Advertisment

Unlock to Power Off: फोन में आज ही इनेबल कर लें ये सीक्रेट सेटिंग, चोरी होने पर स्विच ऑफ नहीं कर पाएगा चोर

अपने स्मार्टफोन में आप Unlock to Power Off सेटिंग को करें इनेबल. फोन चोरी होने के बाद भी चोर उसको स्विच ऑफ नहीं कर पाएगा. जिससे आप फोन को आसानी ट्रैक कर सकेंगे.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Unlock to Power Off

Unlock to Power Off setting

Unlock to Power Off: आज कल के आधुनिक दौर में हमारे जिंदगी का सबसे अहम हिस्सा हमारा स्मार्टफोन बन चुका है. सुबह सो कर उठने के बाद से हमरा काम बीना स्मार्टफोन के चलना अब लगभग मुश्किल होता जा रहा है. स्मार्टफोन अब धिरे-धिरे हमारे दैनिक जीवन का अभिन्न अंग बनता चला जा रहा है. अब ऐसे में अगर हमारा स्मार्टफोन कहीं खो जाए अथवा कोई हमारे फोन को चुरा ले या फिर फोन में कोई खराबी आ जाए तो हमारे डेली रूटीन के कई सारे काम बाधित जाते है. वहीं जब हमारा फोन चोरी हो जाता है तो हमारे काम के साथ हमारी प्राइवेसी और डेटा दोनों ही खतरे में आ जाते है. 

Advertisment

सेटिंग में करना होगा थेड़ा बदलाव

अब सवाल यह है कि क्या फोन चोरी होने की दशा में हम अपना डाटा सुरक्षित रख सकते है? तो इस सवाल का जवाब है हां. आप फोन चोरी होने की दशा में अपना फोन बचा भी सकते है और डाटा भी सुरक्षित रख सकते है. इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन की सेटिंग में थेड़ा सा बदलवा करना होगा. फोन में ये बदलाब करने के बाद आपका फोन चोरी करने वाला व्यक्ति उसे स्विच ऑफ नहीं कर पाएगा और आप फोन को आसानी ट्रैक कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें:  पीएम मोदी की यात्रा से देसी UPI का बढ़ा रुतबा, अब फ्रांस और दुबई में कर सकेंगे इस्तेमाल

Advertisment

चोर कभी स्विच ऑफ नही कर पाएंगा आपको फोन

क्योंकि फोन चोरी करते ही चोर सबसे पहला काम फोन को स्विच ऑफ करता. ऐसे करने से आपके फोन को ट्रैक करना मुश्किल हो जाता है. अब अपको जो सेटिंग्स बदलने को बता रहें है उसको करने के बाद आपका फोन चुराने के बाद भी स्विच ऑफ नहीं होगा. बता दें कि आपके स्मार्टफोन्स में कंपनी प्राइवेसी और सेफ्टी के लिए कई दमदार फीचर्स देती है. इसमें से कई फीचर्स हमको आपको पता नहीं होते है. इन्हीं में से एक ऐसा फीचर भी है जिसे ऑन करने के बाद आपको फोन चोरी होने के बाद चोर उसको स्विच ऑफ नहीं कर पाएगा. इस फीचर को एंड्रॉयड स्मार्टफोन में Unlock to Power Off के नाम से आपको सेटिंग में दिया गया है. अगर आप इस फीचर को इनेबल रखते हैं और आपका फोन चोरी होने के बाद भी चोर उसको स्विच ऑफ नहीं कर पाएगा और आप अपना फोन ट्रैक कर पाएंगे.

कैसे इनेबल करें यह फीचर?

Advertisment

अपने स्मार्टफोन में इस फिचर को इनेबल करने के लिए अपको सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग में जाना होगा. इसके बाद आपको इसमें नीचे की तरफ दिए गए प्राइवेसी के ऑप्शन पर जाना होगा. अब यहा आपको Unlock to Power Off के ऑप्शन मिलेगा. अब आपको इस ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा. इस ऑप्शन को आप सीधे सेटिंग में सर्च करके भी प्राप्त कर सकते है. यहां से आप Unlock to Power Off के ऑप्शन को ऑन कर दें. आन करते ही आपके फोन में यह फीचर इनेबल हो जाएगा. अब आपका फोन कोई भी चोर चोरी कर के स्विच ऑफ नहीं कर पाएंगा.

smartphone 5G Smartphone Settings Setting
Advertisment
Advertisment