं होंगे. इससे आप थर्ड पार्टी वेबसाइट्स से अपने आईपी एड्रेस को बचा सकते है. इसके लिए आपको सबसे पहले व्हॉट्सऐप सेटिंग्स में जाना होगा. यहां आपको प्राइवेसी सेक्शन में एडवांस का ऑप्शन मिलेगा, इसके नीचे आपको Protect IP Address in Calls लिखा एक फीचर मिलेगा जिसको आप ऑन कर लें. 

यह भी पढ़ें: Delhi Metro: अब दिल्ली मेट्रो में यात्रा हुई और आसान, WhatsApp से करें मेट्रो कार्ड रिचार्ज

WhatsApp WhatsApp New Feature
Advertisment
Advertisment