Advertisment

YouTube: यूट्यूब देखने के लिए अब देने पड़ेंगे पैसे! हर महीने देना होगा इतना चार्ज

YouTube Premium Price Increase: अगर आप भी यूट्यूब पर प्रीमियम वीडियो देखते हैं तो अब आपको पहले से ज्यादा रुपये खर्च करने पड़ेंगे. क्योंकि कंपनी ने अपने यूट्यूब प्रीमियम प्लांस को 58 फीसदी तक महंगा कर दिया है.

author-image
Suhel Khan
New Update
YouTube

Youtube Premium Price Increase: यूट्यूब बड़ों के लिए ही नहीं बल्कि बच्चों के लिए भी मनोरंजन का साधन बन गया है. ऐसे में अगर यूट्यूब देखने के लिए पैसे देने लगें तो यूजर्स की जेब पर खासा असर पड़ेगा. इस बीच यूट्यूब ने अब प्रीमियम सब्सक्रिप्शन के चार्ज में 58 फीसदी की बढ़ोतरी की है. जिसके चलते अब प्रीमियम सब्सक्रिप्शन वाले यूजस को अपने से अधिक पैसे देने होंगे. कंपनी ने प्रीमियम के प्लान्स में 200 रुपये तक की बढ़ोतरी की कर दी है. ऐसे में आपको ये जानना जरूरी है कि कंपनी ने किस प्लान की कीमतों में इजाफा किया है.

Advertisment

एड-फ्री सब्सक्रिप्शन प्लान का बढ़ाया चार्ज

बता दें कि गूगल ने अपने वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब के ग्राहकों को महंगाई का झटका दिया है. जिसके तहत कंपनी ने अपने एड-फ्री सब्सक्रिप्शन प्लान की कीमतें बढ़ा दी हैं. कंपनी के इस फैसले का असर सभी प्लान्स यानी इंडीविजुअल, स्टूडेंट और फैमिली प्लान्स पर पड़ेगा. जिसमें कुछ प्लान्स की कीमतों में मामूली तो कुछ प्लांस की कीमतों में 200 रुपये तक की बढ़ोतरी हो गई है.

ये भी पढ़ें: Vivo Y18i 8000 रुपये से भी कम कीमत में हुआ लॉन्च, 5000mAh बैटरी के साथ पाएं तगड़े फीचर्स

अब हर महीने देने होंगे इतने रुपये

यूट्यूब प्रीमियम प्लांस की कीमतों में कंपनी ने 58 फीसदी की बढ़ोतरी की है. कंपनी के ये प्लान 3 महीने और 12 महीने के लिए हैं. कंपनी के ये नए प्लान एक्टिव हो गए हैं. अगर आप अपने मोबाइल पर यानी अकेले इस प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेते हैं तो आपको 129 रुपये की जगह अब 149 रुपये प्रति माह देने होंगे. वहीं स्टूडेंट को प्रति माह के प्लान के लिए 79 रुपये के बजाय 89 रुपये चुकाने होंगे. जबकि मंथली फैमिली प्लान के लिए 189 रुपये की जगह अब आपको 299 रुपये चुकाने होंगे.

ये भी पढ़ें: Google Meet में आया नया फीचर, मीटिंग के दौरान कर सकेंगे मल्टीटास्किंग काम

वहीं इंडीविजुअल प्रीपेड (मंथली) प्लान की कीमत 139 रुपये से बढ़ाकर 159 रुपये कर  दिया गया है. जबकि 3 महीने वाले प्लान के लिए अब 459 रुपये चुकाने होंगे. जो पहले 399 रुपये प्रति तीन माह था. इसके अलावा यूट्यूब ने पूरे एक साल के लिए सब्सक्रिप्शन लेने वाले यूजर्स के लिए भी चार्ज बढ़ा दिए हैं. पहले ये प्लान एक साल के लिए 1290 रुपये था जो अब 200 रुपये महंगा होकर 1490 रुपये प्रति वर्ष हो गया है.

ये भी पढ़ें: Vivo T3 Pro 5G 67-इंच AMOLED कर्व्ड डिस्प्ले के साथ लॉन्च, जानें कीमत

Science and Tech Youtube Youtube Premium youtube premium price Google
Advertisment