Advertisment

WHO New Study: मोबाइल के अधिक इस्तेमाल से बढ़ रहा ब्रेन कैंसर का खतरा! WHO ने कर दिया बड़ा खुलासा

Cellphones & Brain Cancer Not Linked: WHO ने मोबाइल फोन के उपयोग और ब्रेन कैंसर के बीच संबंध की जाँच की है. जिसके बाद उन्होंने वर्तमान में उपलब्ध डेटा के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला है कि मोबाइल फोन के उपयोग और ब्रेन कैंसर के बीच कोई स्पष्ट लिंक नहीं पाया गया है.

author-image
Santosh Mishra
New Update
Cellphones & Brain Cancer Not Linked

Cellphones & Brain Cancer Not Linked

Mobile & Cancer: स्मार्टफोन यूजर के लिए WHO यानी वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की एक नई रिपोर्ट बड़ी खुशी लेकर आई है. इसमें WHO ने मोबाइल फोन के उपयोग और ब्रेन कैंसर के बीच संबंध की जाँच की है. जिसके बाद उन्होंने वर्तमान में उपलब्ध डेटा के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला है कि मोबाइल फोन के उपयोग और ब्रेन कैंसर के बीच कोई स्पष्ट लिंक नहीं पाया गया है. WHO ने इस बात के अधार के लिए दो से दशक से ज्यादा पुरानी रिपोर्ट्स का अध्ययन किया है. उसके बाद उन्होंने अपनी नई रिव्यू रिपोर्ट तैयार की है.

Advertisment

1994 से लेकर 2022 तक के सभी शोधों का हुआ रिव्यू

आपको बता दे कि पिछले कुछ सालों में दुनियाभर में स्मार्टफोन्स का चलन लगातार बढ़ा है. हालांकि, इससे ब्रेन कैंसर होने का कोई संबंध नहीं अभी तक नहीं मिला है. WHO ने अपने इस रिव्यू रिपोर्ट के लिए शोध में ऐसे लोगों को भी शामिल किया जो स्मार्टफोन का काफी ज्यादा इस्तेमाल करते हैं. वहीं, इसमें कुछ ऐसे लोग भी शामिल हैं, जो सालों से फोन का काफी ज्यादा इस्तेमाल करते आ रहें है. इस शोध के लिए रिसर्चर्स ने 1994 से लेकर 2022 तक किए गए पूरे 63 शोधों का रिव्यू किया जिसके बाद उसने कहा कि ब्रेन कैंसर का मोबाइल फोन के उपयोग करने से कोई सीधा लिंक नही बन रहा है. WHO को इस रिसर्च में 10 देशों के 11 जांचकर्ता शामिल हुए थे. 

यह भी पढ़ें: 50MP कैमरे वाला Vivo T3 Pro 5G फोन हुआ सस्ता, Flipkart पर मिल रहा हजारों रुपये का डिस्काउंट

क्या कहा WHO ने?

WHO के अनुसार मोबाइल फोन का इस्तेमाल चाहे कितनी भी देर तक किया जाए, इससे ब्रेन और सिर के कैंसर का कोई कनेक्शन नहीं है. अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि वर्षों तक मोबाइल के इस्तेमाल के बावजूद ग्लियोमा और सलाइवरी ग्लैंड के ट्यूमर जैसे कैंसर के खतरे में कोई वृद्धि नहीं हुई है.

ज्यादा स्मार्टफोन यूज करने से बचे आप

WHO की अंतर्राष्ट्रीय एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर (IARC) ने 2011 में मोबाइल फोन के रेडियोफ्रीक्वेंसी (RF) विकिरण को "संभावित मानव कार्सिनोजेन" (Group 2B) के रूप में वर्गीकृत किया था, जो कि यह संकेत करता है कि मोबाइल फोन के RF विकिरण के मानव स्वास्थ्य पर प्रभाव के बारे में और अधिक अध्ययन की आवश्यकता है. इसका मतलब यह नहीं है कि मोबाइल फोन निश्चित रूप से ब्रेन कैंसर का कारण बनते हैं, बल्कि यह कि वर्तमान शोध के आधार पर कोई ठोस प्रमाण नहीं मिला है. लेकिन इसका मतलब ये नही है कि ज्यादा स्मार्टफोन यूज करने का कोई दुष्परिणाम नहीं है. इसलिए, लोगों को यह सलाह दी जाती है कि हर समय स्वास्थ्य संबंधी सावधानियों का पालन करें.

यह भी पढ़ें: Best Smartphone With 6GB RAM: 6GB रैम के साथ खरीदें ये शानदार स्मार्टफोन, कम कीमत में पाएं धांसू फीचर्स

brain cancer cancer World Health Organization smartphone WHO
Advertisment