Bangladesh में हिदुओं पर कट्टरपंथियों का कहर, जान के बदले मांग रहे ‘जजिया टैक्स’, हैरान कर देगी रेट लिस्ट!

Bangladesh में कट्टरपंथी हिंदुओं से उनकी जमीन, दुकान और जान के बदले मुगल शासक औरंगजेब की तरह ‘जजिया टैक्स’ (Jaziya Tax) मांग रहे हैं. हिदुओं को धमकी दी जा रही है कि अगर जिंदा रहना है तो प्रोटेक्शन मनी दो.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Bangladesh Hindus Crisis

बांग्लादेश में हिंदुओं पर हिंसा (Image: Social Media)

Bangladesh Hindus Violence: तख्तापलट के बाद भी बांग्लादेश (Bangladesh Coup) में हिंदुओं के खिलाफ लगातार हिंसा हो रही हैं. हिंदुओं पर कट्टरपंथियों का कहर जारी है. कट्टरपंथियों का ‘उगाई गैंग’ एक्टिव हो गया है, वो हिंदुओं से उनकी जमीन, दुकान और जान के बदले मुगल शासक औरंगजेब की तरह ‘जजिया टैक्स’ (Jaziya Tax) मांग रहे हैं. हिदुओं को धमकी दी जा रही है कि अगर जिंदा रहना है तो प्रोटेक्शन मनी दो और जो रेट लिस्ट तय की है, वो आपको हैरान कर देगी.

Advertisment

हिंदुओं से प्रोटेक्शन मनी मांग रहे कट्टरपंथी

बांग्लादेश में हिंदू हर पल खौफ के साए में जी रहे हैं. कट्टरपंथी उनके घर, दुकान, जमीन और बहन-बेटियों पर गंदी नजर गढ़ाए हुए हैं. धर्म के नाम पर जिन हिंदुओं को मारा-पीटा गया. उनके घर-दुकानों और कारोबारों को लूटा गया और आग के हवाले किया गया. उनकी बहन-बेटियों और पत्नियों को बेआबरू किया गया. अब जिंदा बचे हिंदुओं से कट्टरपंथी प्रोटेक्शन मनी और फिरौती मांग रहे हैं. बांग्लादेश (Bangladesh Hindus News) से आ रहीं ये खबरें होश उड़ा देने वाली हैं.

जरूर पढ़ें: Bangladesh में हिंदुओं ने भरी हुंकार, उठाई अलग हिंदू देश की मांग, टेंशन में नई सरकार!

जान के बदले मांगा जा रहा 5 लाख टका

हालात ऐसे हैं कि हिंदुओं (Bangladeshi Hindu) को खुलेआम धमकियां दी जा रही हैं. उनको धमकी भरे कॉल्स डराया जा रहा है. हिंदुओं से उनके मकानों और उनकी दुकानों को नहीं जलाने के लिए पैसा मांगा जा रहा है. इतना ही जिंदा रहने के बदले फिरौती मांगी जा रही है. इसके लिए कट्टरपंथियों ने पूरा रेट लिस्ट तय कर रखा है. कट्टरपंथी धमकी दे रहे हैं कि अगर अपनी जमीन को हिंदुओं को बचाना है तो 5 लाख टका देना होगा वरना जमीन तो जाएगी जिंदगी भी जाएगी. 

युवक ने बताई कट्टरपंथियों की करतूत

एक इंग्लिश वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, नियम हलदर (बदला हुआ नाम) नाम के एक युवक ने बताया कि पिछले हफ्ते उन्हें कई धमकी भरे कॉल आए, जिसमें कई लाख बांग्लादेश रुपये की प्रोटेक्शन मनी देने या फिर बांग्लादेश छोड़ने के लिए कहा गया. इस तरह के कॉल्स अन्य बांग्लादेशी हिंदुओं को भी आए और उनसे भी प्रोटेक्शन मनी के रूप में 5 लाख टका की फिरौती की मांग की गई. 

ये भई पढ़ें: Bangladesh में हिंदुओं ने भरी हुंकार, उठाई अलग हिंदू देश की मांग, टेंशन में नई सरकार!

'पैसा नहीं दे सकते तो छोड़ दो देश'

Advertisment

हलदर ने बताया कि धमकी भरे कॉल करने वाले कोई और नहीं बल्कि कट्टरपंथी जमात के लोग थे. उन्होंने बताया कि कट्टरपंथी सख्त लहजे में धमकी देते हैं और कहते हैं कि ‘अगर प्रोटेक्शन मनी नहीं दे सकते हो देश छोड़ दें या फिर मौत का सामना करें. इलाके के हिदुओं समेत अन्य अल्पसंख्यकों को इसी तरह के फोन आए.’ निमय हलदर का ये खुलासा हैरान करता है और ये सवाल उठाता है कि कई दिनों की हिंसा से शिकार हिंदू (Hindus in Bangladesh) कैसे 5 लखा टका पैसों का इंतजाम करेंगे.

जरूर पढ़ें: 15 अगस्त को लेकर बांग्लादेश ने किया ऐसा ऐलान, हिल गई पूरी दुनिया! क्या पूर्वी पाकिस्तान बनने की राह पर देश?

ग्रामीण इलाकों में हिंदुओं पर ज्यादा हिंसा

हलदर का ये खुलासा दंग कर देने वाला है. उनसे आगे कहा, ‘भीड़ बांग्लादेश में हिदुओं को मार रही है. उनके घरों को लूट रही है. शहरों के मुकाबले ग्रामीण इलाकों में हालात ज्यादा बदतर हैं. फिरौती के कॉल हमें हैरान और परेशान कर देते हैं. कॉल करने वालों का कहना है कि बांग्लादेश अल्पसंख्यकों का नहीं है और वे यहां रहना चाहते हैं, तो उनको प्रोटेक्शन मनी देनी होगी.’ इस तरह बांग्लादेश (Bangladesh Crisis) में हिंदुओं की जान की गारंटी कट्टरपंथियों को दिया जाने वाला पैसा बन गया. 

क्या है जजिया टैक्स?

भारतीय उपमहाद्वीप में धर्म के नाम पर गैर मुसलमानों का इतिहास रहा है. सबसे पहले अलाउद्दीन खिलजी ने गैर मुसलमानों पर जजिया कर लगाया था. 1389 में जब कश्मीर में सिकंदर बुतकशिन का राज आया तो उसने भी गैर मुस्लिमों पर टैक्स लगाया, जो जजिया जैसा ही था. इस दौर में अहमद शाह ने भी गुजरात में लोगों से जजिया वसूला था. मुगल शासक अकबर ने जजिया प्रथा को खत्म कर दिया था. हालांकि, 1679 में औरंगजेब ने फिर गैर मुसलमानों से जजिया वसूलना शुरू किया.

जरूर पढ़ें: Explainer: क्या है सेंट मार्टिन द्वीप, जिसे शेख हसीना बता रहीं सरकार पतन की वजह, अमेरिकी चाल को किया बेनकाब!

Bangladesh Crisis Update Bangladesh News in Hindi Attack on hindus Bangladesh Bangladesh Crisis News Hindus Bangladesh Crisis bangladesh news
Advertisment
Advertisment