Advertisment

Explainer: हिंदुओं की हुंकार, 'हरे राम-हरे कृष्ण' के जयकारे से कांपी बांग्लादेश की धरती! समझें- मायने

बांग्लादेश में हिंदुओं के साथ अत्याचार हो रहा है. हिंदुओं ने भी अत्याचार कर रहीं कट्टरपंथी ताकतों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया है, जिसमें महामंत्र 'हरे राम-हरे कृष्ण' का ऐसा जयकारा लगाया, जिससे बांग्लादेश की धरती कांप गई.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Bangladeshi Hindu News

बांग्लादेश में हिंदुओं पर हिंसा (Image: Social Media)

Bangladesh Hindu Crisis: बांग्लादेश में हिंदुओं के साथ अत्याचार हो रहा है. उपद्रवी उनको, उनके घरों और दुकानों लूट रहे हैं, आग में फूंक रहे हैं और चुन-चुन कर उनको मारा जा रहा है. दंगाई ने कई जगह हिंदुओं के मंदिरों और मठों को तहस-नहस कर दिया है. हिंदू महिलाओं के साथ ऐसी हैवानियत हो रही है कि पूरी इंसानियत को शर्मशार हो जाए. इस अन्याय, अत्याचार और टारगेट किलिंग के खिलाफ बांग्लादेशी हिंदुओं ने हुंकार भरी है. हिंदुओं ने भी अत्याचार कर रहीं कट्टरपंथी ताकतों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया है, जिसमें महामंत्र 'हरे राम-हरे कृष्ण' का ऐसा जयकारा लगाया, जिससे बांग्लादेश की धरती 'कांप' गई. इसके मायने समझिए.

Advertisment

नहीं सकेंगे अत्याचार

आरक्षण विरोधी आंदोलन के हिंसक रूप लेने के बाद अवसरवादी कट्टरपंथी महजब की आड़ में अपना उल्लू सीधा करने में जुट गए. उन्होंने मंदिरों-मठों में हिंदुओं के साथ मारपीट की (Bangladesh Violence). मूर्तियों को खंडित किया गया. हिंदू लड़कियों को अगवा कर उनके साथ बलात्कार किया गया. अब इस अत्याचार के खिलाफ हिंदुओं ने यलगार बोल दिया है. उनका हुजूम सड़कों-चौराहों पर उतर आया है. वे ‘हरे राम-हरे कृष्ण’ महामंत्र का पाठ पढ़ रहे हैं. मकसद साफ है कट्टरपंथियों को ये बताना की कि अब वे अत्याचार नहीं सकेंगे.

जरूर पढ़ें: Explainer: क्या होता है कैलिफोर्नियम, जो दुनिया को तबाह करने की रखता है ताकत, बिहार में मिलने से मचा हड़कंप!

Advertisment

कांपे मोहम्मद युनूस!

बांग्लादेशी हिंदुओं (Bangladesh Hindu Crisis) की इस हुंकार से अंतरिम सरकार की कमान संभालने वाले मोहम्मद युनूस भी कांप गए हैं! हिदुओं समेत अन्य मायनॉरिटीज पर हो रहीं हिंसक घटनाओं के बारें में जानकर वो भी हिल गए हैं. उन्होंने उपद्रवियों और कट्टरपंथियों को साफ संदेश दिया कि अगर हिंदुओं के खिलाफ हिंसा नहीं रूकी तो वो अपने पद से इस्तीफा देगें. उधर, हिंदूवादी संगठनों ने भी मोहम्मद यूनुस को चिट्ठी लिखकर सुरक्षा की मांग की. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: Explainer: क्या फिर डिप्टी CM बन सकते हैं मनीष सिसोदिया? जानिए क्या है इसमें कानूनी दावपेंच?

मोहम्मद यूनुस से की ये मांगे

हिंदू संगठनों ने मोहम्मद यूनुस से मांग की कि हिदुओं के घरों, दुकानों और कारोबारों की रक्षा की जाए, जो भी हिंदुओं समेत अन्य अल्पसंख्यक समुदायों पर हिंसक घटनाओं पर लिप्त है, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए. बता दें कि बांग्लादेश में मुसलमानों के बाद हिंदू दूसरे नंबर की आबादी है. 1951 में पूर्वी पाकिस्तान में हिंदू आबादी करीब 22% थी, लेकिन 2011 तक बांग्लादेश में हिदुओं की आबादी घटकर 8.54% रह गई और 2022 में इस देश में सिर्फ 7.95% हिंदू जनसंख्या ही बची.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Bangladesh Crisis से भारत को होगा बड़ा फायदा, इस इंडस्ट्री में युवाओं को मिलेंगे बड़े मौके?

अत्याचार के खिलाफ एकजुटता

बांग्लादेश (Hindus in Bangladesh) में हिंदुओं पर अत्याचार का लंबा इतिहास रहा है. जब भी देश में अशांति फैलती है, कट्टरपंथियों के निशाने पर हिंदू ही रहते हैं. ऐसा ही अभी देखा जा रहा है. हालांकि अब हिंदुओं ने अत्याचार के खिलाफ एकजुटता दिखाई है. उन्होंने गलियों, सड़कों और चौहारों को ‘हरे राम-हरे कृष्ण’ महामंत्र की गूंज से भर दिया है. उनकी एकजुटता को देख कट्टरपंथी उपद्रवी अपने बिलों में दुबक गए हैं. इस दौरान उन्होंने Save Hindu, No to Terrorism, और Save Minorities लिखीं तख्तियों को भी लहराया.

Advertisment

...आत्मविश्वास को बढ़ाना

‘हरे राम हरे राम राम राम हरे हरे। हरे कृष्ण हरे कृष्ण कृष्ण कृष्ण हरे हरे॥’ इस मंत्र को वैष्णव लोग 'महामन्त्र' कहते हैं. बड़ी संख्या में हिंदू लोग इस मंत्र का पाठ करते हैं. यह बहुत ही पवित्र मंत्र माना जाता है. शास्त्रों के अनुसार, जो शख्स इस मंत्र का पाठ करता है. उसके अंदर आतंरिक ऊर्जा और आत्मविश्वास को बढ़ावा मिलता है, जिससे भय और नेगेटिव एनर्जी के खिलाफ लड़ने की ताकत मिलती है. बांग्लादेशी हिंदू भी कुछ ऐसा ही करते हुए दिख रहे हैं, उन्होंने अपने मनोबल को बढ़ा कट्टरपंथियों को करारा जवाब देने का मन बना लिया है.     

ये भी पढ़ें: Bangladesh Hindu Crisis: बांग्लादेश में हिंदुओं को क्यों निशाना बना रहे हैं उपद्रवी?

Bangladesh News in Hindi Bangladesh Hindu Attack Bangladesh bangladesh news Hare Ram Hare Krishna
Advertisment
Advertisment