Advertisment

रूस-यूक्रेन युद्ध: कैसे 7 दिनों में यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की बने हीरो

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने पहले स्टेट ऑफ द यूनियन भाषण में रूसी विमानों के लिए अमेरिकी हवाई क्षेत्र को बंद करने की घोषणा की.

author-image
Vijay Shankar
New Update
Volodymyr Zelensk

Volodymyr Zelensk( Photo Credit : File Photo)

Russia-Ukraine War : यूक्रेन पर रूसी हमले के पहले सप्ताह में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की अपनी जमीन पर खड़े हुए और साहस और दृढ़ संकल्प के साथ अपने देश का नेतृत्व किया. देश के लिए उनकी लगातार उपस्थिति, सैन्य बलों को उत्साहित करना और उनके भाषणों ने यूक्रेनियन को अपने देश के लिए लड़ने के लिए प्रेरित किया. जबकि व्लादिमीर पुतिन का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एडॉल्फ हिटलर से तुलना किए जाने के बाद उनकी लोकप्रियता में कमी देखी गई. ज़ेलेंस्की एक बहादुर और साहसी नेता के रूप में उभरे हैं जो न केवल अपने देश बल्कि अन्य यूरोपीय देशों को भी प्रेरित कर रहे हैं. इस तरह ज़ेलेंस्की सिर्फ सात दिनों में हीरो के रूप में उभरे हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें : यूक्रेन में फंसे छात्रों को पोलैंड की मदद, तब भारत आए थे अनाथ पोलिश बच्चे

Day 1

पहले दिन रूस ने जमीन, वायु और समुद्र के जरिये यूक्रेन पर चौतरफा हमला शुरू किया. राजधानी कीव सहित यूक्रेन के प्रमुख शहरों के पास विस्फोटों की आवाज सुनी गई. ज़ेलेंस्की ने मार्शल लॉ घोषित करके जवाब दिया और कहा कि कीव हर यूक्रेनी को हथियार देगा जो अपने देश की रक्षा करना चाहता है. एक दिन पहले, ज़ेलेंस्की ने रूसी लोगों को संबोधित करते हुए एक भाषण दिया था जिसमें उन्होंने कहा था कि यूक्रेन युद्ध नहीं चाहता है. उन्होंने कहा था, हम निश्चित रूप से जानते हैं कि हमें युद्ध की आवश्यकता नहीं है, लेकिन अगर हम पर दुश्मन सैनिकों द्वारा हमला किया जाएगा, तो आप हमारे चेहरे देखेंगे, हमारी पीठ नहीं. 

Advertisment

Day 2

रूसी सैनिक जैसे-जैसे आगे बढ़ते गए वैसे ही यह स्पष्ट हो गया कि वे राजधानी कीव की तरफ बढ़ रहे हैं. देश के अन्य हिस्सों में सैन्य हमले किए गए. इस बीच ज़ेलेंस्की ने कीव में राष्ट्रपति कार्यालय के बाहर अपना और अपने वरिष्ठ सहयोगियों का एक वीडियो जारी किया. उन्होंने कहा, उनका परिवार और वह खतरे में होने के बावजूद यूक्रेन नहीं छोड़ेंगे. ज़ेलेंस्की ने रूस पर आरोप लगाया, वे राज्य के मुखिया को हटाकर यूक्रेन को राजनीतिक रूप से नष्ट करना चाहते हैं. मैं सरकारी क्वार्टर में दूसरों के साथ रह रहा हूं. दुश्मन ने पहले मुझे टारगेट करने की योजना बनाई है और उसके बाद मेरे परिवार को टारगेट पर रखा है.

Day 3

Advertisment

तीसरे दिन रूसी सेना देश भर के शहरों और सैन्य ठिकानों पर हवाई हमले करती रही. इस दौरान कीव को बंद करने का ऐलान किया गया. पश्चिमी खुफिया रिपोर्ट में कहा गया है कि एक यूक्रेनी को किसी भी हाल रक्षा प्रदान करने को लेकर रूसी सेना सुस्त पड़ गया है. राष्ट्रपति ने कहा कि देश की रक्षा के लिए वे नागरिक भी शामिल हो गए हैं जिन्होंने हथियार उठा लिए हैं. इस बीच ज़ेलेंस्की ने कीव छोड़ने के अमेरिका के सुझाव को खारिज कर दिया. जेलेंस्की ने इसके जवाब में कहा, लड़ाई यहां है, मुझे गोला-बारूद चाहिए, देश छोड़ना नहीं. यह अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी के अपने देश से भागने के विपरीत है जब तालिबान ने काबुल पर कब्जा कर लिया था. ज़ेलेंस्की को उनके साहस के लिए खूब वाहवाही मिली. 



Day 4

पुतिन ने रूस के परमाणु बलों को 'विशेष अलर्ट' पर रखा, जबकि पश्चिमी देश रूस को अलग-थलग करने के लिए कदम उठाता रहा. अमेरिका और सहयोगी देशों ने घोषणा की कि वे कुछ रूसी बैंकों को SWIFT से अलग करने जा रहे हैं. ज़ेलेंस्की ने पुतिन को बाहर करना जारी रखा. उन्होंने रूस पर यूक्रेन के नागरिकों को निशाना बनाने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा, रूस ने अपना असली चेहरा दिखा दिया है. यह आतंक है. वे हमारे यूक्रेनी शहरों पर और भी अधिक बमबारी करने जा रहे हैं. वे हमारे बच्चों को और भी क्रूरतापूर्वक मारने जा रहे हैं. यह क्रूर हमला है जो हमारी भूमि पर आकर सभी चीजों को नष्ट किया जा रहा है.

Advertisment

Day 5

रूस और यूक्रेन के अधिकारियों ने बेलारूस की सीमा पर बातचीत की लेकिन किसी समझौते पर पहुंचने में नाकाम रहे. पुतिन ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से बात की और उन्हें बताया कि एक समझौता तभी संभव है जब कीव का विसैन्यीकरण किया जाए. इस बीच, यूक्रेन की सेना ने रूसी सैनिकों को रोकना जारी रखा, जबकि दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव में हमला तेज हो गया. लगातार रूसी हमले को देखते हुए ज़ेलेंस्की ने संदेशों की एक श्रृंखला जारी की. उन्होंने यह भी दावा किया कि रूस भाड़े के सैनिकों को उसकी हत्या करने का आदेश दिया गया है. 

Day 6

Advertisment

ज़ेलेंस्की यूक्रेन को तत्काल सदस्यता देने के लिए यूरोपीय संघ को एक आवेदन प्रस्तुत किया और वीडियो लिंक के माध्यम से यूरोपीय संघ की संसद में एक भाषण भी दिया.  उन्होंने यूरोपीय संघ के सदस्यों से यह साबित करने के लिए कहा कि वे यूक्रेनियन के साथ हैं और रूस के खिलाफ लड़ाई में अपने देश का समर्थन करें. साथ ही यह साबित करें कि आप हमारे साथ हैं. इसके अलावा साबित करें कि आप हमें जाने नहीं देंगे. साबित करें कि आप वास्तव में यूरोपीय हैं और फिर जीवन मृत्यु पर जीत हासिल करेगा. जेलेंस्की का यह भाषण जर्मन दुभाषिया को अनुवाद करते समय फूट-फूट कर रोने पर मजबूर किया. 

Day 7

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने पहले स्टेट ऑफ द यूनियन भाषण में रूसी विमानों के लिए अमेरिकी हवाई क्षेत्र को बंद करने की घोषणा की. रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने चेतावनी दी कि तीसरा विश्व युद्ध 'परमाणु और विनाशकारी' होगा. जेलेंस्की ने रूस से बातचीत की प्रगति के लिए बमबारी रोकने के लिए कहा. यह जरूरी है कि कम से कम लोगों पर बमबारी बंद करें और फिर बातचीत की मेज पर बैठ जाएं. एक दिन बाद उन्होंने कहा, उन्हें पुतिन से बात करनी चाहिए ताकि युद्ध समाप्त हो जाए. ऐसा नहीं है कि मैं पुतिन से बात करना चाहता हूं. मुझे पुतिन से बात करनी जरूरी है. दुनिया को पुतिन से बात करने की जरूरत है. इस युद्ध को रोकने का कोई दूसरा रास्ता नहीं है.

HIGHLIGHTS

  • रूसी सेना का जवाब देने के लिए यूक्रेनियन सेनाओं को बढ़ाते रहे हौसला
  • राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा, रूस के सामने नहीं दिखाएंगे पीठ
  • राष्ट्रपति ने कई सारी धमकियों के बावजूद यूक्रेन नहीं छोड़ने का किया ऐलान

 

russia Russia Attack ukraine-president-zelensky यूक्रेन हमला जेलेंस्की व्लादिमीर पुतिन olodymyr Zelenskyy ukraine Ukraine Russia War
Advertisment
Advertisment