Advertisment

Ayushman Bharat: क्यों बढ़ाया गया 'आयुष्मान भारत' योजना का दायरा, नए ऐलान के बाद क्या आएगा बदलाव? जानिए

Ayushman Bharat new announcement: आखिर ‘आयुष्मान भारत’ योजना को दायरा बढ़ाने का फैसला क्यों लिया गया. नए ऐलान के बाद क्या बदलाव आएगा. आइए इस योजना के बारे में सबकुछ जानते हैं.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Ayushman Bharat News

'आयुष्मान भारत' योजना (Image: Social Media)

Ayushman Bharat Yojana: आयुष्मान भारत प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना (AB PM-JAY) को लेकर मोदी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को आयुष्मान भारत योजना के विस्तार को मंजूरी दे दी है, जिसके तहत कुछ बड़े ऐलान किए गए हैं. अब इस योजना का फायदा 70 साल से अधिक आयु के वरिष्ठ नागिरक उठा पाएंगे. ऐसे में सवाल ये हैं कि आखिर ‘आयुष्मान भारत’ योजना को दायरा बढ़ाने का फैसला क्यों लिया गया. नए ऐलान के बाद क्या बदलाव आएगा. आइए इस योजना के बारे में सबकुछ जानते हैं.

Advertisment

AB PM-JAY पर क्या किए गए नए ऐलान?

11 सितंबर 2024 को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बड़ी बैठक हुई थी, जिसमें AB PM-JAY योजना को लेकर एक अहम कदम उठाया गया. सरकार की ओर से ऐलान किया गया कि, ‘दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना ने 70 साल से अधिक आयु के सभी वरिष्ठ नागरिकों को फ्री हेल्थ कवर देने का फैसला किया गया.’ बुजुर्गों की सेहत को लेकर सरकार की ओर से उठाया गया ये बड़ा कदम है, क्योंकि इस उम्र में ही उनको इलाज की बहुत जरूरत होगी.

ये भी पढ़ें: Sitaram Yechury के निधन से देश में शोक की लहर, PM Modi ने जताया दुख, बोले- वो वामपंथ के अग्रणी नेता थे

‘4.5 करोड़ परिवारों को लाभ मिलेगा’

आगे बताया गया कि इन फैसले के तहत अब 70 साल और उससे अधिक आयु के सभी वरिष्ठ नागरिकों को उनकी इनकम की परवाह किए बगैर हेल्थ कवरेज दिया जाएगा. योजना का दायरा बढ़ने से लगभग 4.5 करोड़ परिवारों को लाभ मिलेगा, जिनमें 6 करोड़ सीनियर सिटिजन शामिल हैं. उन्हें प्रति परिवार 5 लाख रुपये तक का फ्री हेल्थ इंश्योरेंस बीमा दिया जाएगा.  

ये भी पढ़ें: Waqf Bill को लेकर मुस्लिम-हिंदू पक्ष में छिड़ा ‘डिजिटल वॉर’, लोगों से कर रहे ये खास डिमांड, मचा हड़कंप!

क्यों बढ़ाया 'आयुष्मान भारत' योजना का दायरा

लोकसभा चुनाव 2024 में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने इस मुद्दे को अपने घोषणा पत्र में शामिल किया था. अब मोदी सरकार ने अपनी उस घोषणा पर मुहर लगाई है. योजना में 70 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को शामिल कर मोदी सरकार अपने यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज के लक्ष्य को हासिल करना चाहती है, ताकि कोई भी जरूरी स्वास्थ्य सेवाओं से अछूता नहीं रहे. इसी उद्धेश्य पूर्ति के लिए मोदी सरकार ने ‘आयुष्मान भारत’ योजना शुरू की थी.

ये भी पढ़ें: 5 दशकों तक वामपंथी राजनीति की धुरी रहे Sitaram Yechury , जानें भारतीय राजनीति में कैसे छोड़ी अमिट छाप!

Advertisment

किस आधार पर मिलेगा योजना का लाभ?

  • अभी उन लोगों को योजना का लाभार्थी माना जाता है जो भारत सरकार के सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना 2011 (SECC-2011) डेटाबेस की विशेष श्रेणियों में शामिल हैं. 

  • आयुष्मान भारत पूरी तरह से सरकार द्वारा वित्त-पोषित योजना है. इसकी कार्यान्वयन की लागत केंद्र और राज्य सरकारों के बीच बांटी गई है. 

आयुष्मान योजना में क्या मिलते हैं लाभ? 

  • यह योजना प्रत्येक पात्र परिवार को प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का कैशलेस हेल्थ कवर प्रदान करती है. 

  • इस धनराशि का लाभ फैमिली फ्लोटर के आधार पर है यानी इसका उपयोग परिवार के एक या सभी सदस्य कर सकते हैं. 

  • योजना में शामिल परिवार के सदस्यों की संख्या या आयु पर कोई सीमा नहीं है. वहीं, पहले से मौजूद बीमारियों को पहले दिन से ही कवर किया जाता है. 

  • इस योजना में इलाज के दौरान टेस्ट, उपचार और परामर्श, डायग्नोस्टिक और लैब टेस्ट और सर्जरी सेवाएं (जहां आवश्यक हो) जैसी कई अन्य सुविधाओं का खर्चा शामिल है.

ये भी पढ़ें: Superbug Bacteria: क्या अस्पताल ही आपको बना रहे बीमार? हुआ ऐसा खुलासा, जानकर उड़ जाएंगे होश!

ayushman bharat card Ayushman Bharat Scheme Ayushman Bharat Hospital List Narendra Modi Ayushman Bharat Yojana Ayushman Bharat scheme website Ayushman Bharat Ayushman Bharat Cover Ayushman Bharat Health Account New Goverment Scheme
Advertisment
Advertisment