Advertisment

बड़ी खबर! इस तारीख के बाद क्रिएटर्स बना सकेंगे 3 मिनट की shorts वीडियो, जानें पूरी डिटेल्स

यूट्यूब ने अपने शॉर्ट्स फीचर में क्रिएटर्स के लिए एक बड़ा अपडेट जारी किया है, जिससे अब शॉर्ट्स की वीडियो लिमिट बढ़ाई जा रही है. इस नए बदलाव से क्रिएटर्स को अपनी क्रिएटिविटी को और विस्तार से दिखाने का शानदार मौका मिलेगा.

Advertisment
author-image
Anurag Tiwari
New Update
Youtube Shorts Big Update

Youtube Shorts Big Update

Advertisment

Youtube Shorts Big Update: यूट्यूब ने हाल ही में अपने शॉर्ट्स फीचर में बड़ा अपडेट लाने का ऐलान किया है, जो 15 अक्टूबर से लागू होगा. अब शॉर्ट्स वीडियो की समय सीमा एक मिनट से बढ़कर तीन मिनट कर दी जाएगी. ये बदलाव स्क्वायर या टॉलर अस्पेक्ट रेशियो में बनाए गए शॉर्ट्स पर लागू होंगे. इसका मतलब है कि क्रिएटर्स को अब पहले से ज्यादा समय मिलेगा अपनी क्रिएटिविटी दिखाने का. लेकिन ध्यान रखें कि 15 अक्टूबर से पहले बनाए गए वीडियो पर ये अपडेट लागू नहीं होगा.

Advertisment

क्रिएटर्स को मिलेगा बड़ा फायदा  

यूट्यूब का यह कदम खासतौर पर क्रिएटर्स के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. तीन मिनट की वीडियो लिमिट मिलने से वे अपनी कहानियों और विचारों को ज्यादा बेहतर ढंग से पेश कर सकेंगे. पहले, शॉर्ट्स सिर्फ एक मिनट तक की होती थी, जिससे कई बार कंटेंट को पूरी तरह से पेश करना मुश्किल हो जाता था. अब तीन मिनट का समय मिलना क्रिएटर्स को दर्शकों के साथ गहराई से जुड़ने का मौका देगा.

कमेंट्स का प्रीव्यू और रीमिक्स फीचर

Advertisment

इस अपडेट के साथ यूट्यूब अपने शॉर्ट्स फीड में कमेंट्स का प्रीव्यू फीचर भी जोड़ रहा है. इससे यूजर्स को वीडियो देखते वक्त ही कमेंट्स का प्रीव्यू  देख पाएंगे इसके अलावा, यूट्यूब एक और फीचर पर काम कर रहा है जिससे क्रिएटर्स यूट्यूब की किसी भी वीडियो को खींचकर अपने शॉर्ट्स में रीमिक्स कर सकेंगे. इस फीचर की शुरुआत 2024 की शुरुआत में की गई थी, और अब इसे और आसान और मजेदार बनाया जा रहा है. क्रिएटर्स किसी भी वीडियो का ऑडियो लेकर उसे अपनी शॉर्ट्स में इस्तेमाल कर सकेंगे, या फिर वीडियो को बैकग्राउंड में डालकर अपने हिसाब से एडिट कर सकेंगे.

शॉर्ट्स फीड में आएगा नया टूल  

यूट्यूब ने यूजर्स को और भी बेहतर अनुभव देने के लिए एक नया टूल भी पेश किया है. अब यूजर्स शॉर्ट्स फीड में कम शॉर्ट्स देखने का ऑप्सन चुन सकेंगे. इसके लिए आपको वीडियो के ऊपर दाएं कोने में दिए गए तीन-डॉट मेनू पर क्लिक करना होगा और वहां से अपनी पसंद के अनुसार बदलाव कर सकेंगे. 

Advertisment

इंस्टाग्राम रील्स से बढ़ी टक्कर  

यूट्यूब के इस अपडेट के बाद अब सभी की नजरें इसके सबसे बड़े competitor इंस्टाग्राम रील्स पर हैं. फिलहाल, इंस्टाग्राम रील्स की वीडियो की समय सीमा 90 सेकेंड यानी 1.5 मिनट है. अब देखना ये होगा कि मेटा (इंस्टाग्राम की पैरेंट कंपनी) इस नए चैलेंज का जवाब कैसे देती है. क्या वो भी रील्स की वीडियो लिमिट बढ़ाएगी या फिर कुछ और नया फीचर पेश करेगी?


यूट्यूब शॉर्ट्स में इस बड़े बदलाव के बाद क्रिएटर्स और यूजर्स दोनों के लिए नए मौके खुलने वाले हैं. अब क्रिएटर्स अपनी क्रिएटिविटी को और ज्यादा विस्तार से दिखा सकेंगे और दर्शकों को भी ज्यादा मजेदार कंटेंट देखने को मिलेगा.

Youtube youtube shorts
Advertisment
Advertisment