Advertisment

अमेरिका में 19वें संविधान संशोधन से मिला था महिलाओं को मतदान का अधिकार

19वें संविधान संशोधन के अनुरूप महिलाओं को समान मताधिकार कानून पर 1920 में अमेरिका के तत्कालीन विदेश मंत्री बैनब्रिज कॉल्बी ने हस्ताक्षर किए थे. न्यू यॉर्क के सीनेटर बेला एब्जुग के 1973 ने राष्ट्रीय स्तर पर महिला समानता दिवस का प्रस्ताव पेश किया था.

author-image
Nihar Saxena
एडिट
New Update
Gender

26 अगस्त को अमेरिका में मनाया जाता है लैंगिक समानता दिवस.( Photo Credit : न्यूज नेशन)

अमेरिका में हर साल 26 अगस्त को महिला समानता दिवस मनाया जाता है. इसके जरिये अमेरिका की नारि शक्ति को नमन करने की परंपरा है, जिसे 26 अगस्त को संवैधानिक तौर पर मतदान का अधिकार मिला था. यह दिन संविधान में 19वें संशोधन की उपलब्धि को भी रेखांकित करता है. अमेरिका (America) के इस संविधान संशोधन ने 1920 में महिलाओं को पुरुषों की तरह मतदान का बराबरी का हक दिया था. इस साल महिला समानता दिवस की थीम 'स्थायित्व भरे कल के लिए आज लैंगिक समानता' चुनी गई है. व्हाइट हाउस (White House) ने गुरुवार को एक बयान जारी कर कहा, 'महिला समानता दिवस पर हम सार्वभौमिक मताधिकार के आंदोलन का सम्मान करते हैं, जिसने आगे चलकर संविधान में 19वें संशोधन की राह प्रशस्त की थी. हम साल-दर-साल महिला विकास का जश्न मनाते है. इसके साथ ही लैंगिक समानता और महिला अधिकारों की सुरक्षा के अपने वादे पर खरा उतरने की प्रतिबद्धता को दोहराते हैं'.

Advertisment

लैंगिक समानता को और मजबूती देने का आह्वान

व्हाइट हाउस ने महिला समानता दिवस की पूर्व संध्या पर अपने बयान में आगे कहा, 'सुप्रीम कोर्ट के गर्भपात के अधिकार को पलट देने के आलोक में लैंगिक समानता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता कहीं और दृढ़ हुई है. सुप्रीम कोर्ट ने रो बनाम वाडे के निर्णय को पलटते हुए महिलाओं के अपनी मर्जी से बच्चे के जन्म के चयन के संवैधानिक अधिकार को खत्म कर दिया.' इसके साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अमेरिका के लोगों का आह्वान किया कि लैंगिक समानता को और भी मजबूती दें. साथ ही उनके मतदान के अधिकार को भी पुष्ट करने के लिए काम करें. 

यह भी पढ़ेंः 'गुलाम संस्कृति' से 'आजाद' नहीं होना चाहती कांग्रेस, 'नबी' के इस्तीफे की 10 बड़ी बातें

इतिहास में महिला समानता दिवस

गौरतलब है कि 19वें संविधान संशोधन के अनुरूप महिलाओं को समान मताधिकार कानून पर 1920 में अमेरिका के तत्कालीन विदेश मंत्री बैनब्रिज कॉल्बी ने हस्ताक्षर किए थे. न्यू यॉर्क के सीनेटर बेला एब्जुग के 1973 ने राष्ट्रीय स्तर पर महिला समानता दिवस का प्रस्ताव पेश किया था. महिला समानता दिवस का पहली बार 1971 में आयोजन किया गया था. फिर 1973 में इस कांग्रेस ने हर साल मनाए जाने वाले दिवस बतौर घोषित कर दिया. तभी से प्रत्येक अमेरिकी राष्ट्रपति महिला समानता दिवस का सम्मान करते हुए अपना एक निजी बयान जारी करता है. राष्ट्रीय महिला इतिहास के मुताबिक महिला समानता दिवस न सिर्फ 19वें संविधान संशोधन का उत्सव है, बल्कि पूर्ण समानता के सतत प्रयास का भी आह्वान करता है. महिला समानता दिवस पर सरकारी कार्यालय और संस्थाएं तमाम गतिविधियों का आयोजन करती हैं. इस दिन सेमीनार भी आयोजित किए जाते हैं. 

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • 26 अगस्त 1920 को अमेरिकी महिलाओं को मिला वोटिंग का अधिकार
  • इसके लिए अमेरिका के संविधान में 19वां संशोधन किया गया था

Source : News Nation Bureau

व्हाइट हाउस संविधान संशोधन लैंगिक समानता Constitutional Amendment America मताधिकार white-house gender equality अमेरिका Voting Right
Advertisment
Advertisment