Advertisment

‘48 घंटे में बलूचिस्तान को छोड़ें चीन-पाकिस्तान’, BLA ने दी खुली चुनौती, जानिए क्या हैं अल्टीमेटम के मायने?

Pakistan Crisis: बलूच लिबरेशन आर्मी (BLA) ने पाकिस्तान और चीन को 48 घंटे में बलूचिस्तान छोड़ने का अल्टीमेटम दिया है. इसके साथ ही बहुत जल्द ऑपरेशन हेरोफ का दूसरा फेज शुरू करने की धमकी भी दी है.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Pakistan News

Pakistan Crisis: बलूच लिबरेशन आर्मी (BLA) ने पाकिस्तान और चीन को 48 घंटे में बलूचिस्तान छोड़ने का अल्टीमेटम दिया है. इसके साथ ही बहुत जल्द ऑपरेशन हेरोफ (Operation Herof) का दूसरा फेज शुरू करने की धमकी भी दी है. BLA के साथ ही तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (TTP) के आतंकी भी पाकिस्तान में तबाही मचा रहे हैं. क्या है अल्टीमेटम, इसके मायने क्या हैं और ये कैसे पाकिस्तान-चीन के लिए चुनौती बन चुके हैं. 

Advertisment

अब चीन को भी अल्टीमेटम

बलूच विद्रोहियों का पाकिस्तान के खिलाफ आक्रोश अब बड़े हमलों में बदल चुका है. बलूच लिब्रेशन आर्मी ने पाकिस्तान चीन को खुली धमकी दी है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर ये वीडियो सामने आया है जिसमें बीएलए का एक लड़ाका कहते हुए सुनाई देता है कि,हमारे हमले का मकसद एकदम साफ है कि पाकिस्तान और चीन तत्काल प्रभाव से बलूचिस्तान खाली कर दें.’

‘ऐसा सबक सिखाएंगे कि…’

उसने आगे कहा, ‘ये हमारा कर्तव्य है कि हम अपनी जगह की रक्षा करें. चीन यहां बिना हमारे परमिशन के आया है. पाकिस्तान सेना हमारे गांवों को नष्ट कर रही है. मजीद ब्रिगेड खासतौर पर चीनी अधिकारियों पर हमले के लिए बनाई गई है. शी जिनपिंग हम चेतावनी दे रहे हैं कि तुरंत बलूचिस्तान छोड़ दें, वरना हम आपको ऐसा सबक सिखाएंगे जो आप कभी नहीं भूल पाएंगे.’

यहां देखें- बलूच विद्रोही ने चीन-पाक क्या दी धमकी

धमकी से उड़ी PAK पीएम की नींद

पाकिस्तान के खिलाफ BLA का ऐलान-ए-जंग इस्लामाबाद में बैठे जनरल आसिम मुनीर और प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की नींद पहले ही उड़ा चुका है. अब जिस तरह चीन को धमकी दी है उससे साफ है कि इस बार बलूचिस्तान की आजादी के लिए BLA ने पूरी तैयारी कर ली है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: देश का पहला स्कैंडल! मेनका गांधी ने अपनी मैगजीन में पब्लिश की थीं जिसकी तस्वीरें, सियासत में आ गया था भूचाल

BLA ने पाक-चीन पर लगाए ये आरोप

BLA का आरोप है कि पाकिस्तान और चीन लंबे समय से बलूचिस्तानी लोगों के अधिकारों का दोहन कर रहे हैं. वो उनकी संपत्तियों पर कब्जा कर रहे हैं और निहत्थे लोगों को मार रहे हैं. चीन पर आरोप है कि उसने यहां के संसाधनों पर कब्जा जमा लिया है और स्थानीय लोगों की इजाजत के बिना CPEC यानी चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर शुरू किया. 

ये भी पढ़ें: अब ISRO ने कर दिया ये बड़ा कमाल, Gaganyan Mission के लिए बनाई ऐसी चीज, देखती रह जाएगी दुनिया!

BLA ने मार गिए 130 सैनिक 

इससे पहले बीएलए ने ऑपरेशन हेरोफ के जरिए पाकिस्तानी सेना पर जमकर कहर बरपाया. बलूच विद्रोहियों ने अलग-अलग जगहों पर हुए हमले में 130 से ज्यादा पाकिस्तानी सैनिकों को ढेर करने का दावा किया है. BLA ने रविवार देर रात हमले शुरू किए और पाकिस्तानी सेना के कई कैंप, पुलिस चौकियों को निशाना बनाया. उन्होंने कई हाईवे पर नाकेबंदी भी कर दी. BLA ने ‘ऑपरेशन हेरोफ’ को बलूचिस्तान पर कब्जा करने का पहला कदम बताया. बलूच ग्रुप ने इस ऑपरेशन को बलूचिस्तान की आजादी के लिए मील का पत्थर बताया है.

ये भी पढ़ें: नौसेना को मिली INS Arighat पनडुब्बी, खूबियां बनाती हैं समंदर का 'महाबली', जानिए- कैसे बढ़ाएगी देश की ताकत?

BLA की धमकी के मायने?

बलूच लिबरेशन आर्मी की साफ मांग है कि पाकिस्तान से बलूचिस्तान को आजाद करे. अगर पाकिस्तान ऐसा नहीं करता है और चीन बलूचिस्तान से नहीं जाता है तो बलूच विद्रोहियी किसी भी हद तक जा सकते हैं, लेकिन बलूचिस्तान की आजादी के लिए उनका ये मूवमेंट अब रूकने वाला नहीं है. बीएलए चीन-पाकिस्तान को साफ चुनौती दी है कि वह जल्द ही ऑपरेशन हेरोफ का दूसरा फेज शुरू करेगा और पाकिस्तानी सेना को खून के आंसू रोने पर मजबूर कर देगा.

ये भी पढ़ें: क्या है ऑपरेशन HEROF? जिससे उड़ी पाकिस्तानी सेना की नींद, मारे गए 100 से ज्यादा सैनिक!

pakistan news in hindi Balochistan Blast Baloch Liberation Army Operation HEROF Balochistan Liberation Army Balochistan china Balochistan Libration Army pakistan balochistan activists shehbaz sharif Xi Jinping Balochistan news
Advertisment
Advertisment