भारतीय कला में क्या है मंडला आर्ट की जगह, जानें बौद्ध धर्म से इसका संबंध

प्राचीन दर्शन में गहरी जड़ें जमाने वाले मंडला ने आधुनिक और समकालीन भारतीय कलाकारों के हाथों विविध रूप प्राप्त किए हैं.

author-image
Pradeep Singh
New Update
mandla

मंडला आर्ट( Photo Credit : News Nation)

बौद्ध धर्म ने भारतीय समाज, संस्कृति, दर्शन और कला को गहरे प्रभावित किया है. भारतीय उपमहाद्वीप में रहने वालों के जीवन को लंबे समय तक बौद्ध धर्म का प्रभाव रहा है. यह बात अलग है कि आज भारत में बौद्ध धर्म को मानने वालों की संख्या कम है, लेकिन कई क्षेत्रों पर आज भी उसका असर कायम है. मंडला आर्ट कला एक रूप है, जिसपर बौद्ध धर्म का प्रभाव साफ देखा जा सकता है. मंडला कला का भारत से लेकर विदेशों तक के कई विद्वानों ने अलग-अलग तरह से व्याख्या किया है.

Advertisment

कला में मंडला क्या है

मंडला आर्ट कला का एक रूप है जहां रचनाकार आमतौर पर एक गोलाकार रूप में जटिल डिजाइन तैयार करता है.मंडला आर्ट में  एक केंद्र बिंदु होता है, जिसमें से प्रतीकों, आकृतियों और रूपों की एक सरणी निकलती है. इस डिजाइन में आमतौर पर कई परतें होती हैं और इसे रंगों से रंगा जाता है. मंडला आर्ट आकार और प्रकृति के संदर्भ में विकसित हुए है. मंडला आर्ट बनाते समय बारीक पैटर्न को समरूपता में बनाया जाता है. मंडला आर्ट में सबसे महत्वपूर्ण है कि हर पैटर्न अंत में एक विशाल चक्र या किसी दुसरे आकर का हिस्सा बनता है.

बौद्ध भिक्षु और मंडला आर्ट का संबंध

पुराने समय में बौद्ध भिक्षुओं द्वारा धार्मिक उद्देश्यों के लिए मंडल बनाए जाते थे.लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया, बहुत से लोगों ने विभिन्न प्रकार के मंडला बनाना शुरू कर दिए. संस्कृत में शाब्दिक अर्थ "सर्कल" या "केंद्र", मंडला को एक ज्यामितीय विन्यास द्वारा परिभाषित किया जाता है जो आमतौर पर किसी न किसी रूप में गोलाकार आकार को शामिल करता है.जबकि इसे एक वर्ग के आकार में भी बनाया जा सकता है, मंडल पैटर्न अनिवार्य रूप से परस्पर जुड़ा हुआ है.माना जाता है कि यह बौद्ध धर्म में निहित है, जो भारत में पहली शताब्दी ईसा पूर्व में प्रकट हुआ था.अगली दो शताब्दियों में, सिल्क रोड के साथ यात्रा करने वाले बौद्ध मिशनरी इसे अन्य क्षेत्रों में ले गए. छठी शताब्दी तक, चीन, कोरिया, जापान, इंडोनेशिया और तिब्बत में मंडल दर्ज किए गए हैं.हिंदू धर्म में, मंडल इमेजरी पहली बार ऋग्वेद (1500 - 500 ईसा पूर्व) में दिखाई दी.

मंडला आर्ट का मूलभाव

ऐसा माना जाता है कि मंडल में प्रवेश करके और उसके केंद्र की ओर बढ़ते हुए, ब्रह्मांड को एक दुख से आनंद में बदलने की ब्रह्मांडीय प्रक्रिया के माध्यम से निर्देशित किया जाता है.एक पारंपरिक बौद्ध मंडल, रंगीन रेत से खींची गई एक गोलाकार पेंटिंग, ध्यान में सहायता करती है, जिसका मुख्य उद्देश्य इसके निर्माता को उनके वास्तविक स्व की खोज में सहायता करना है.हिंदू धर्म में, एक मंडल या यंत्र एक वर्ग के आकार में होता है जिसके केंद्र में एक चक्र होता है.

यह भी पढ़ें: कौन हैं आशीष धवन? कैसे बने बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज  

मंडल के भीतर विभिन्न तत्व शामिल हैं, जिनमें से प्रत्येक का अपना अर्थ है.उदाहरण के लिए, चक्र की आठ तीलियाँ (धर्मचक्र) बौद्ध धर्म के अष्टांग मार्ग का प्रतिनिधित्व करती हैं (ऐसे अभ्यास जो पुनर्जन्म से मुक्ति दिलाते हैं), कमल का फूल संतुलन को दर्शाता है, और सूर्य ब्रह्मांड का प्रतिनिधित्व करता है.ऊपर की ओर, त्रिकोण क्रिया और ऊर्जा का प्रतिनिधित्व करते हैं, और नीचे की ओर, वे रचनात्मकता और ज्ञान का प्रतिनिधित्व करते हैं.

आधुनिक भारतीय कला में मंडला

Advertisment

प्राचीन दर्शन में गहरी जड़ें जमाने वाले मंडला ने आधुनिक और समकालीन भारतीय कलाकारों के हाथों विविध रूप प्राप्त किए हैं.हालांकि यह थंगका चित्रों में प्रकट होना जारी है, तांत्रिक और नव-तांत्रिक आध्यात्मिक आंदोलनों से जुड़े मुख्यधारा के कलाकारों के अभ्यास में इसका केंद्रीय स्थान है.भारतीय कलाकारों की पिछली पीढ़ियों में 1960 के दशक में सोहन कादरी और प्रफुल्ल मोहंती ने अपने कार्यों के लिए व्यापक मान्यता प्राप्त की, जो तांत्रिक प्रतीकवाद से प्रभावित थे, जैसे मंडल जो तांत्रिक दीक्षा के अनुष्ठानों में भी उपयोग किए जाते हैं.. ज्यामितीय रचनाओं ने बीरेन डे, जीआर संतोष, शोभा ब्रूटा और प्रसिद्ध एसएच रज़ा जैसे कलाकारों के कामों पर भी हावी हो गए, जिन्होंने बिंदु को अपने ब्रह्मांड के केंद्र और ऊर्जा और जीवन के स्रोत के रूप में देखा.

HIGHLIGHTS

  • बौद्ध भिक्षुओं द्वारा धार्मिक उद्देश्यों के लिए मंडल बनाए जाते थे
  • मंडल के भीतर विभिन्न तत्व शामिल हैं, जिनमें से प्रत्येक का अपना अर्थ है
  • मंडल पैटर्न अनिवार्य रूप से परस्पर जुड़ा हुआ है

 

geometric configuration cosmos buddhism Mandala patterns circle Mandala Art Centre centuries-old motif
Advertisment
Advertisment