Advertisment

Good News: गठिया की दवा से कोरोना का इलाज संभव, भारतीय वैज्ञानिक का दावा

अमेरिका में भारतीय मूल के वैज्ञानिक मुकेश कुमार ने शुरुआती प्रयोगों की सफलता के आधार पर दावा किया है कि आर्थराइटिस (Arthritis) की दवा से कोरोना वायरस संक्रमण का सफल इलाज मुमकिन है.

author-image
Nihar Saxena
New Update
Corona

सांकेतिक चित्र( Photo Credit : न्यूज स्टेट)

अमेरिका में भारतीय मूल के वैज्ञानिक मुकेश कुमार ने शुरुआती प्रयोगों की सफलता के आधार पर दावा किया है कि आर्थराइटिस (Arthritis) की दवा से कोरोना वायरस संक्रमण का सफल इलाज मुमकिन है. अमेरिका (America) की जॉर्जिया स्टेट यूनिवर्सिटी में वायरस वैज्ञानिक डॉ. कुमार की अगुवाई में वैज्ञानिकों की टीम ने कोरोना वायरस (Corona Virus) से संक्रमित मनुष्य की कोशिकाओं पर इस दवा का सफल प्रयोग किया है. विश्वविद्यालय ने डॉ. कुमार के प्रयोग पर आधारित शोध पत्र को पिछले सप्ताह प्रकाशित करते हुये यह जानकारी दी है.

Advertisment

यह भी पढ़ेंः दिल्ली वालों के राहत भरी खबर, CM केजरीवाल बोले लॉकडाउन में दी जाएगी ढील

औरानोफिन दवा 48 घंटे में कारगर

डॉ. कुमार ने बताया कि जोड़ों की हड्डियों को कमजोर करने वाले गठिया रोग (रूमेटाइड आर्थराइटिस) के इलाज में दी जाने वाली 'औरानोफिन' दवा से कोरोना संक्रमित मरीज की कोशिकाओं में मौजूद कोविड-19 वायरस के संक्रमण को महज 48 घंटे में लगभग खत्म कर दिया गया. उनकी टीम अब जानवरों और मनुष्यों पर इसका समानांतर प्रयोग (क्लीनिकल ट्रायल) कर रही है. उन्होंने बताया कि प्रयोग का अंतिम परिणाम आने में एक से दो महीने लगेंगे. डॉ. कुमार ने बताया कि गठिया के इलाज के लिये स्वर्ण तत्वों से निर्मित (गोल्ड बेस) इस दवा की खोज, अमेरिका में 1985 में की गयी थी. अमेरिकी खाद्य एवं औषधि विभाग (एफडीए) ने इस दवा की खोज के बाद इसके इस्तेमाल की मंजूरी दे दी थी.

यह भी पढ़ेंः Aiims में स्वास्थ्य मंत्री के ऑफिस का गार्ड भी कोरोना पॉजिटिव, ऑफिस बंद

Advertisment

जॉर्जिया में कर रहे विषाणुओं पर शोध

मूलत: हरियाणा के सिरसा से ताल्लुक रखने वाले डॉ कुमार, मध्य प्रदेश के महू स्थित पशु चिकित्सा महाविद्यालय से विषाणु विज्ञान में स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद जॉर्जिया विश्विद्यालय में घातक विषाणुओं के इलाज पर शोध कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के वैश्विक संकट से निपटने के दो ही उपाय हैं- पहला, इसका टीका बनाना और दूसरा दवा की खोज करना. उनकी दलील है कि इलाज की खोज के भी दो तरीके हैं, पहला, नयी दवा की खोज करना और दूसरा, मौजूदा दवाओं में से कारगर साबित होने वाली दवा की खोज करना. डॉ. कुमार के मुताबिक, संकट की गंभीरता और तत्काल इलाज की जरूरत को देखते हुये, सबसे त्वरित एवं कारगर उपाय, मौजूदा दवाओं में से इस वायरस को कमजोर करने वाली सटीक दवा की खोज करना है.

यह भी पढ़ेंः Corona: देश में सभी इलाकों को ड्रोन से सैनिटाइज कराने की मांग

दवा के स्वर्ण तत्व प्रभावी

उनका दावा है कि औरानोफिन, कोविड-19 के इलाज में प्रभावी साबित हो सकती है, क्योंकि यह स्वर्ण तत्वों से बनी है और स्वर्ण तत्वों पर आधारित दवायें वायरस के संक्रमण के इलाज में बहुत पहले से कारगर रही हैं. गत फरवरी में कोरोना वायरस के संक्रमण का प्रकोप शुरु होने के बाद उन्होंने इस दवा के प्रयोगशाला में कोशकीय परीक्षण की शुरुआत की थी. डॉ. कुमार ने कहा कि चूंकि यह दवा एफडीए द्वारा मान्यता प्राप्त है, इसलिये जरूरी प्रयोगों के दौर से गुजरने के बाद इसका तत्काल इस्तेमाल शुरू किया जा सकेगा.

Advertisment

यह भी पढ़ेंः 24 घंटे में सिर्फ 6 फीसद बढ़े मरीज, धीमे होने लगी कोरोना की रफ्तार

वायरस पर दोहरी मार करती है दवा

दवा के असरकारक होने के बारे में उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस दो प्रकार से घातक साबित होता है. सबसे पहले यह वायरस शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को संतुलित करने वाली कोशिकाओं को कमजोर करता है. इसके बाद फेफड़े से शुरू कर किडनी और लिवर तक शरीर के सभी अंदरूनी अंगों को बहुत तेजी से निष्क्रिय (मल्टीपल ऑर्गन फेलियर) कर देता है. उनका कहना है कि यह दवा वायरस पर दोहरी मार करती है. पहला, शरीर की कोशिकाओं से रोग प्रतिरोधक क्षमता को संतुलित करने वाले 'साइटोकीन' तत्व के स्राव की अधिकता को कम करती है और दूसरा, कोशिकाओं में कोरोना वायरस की वृद्धि को तत्काल रोक देती है.

यह भी पढ़ेंः Breaking News अमिताभ बच्चन के बंगले जलसा में घुसा कोरोना 'फैलाने' वाला

Advertisment

95 फीसदी संक्रमण दो दिन में ठीक

उनके अनुसार कोरोना वायरस, साइटोकीन के स्राव को अचानक बढ़ाकर रोग प्रतिरोधी कोशिकाओं को अतिसक्रिय कर देता है, इससे शरीर का प्रतिरोधक तंत्र पूरी तरह से असंतुलित हो जाता है और यह मल्टीपल ऑर्गन फेलियर की ओर शरीर को धकेल देता है. डॉ. कुमार ने बताया कि प्रयोगशाला में कोशिकाओं पर किये गये प्रयोग में पाया गया कि इस दवा के असर से 48 घंटे के भीतर संक्रमित कोशिका में वायरस की मौजूदगी 95 प्रतिशत तक समाप्त हो गयी. उन्होंने बताया कि इससे स्पष्ट है कि यह दवा कोशिकाओं में वायरस की वृद्धि को तत्काल रोकने में सक्षम साबित हुयी है. क्लीनिकल ट्रायल की सफलता के प्रति पूरी तरह से आश्वस्त डॉ कुमार को उम्मीद है कि जल्द ही परीक्षण का दौर पूरा करने के बाद यह दवा कोरोना के खिलाफ वैश्विक जंग में मुख्य मारक हथियार साबित होगी.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • आर्थराइटिस (Arthritis) की दवा से कोरोना वायरस संक्रमण का सफल इलाज मुमकिन.
  • 'औरानोफिन' दवा ने कोविड-19 वायरस संक्रमण को महज 48 घंटे में लगभग खत्म कर दिया.
  • स्वर्ण तत्वों पर आधारित दवायें वायरस संक्रमण के इलाज में बहुत पहले से कारगर हैं.
arthritis covid-19 Corona Virus Lockdown medicine
Advertisment
Advertisment