Advertisment

ASEAN-India Summit में पीएम मोदी, चीन के खिलाफ हो गया बड़ा खेला, साउथ चाइना सी को लेकर उठाया ये बड़ा कदम!

ASEAN-India Summit 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को आसियान-भारत शिखर सम्मेलन 2024 में शामिल हुए हैं. इस सम्मलेन में चीन के खिलाफ बड़ा खेला हो गया और दक्षिण चीन सागर को लेकर एक बड़ा कदम उठाया गया है. 

author-image
Ajay Bhartia
New Update
ASEAN Summit 2024

ASEAN-India Summit में पीएम मोदी, चीन के खिलाफ हो गया बड़ा खेला, साउथ चाइना सी को लेकर उठाया ये बड़ा कदम!

Advertisment

ASEAN-India Summit 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को आसियान-भारत शिखर सम्मेलन 2024 में शामिल हुए हैं. पीएम मोदी ने आशियान देशों के साथ मंच भी साझा किया है. इस कार्यक्रम की तस्वीर भी सामने आई है, जिसमें पीएम मोदी सभी नेताओं के साथ बीच में खड़े हुए हैं. यह तस्वीर आसियान देशों के बीच भारत के प्रभाव को दर्शाती है. हालांकि बड़ी बात ये है कि इस सम्मलेन में चीन के खिलाफ बड़ा खेला हो गया और दक्षिण चीन सागर को लेकर एक बड़ा कदम उठाया गया है. 

ये भी पढ़ें: अभी-अभी आई बड़ी खबर! 80 हजार करोड़ के इस सौदे को मोदी सरकार ने दी मंजूरी, कई गुना बढ़ेगी देश की ताकत

साउथ चाइना सी के लिए कोड ऑफ कंडक्ट

साउथ चाइन सी पर कब्जे को लेकर चीन लगातार इसके पड़ोसी देशों को घौंस जमाता रहता है. यही वजह है कि दक्षिण चीन सागर को लेकर चीन का कई देशों का तनाव बढ़ता जा रहा है. इससे निपटने के लिए भारत और आसियान देशों ने साउथ चीन सी को लेकर बड़ा कदम उठाया. इन सभी देशों ने साउथ चाइन सी को लेकर कोड ऑफ कंडक्ट (COC) लाने, उस पर साइन करने और उसे प्रभावी रूप से लागू करने का आह्वान किया है. यह कोड ऑफ कंडक्ट 1982 के यूएनसीएलओएस सहित अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुसार होगा.

ये भी पढ़ें: Big News: क्या है हिज्ब-उत-तहरीर, जिस पर अभी-अभी केंद्र सरकार ने लगाया बैन, वजह जान होंगे हैरान!

इस COC से क्या होगा

आसियान देशों के इस कदम से चीन की साउथ चाइना सी में बेलगाम होती हरकतों पर लगाम लगेगी. क्षेत्र में शांति, स्थिरता, समुद्री सुरक्षा और संरक्षा को बढ़ावा मिलेगा. साउथ चाइना सी से होकर अन्य देशों भी जहाजों के आवाजाही की आवश्यकता को बल मिलेगा. साथ ही बाधा रहित वैध समुद्री वाणिज्य और विवादों के शांतिपूर्ण समाधान को बढ़ावा मिलेगा. बता दें कि चीन अवैध रूप से पूरे दक्षिण चीन सागर पर अपना दावा करता है और इस क्षेत्र में फिलीपींस के जहाजों पर अक्सर हमला करता रहा है.  

ये भी पढ़ें: Top Story: क्या है NMHC Project, पीएम मोदी ने गुजरात को दिया अबतक का सबसे अनोखा तोहफा, होंगे ये बड़े फायदे!

क्या है आसियान (What is ASEAN)

आसियान (ASEAN) की फुलफॉर्म Association of Southeast Asian Nations है. यह दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्रों का अहम संगठन है. इसकी स्थापना 8 अगस्त 1967 को हुई थी. इस संगठन का मुख्य उद्देश्य दक्षिण पूर्व एशिया के देशों के बीच राजनीतिक, आर्थिक, सुरक्षा और सामाजिक सांस्कृतिक सहयोग को बढ़ावा देना है. इस संगठन में ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलिपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम शामिल हैं. भारत आसियान का सदस्य हैं, फिर भी ये अपने शिखर सम्मेलन में भारत को बुलाते हैं.

ये भी पढ़ें: Big News: देश में बनाई जा रही ड्रोन की खतरनाक फौज? मोदी सरकार ने लिए ये बड़े फैसले, शॉकिंग है पूरी प्लानिंग!

Latest World News World News china Explainer asean summit PM Modi in Asean Summit South China Sea Asean India Summit World News Hindi Latest World News In Hindi south china sea dispute South China Sea island PM Modi in Laos
Advertisment
Advertisment