Advertisment

Big Scam: 2200 करोड़ के स्कैम से हिल गया देश! जानें- कौन है 22 साल का स्कैमर?

Big Scam: असम में 2200 करोड़ रुपये के स्कैम का पर्दाफाश हुआ है. स्कैमर 22 साल का युवक है, जिसने ऐसा कांड किया है कि पूरा देश हिल गया है. इसे स्टॉक मार्केट स्कैम और ऑनलाइन ट्रैडिंग स्कैम नाम दिया गया है.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Assam News

बिशाल फुकन (Image Credit: phukanbishal/Instagram)

Online Trading Scam: असम में 2200 करोड़ रुपये के स्कैम का पर्दाफाश हुआ है. स्कैमर 22 साल का युवक है, जिसने ऐसा कांड किया है कि पूरा देश हिल गया है. इसे स्टॉक मार्केट स्कैम और ऑनलाइन ट्रैडिंग स्कैम नाम दिया गया है. असम पुलिस ने आरोपी युवक को डिब्रूगढ़ से अरेस्ट कर लिया है. आइए जानते हैं कि 22 साल का ये स्कैमर कौन हैं. ये भी जानते हैं कि कैसे उसने इस स्कैम को अंजाम दिया. 

Advertisment

कौन है स्कैमर? (Who is the scammer?)

2200 करोड़ रुपये का स्कैम करने वाले स्कैमर का नाम बिशाल फुकन है. उसकी उम्र बताई जा रही है. बिशाल फुकन असम के डिब्रूगढ़ का रहने वाला है. वह ऑनलाइन ट्रेडर है. बताया जा रहा है कि चार कंपनियां खोलीं हैं. कथित तौर पर बिशाल फुकन ने असमिया फिल्म इंडस्ट्री में काफी पैसा निवेश किया हुआ. साथ ही उसे कई प्रोपर्टीज् का मालिक भी बताया जा रहा है. वह काफी लग्जरी लाइफ जीता है, जिसे दिखती हुई कई तस्वीरें उसने इंस्टाग्राम पर पोस्ट की हैं.

सुमी बोराह की तलाश में पुलिस

पुलिस को स्कैमर बिशाल फुकन के डिब्रूगढ़ स्थित घर से घोटाले से जुड़ीं कई जरूरी चीजें और डॉक्यूमेंट्स मिले हैं. पुलिस को बिशाल फुकन के इस स्कैम में असमिया कोरियोग्राफर सुमी बोराह के शामिल होने की भी सूचना मिली है. बिशाल फुकन को अरेस्ट करने के बाद पुलिस सुमी बोराह की तलाश में जुट गई है. पुलिस ने कई जगहों पर छापेमारी भी की है, लेकिन सुमी बोराह के बारे में अभी कुछ पता नहीं चल सका है. 

ये भी पढ़ें: Russia-Ukraine War: रूस में तबाही मचा रहा ये यूक्रेनी ‘रॉकेट ड्रोन’, पता भी नहीं चलता कब कर देता है अटैक!

Advertisment

बिशाल ने कैसे किया स्कैम?

रिपोर्ट के अनुसार, बिशाल फुकन ने 2200 करोड़ रुपये के स्कैम को अंजाम देने के लिए सैकड़ों लोगों को अपने झांसे में लिया. वह अपनी लग्जरी लाइफस्टाइल दिखाकर लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करता था. बातचीत के दौरान वह लोगों को बताया था कि कैसे शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कर वह करोड़ों रुपये कमा रहा है और आलीशान लाइफ जी रहा है. अगर वो भी उसकी तरह ही पैसे वाले बनना चाहते हैं तो उनको भी शेयर मार्केट में उसके जरिए इन्वेस्टमेंट करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: Anti-Rape Device: अब रेप किया तो खैर नहीं, डॉक्टर ने बनाया एंटी-रेप कंडोम, इतना है खतरनाक!

अच्छे रिटर्न का किया था झूठा वादा

लोगों को ठगने के लिए बिशाल फुकन ने उनको इन्वेस्टमेंट के बदले भारी भरकम रिटर्न का वादा करता था. साथ ही वो लोगों को कम समय और कम मेहनत में उनका पैसा डबल होने का दावा भी करता था. इसके बाद कथिततौर पर सैकड़ों लोग बिशाल फुकन के झांसे में आ गए. इस तरह बिशाल फुकन ने लोगों की गाढ़ी कमाई को हड़कने का खेल शुरू कर दिया और फिर करीब 2200 करोड़ रुपये का स्कैम किया.

ये भी पढ़ें: Bhu Aadhaar: क्या है भू-आधार, जिसके होने से कोई नहीं कर पाएगा आपकी जमीन पर कब्जा, होंगे ये फायदे!

अरुणाचल प्रदेश के लोगों को भी ठगा

घंटों के पूछताछ के बाद पुलिस ने बिशाल फुकन को गिरफ्तार कर लिया. पुलिस को पता चला है कि बिशाल फुकन ने लोगों को 60 दिनों में निवेश पर 30 फीसदी से ज्यादा रिटर्न का देने का वादा किया था. उसने असम में ही नहीं बल्कि अरुणाचल प्रदेश में भी बड़ी संख्या में लोगों को अपनी ठगी का शिकार बनाया. पुलिस ने ये कार्रवाई उन रिपोर्टों के बाद की है, जिनमें आरोप लगाया गया है कि कई ऑनलाइन ट्रेडिंग फर्म सेबी या आरबीआई के दिशा-निर्देशों को पालन किए बिना राज्य में कारोबार कर रही हैं.

ये भी पढ़ें: Deepfake की चपेट में 500 कॉलेज, सैकड़ों छात्राओं की फैलाईं ‘वैसी’ तस्वीरें, पूरे कांड को जान हिल जाएंगे आप!

assam Assam Chief Minister Himanta Biswa Sarma Stock Market Scam Allegation Online Trading Scam Assam news in hindi Explainer
Advertisment
Advertisment