Advertisment

महारानी एलिजाबेथ की वे 10 आदतें, जिन्होंने उन्हें 96 वर्ष तक जीने में मदद की 

लगभग एक सदी तक जीवित रहना कोई छोटी उपलब्धि नहीं है. महारानी एलिजाबेथ न केवल लंबे समय तक जीवित रहीं, बल्कि उन्हें अंग्रेजी इतिहास में सबसे लंबे समय तक राज करने का किर्तीमान भी स्थापित किया. सबसे खास बात ये है कि वे इस उम्र में स्वस्थ भी थीं.  अपनी मौत से मात्र दो दिन आधिकारिक तौर पर नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री के रूप में लिज ट्रस को शपथ दिलाने की भूमिका भी निभाई.

author-image
Iftekhar Ahmed
एडिट
New Update
Queen Elizabeth

महारानी की वे 10 आदतें, जिन्होंने उन्हें 96 वर्ष तक जीने में मदद की ( Photo Credit : File Photo)

लगभग एक सदी तक जीवित रहना कोई छोटी उपलब्धि नहीं है. महारानी एलिजाबेथ न केवल लंबे समय तक जीवित रहीं, बल्कि उन्हें अंग्रेजी इतिहास में सबसे लंबे समय तक राज करने का किर्तीमान भी स्थापित किया. सबसे खास बात ये है कि वे इस उम्र में स्वस्थ भी थीं.  अपनी मौत से मात्र दो दिन आधिकारिक तौर पर नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री के रूप में लिज ट्रस को शपथ दिलाने की भूमिका भी निभाई. क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय की जिंदगी की उपलब्धियों की सूची में उनकी लंबी उम्र  मील के पत्थर का स्तान रखती है. महारानी एलिजाबेथ का जन्म 21 अप्रैल, 1926 को हुआ था और 8 सितंबर, 2022 को 96 साल और चार महीने की उम्र में उनकी मृत्यु हो गई. गौरतलब है कि 2021 में 99 वर्ष की आयु में मृत्यु को प्राप्त करने वाले प्रिंस फिलिप के बाद उन्होंने  कोविड -19  के खिलाफ लड़ाई में भी पूरी तरह स्वस्थ रहीं. ऐसे में सवाल पैदा होता है कि आखिर महारानी एलिजाबेथ इतने लंबे समय तक कैसे स्वस्थ रहीं? तो आइए हम आपको बताते हैं उनकी प्रति दिन की वह दिनचर्या जिसे अपना महारानी 96 वर्ष तक पूरी तरह स्वस्थ रहीं. 

Advertisment

publive-image

1. नियमित नाश्ता करना

नाश्ता क्वीन एलिजाबेथ की एक नियमित प्राथमिकता थी. महारानी को सुबह 8:30 बजे हर हाल में नाश्ता परोसा दिया जाता था. गौरतलब है कि स्वस्थ नाश्ते को लंबी आयु का मुख्य आधार बताया जाता है. बताया जाता है कि सुबह-सुबह नाश्ता करने वालों को हृदय रोग और शुगर की बीमारी होने का खतरा बहुत कम रहता है. 

publive-image

2. एक पालतू जानवर रखना

एलिजाबेथ के बारे में यह मशहूर है कि वह अपने कुत्तों के बैंड के प्रति बहुत समर्पित रहती थी. विशेष रूप से उसकी कोरगिस के साथ उनका अथाह लगाव था. उसे वह अपने फैमिली मेंबर की तरह मानती थी. गौरतलब है कि शोध में यह पाया गया है कि पालतू जानवर रखने वालों का ब्लड प्रेशर कम रहता है, तनाव कम होता है, जिससे स्वास्थ्य देखभाल की लागत कम हो सकती है यानी पालतू जानवरों के मालिक मालिक उन लोगों की तुलना में कम बार डॉक्टर के पास जाते हैं, जिनके पास जानवर नहीं हैं. 

Advertisment

publive-image

3. घुड़सवारी करना

महारानी एलिजाबेथ के जीवन में घोड़े बहुत कम उम्र से ही उनके साथ लगातार रहा है. दरअसल, वह एक कुशल घुड़सवारी थीं. वास्तव में, वह घोड़ों से इतना प्यार करती थी कि उसने अपने बेटे प्रिंस चार्ल्स को शादी के तोहफे के रूप में एक ब्रूडमेयर भी दिया था. गौरतलब है कि घोड़ों की सवारी करना मजेदार होने के साथ ही यह बहुत अच्छा व्यायाम भी है, जिसने शायद उसके प्रसिद्ध तेज दिमाग और शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में योगदान दिया हो. अल्जाइमर को लेकर 2022 में हुए एक अध्ययन के अनुसार, नियमित व्यायाम उम्र बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं. 

publive-image

Advertisment

4. चाय का समय

महारानी एलिजाबेथ अपने दिन की शुरुआत एक कप अर्ल ग्रे चाय से करती थी. कई अंग्रेजों की तरह, उन्होंने भी बिना चीनी की चाय ली और वह चाय में कभी भी दूध नहीं मिलाती थी. शोध से ये साबित हो चुका है कि रोजाना एक कप चाय पीने से अंगों के स्वास्थ्य में सुधार होता है. पुरानी बीमारियों से बचाव होता है और शरीर में कोशिकाओं की मरम्मत में मदद मिलती है.

publive-image

5. स्नैकिंग

एलिजाबेथ की दोपहर की चाय के साथ हर दिन जैम सैंडविच परोसे जाते थे. उनकी पसंदीदा सैंडविच को "जैम पेनीज़" कहा जाता था. यानी बटर लगे हुए ब्रेड पर जैम लगाकर उन्हें परोसा जाता था. बताया जाता है कि रानी को यह बहुत पसंद था. 

Advertisment

publive-image

6. हंसना

एलिजाबेथ अपनी तीक्ष्ण बुद्धि और अपनी बात को अनोखे अंदाज में दूसरों तक पहुंचाने के लिए जानी जाती थी और अक्सर हंसी के बीच फोटो खिंचवाती थी. करीबी दोस्तों और परिचितों ने उसके अच्छे मजाक के आनंद के बारे में कई कहानियां साझा की हैं. उदाहरण के लिए, जब एक पर्यटक ने उसे बताया कि वह "रानी की तरह दिखती है" तो उसने जवाब दिया "ठीक है, यह आश्वस्त करने वाला है!" गौरतलब है कि हास्य आपके मस्तिष्क और शरीर के लिए एक शक्तिशाली दवा की तरह है. हंसी के फायदे ये है कि यह आपके मूड को ठीक करता है, तनाव को कम करता है. सामाजिक संबंधों में सुधार लाता है और  सबसे बड़ी बात ये कि उम्र को बढ़ाता है. प्रिंस फिलिप और क्वीन एलिजाबेथ के बीच किसी भी सामान्य जोड़े की तरह उनके जीवन में उतार-चढ़ाव थे, लेकिन वे बेहद करीब दिखाई दिए-आखिरकार, उनकी शादी को 70 साल से अधिक हो गए थे. गौरतलब है कि एक खुश साझेदारी में होने के भी स्वास्थ्य लाभ हैं, जो केवल प्यार में रहने से परे हैं. इसे "विवाह लाभ" कहा जाता है. शोध से पता चला है कि स्थिर जोड़ों के स्वस्थ वजन बनाए रखने, व्यायाम करने, छुट्टियां लेने और बेहतर समग्र स्वास्थ्य का आनंद लेने की अधिक संभावना रहती है. 

publive-image

Advertisment

8. करीबी परिवार और दोस्त

एक हाई-प्रोफाइल परिवार का हिस्सा होना आम तौर पर जटिल हो सकता है, लेकिन समय-समय पर आने वाली चुनौतियों के बावजूद, यह स्पष्ट था कि महारानी एलिजाबेथ के प्रिय जनों का एक करीबी समूह था, जो उनकी जरूरत के समय वहां मौजूद थे. कुछ शोधों से पता चला है कि अकेलापन और अलगाव आपके जीवन काल को सिगरेट पीने जितना कम कर सकता है, जबकि एक मजबूत सामाजिक दायरा आपके जीवन में वर्षों की वृद्धि कर देता है. 

9. प्रकृति का आनंद लेना

बागवानी और बाहर घूमना एलिजाबेथ के पसंदीदा शौक में से दो थे और वह अक्सर अपने इन पसंदीदा कामों को करते हुए फोटो खिंचवाती थी, जो बगीचे के शो में घूमते थे. गौरतलब है कि शोध में ये सामने आ चुका है कि ये दोनों आदतें दोनों लंबे जीवन के साथ जुड़े हुए हैं. यानी सिर्फ व्यायाम ही आपकी जिंदगी को स्वस्थ्य नहीं बनाता है, बल्कि "वन स्नान" भी आपकी उम्र को बढ़ाता है. एक अध्ययन के अनुसार,  प्रकृति की गोद में बाहर रहने से भी तनाव हार्मोन कम हो जाता है. यह आपकी हृदय गति को धीमा करता है, रक्तचाप को कम करता है और सुरक्षा और कल्याण की भावनाओं को बढ़ाता है. इसके अलावा, पौधों को घर के अंदर रखना - जैसे क्वीन एलिजाबेथ ने किया - आपके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करता है.

publive-image

10. उद्देश्यपूर्ण कार्य करना

महारानी एलिजाबेथ ने अपना जीवन यूनाइटेड किंगडम और राष्ट्रमंडल के लोगों की सेवा के लिए समर्पित कर दिया. वह अपनी नौकरी से प्यार करती थी और यह उनकी जिंदगी में भी दिखा. वह अपनी "वॉकअबाउट्स" के लिए प्रसिद्ध थी - जहां वह दुनिया भर के लोगों से जुड़ी थी. इन जुनूनों ने संभवतः उसकी लंबी उम्र में एक भूमिका निभाई. गौरतलब है कि जुनून वाले लोग सामान्य रूप से अधिक आशावादी और खुश पाए गए हैं.

यूं तो अच्छे आनुवंशिकी और मौके ने उनकी लंबी जीवन में अपनी भूमिका निभाई, लेकिन बहुत सारा श्रेय उनकी इन स्वस्थ जीवन शैली को जाता है. यानी महारानी एलिजाबेथ की कुछ प्रसिद्ध स्वास्थ्य संबंधी आदतें थीं. ये थी महारानी की जिंदगी की वे आदतें जिसने महारानी को लंबे वक्त तक जीवित रहने में मदद की. लेकिन इन सबमें सबसे महत्वपूर्ण है धीरज का महत्व जागना और कोशिश करते रहना, चाहे कुछ भी हो. जैसा कि उन्होंने कहा था, “जब जीवन कठिन लगता है, तो साहसी लोग लेटते नहीं हैं और हार स्वीकार करने के बजाय वे बेहतर भविष्य के लिए संघर्ष करने के लिए और अधिक दृढ़ हो जाते हैं." उनकी इन आदतों के अनुसरण करने से शायद आप सम्राट नहीं बनेंगे, लेकिन यह निश्चित रूप से आपको खुश और स्वस्थ बना सकता है. 

Source : Iftekhar Ahmed

Queen Elizabeth death of queen elizabeth Queen Elizabeth II queen elizabeth ii life queen elizabeth ii death queen queen elizabeth dead the queen elizabeth queen of england queen elizabeth death
Advertisment
Advertisment