Advertisment

Chess Olympiad 2022 : विज्ञापन पर विवाद, जानें- BJP ने क्यों उठाए सवाल

विज्ञापन जारी होने के बाद बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष के अन्नामलाई ने ट्वीट किया कि चेस ओलंपियाड का विज्ञापन तमिलनाडु सरकार ने जारी किया है. इस विज्ञापन में चेस चैंपियन विश्वनाथन आनंद ही नहीं हैं.

author-image
Keshav Kumar
एडिट
New Update
chess

44वें चेस ओलंपियाड के विज्ञापन पर सवाल उठे( Photo Credit : News Nation)

देश में 44वें चेस ओलंपियाड ( Chess Olympiad-2022) की तैयारियों के बीच सियासत भी गर्म हो गई है. चेन्नई में तमिलनाडु सरकार के एक विज्ञापन पर बीजेपी ने सवाल खड़े किए हैं.  44वें चेस ओलंपियाड के इस विज्ञापन में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन (MK Stalin) और संगीतकार एआर रहमान (AR Rahman) दिख रहे हैं. विज्ञापन में शतरंज के लीजेंड विश्वनाथन आनंद ( Vishwanathan Anand) को नहीं दिखाए जाने को लेकर तमिलनाडु बीजेपी अध्यक्ष के अन्नामलाई सवाल उठाए हैं. 

Advertisment

सुपरस्टार रजनीकांत ने जारी किया विज्ञापन

साउथ फिल्म इंडस्ट्रीज के सुपरस्टार रजनीकांत ने शुक्रवार शाम को 44वें चेस ओलंपियाड को लेकर राज्य सरकार का विज्ञापन जारी किया था. विज्ञापन में मुख्यमंत्री एमके स्टालिन एक्टिंग करते दिख रहे हैं. उनके अलावा विज्ञापन में एआर रहमान भी दिख रहे हैं. सरकारी विज्ञापन जारी होने के बाद के अन्नामलाई ने ट्वीट किया कि चेस ओलंपियाड का विज्ञापन स्टालिन सरकार ने जारी किया है. इस विज्ञापन में चेस चैंपियन विश्वनाथन आनंद ही नहीं हैं. यह विज्ञापन तमिलनाडु में DMK सरकार की तरह है. सब दिखावा जिसका कोई मतलब नहीं है. 

Advertisment

उद्घाटन के लिए पीएम मोदी को बुलाएंगे

बीजेपी नेता के अन्नामलाई ने कहा कि भगवान के लिए हमारे मुख्यमंत्री को अभिनय पर नहीं बल्कि तमिलनाडु में शासन पर ध्यान केंद्रित करने दें, जो पहले से ही जर्जर है. दूसरी ओर स्टालिन सरकार 44वें चेस ओलंपियाड के उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बुलाने की योजना बना रहा है. ओलंपियाड का शुभंकर एक घोड़ा है और इसका नाम थंबी रखा गया है. तमिलनाडु सरकार ने टूर्नामेंट के आयोजन के लिए 92 करोड़ 13 लाख रुपये आवंटित किए हैं.

पीएम मोदी ने ही लॉन्च किया था टॉर्च रिले

Advertisment

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 जून को नई दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम से चेस ओलंपियाड की टॉर्च रिले को लॉन्च किया था. दौरान खेल मंत्री अनुराग ठाकुर भी यहां पर मौजूद रहे. पहली बार चेस ओलंपियाड से पहले इस तरह टॉर्च रिले निकाला जा रहा है. अभी तक ओलंपिक खेलों में ही ऐसा होता था, लेकिन इंटरनेशनल चेस बॉडी ने इस बार चेस ओलंपियाड में भी इसे लागू किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चेस ओलंपियाड 2020 की गोल्ड मेडलिस्ट Koneru Humpy के साथ चेस खेलकर इवेंट की शुरुआत की थी.

दिल्ली और गुजरात ने की थी दावेदारी

यह चेस ओलंपियाड पहले रूस की राजधानी मास्को में होने वाली थी. पहले कोरोनावायरस और फिर रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से इसके आयोजन पर संकट आ गया. उसके बाद भारतीय ओलंपिक संघ ने इसकी मेजबानी का दावा किया. इसके बाद भारत को यह मेजबानी मिल गई. भारत में चेस ओलंपियाड के आयोजन के लिए तमिलनाडु के अलावा दिल्ली और गुजरात भी दावेदार के रूप में सामने आए थे. भारतीय टीम के कोच श्रीनाथ नारायणन ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री स्टालिन से मुलाकात कर उनसे मदद मांगी. इसके बाद चेस ओलंपियाड की मेजबानी चेन्नई को मिली. 

Advertisment

चेस ओलंपियाड 2014 में भारत को कांस्य

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई के महाबलिपुरम में 28 जुलाई से 10 अगस्त तक 44वां चेस ओलंपियाड का आयोजन होने वाला है. विश्व शतरंज महासंघ (FIDE) की ओर से भारत को पहली बार दुनिया के सबसे बड़े शतरंज आयोजन की मेजबानी करने का मौका मिला है. चेन्नई के बाहरी इलाके में स्थित महाबलिपुरम में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में 190 देशों के दो हजार से अधिक खिलाड़ी और विजिटर्स शामिल होंगे. चेस ओलंपियाड 2014 में भारत ने सबसे बेहतरीन प्रदर्शन किया था. भारतीय टीम ने तब कांस्य पदक अपने नाम किया था.

ये भी पढ़ें - Scrub Typhus : बंगाल में नई बीमारी से दहशत, जानें- कारण, लक्षण और बचाव

Advertisment

चेस ओलंपियाड के बारे में जानें 

चेस ओलंपियाड को वैश्विक भागीदारी के मामले में ओलंपिक खेलों के बाद सबसे बड़ा खेल आयोजन माना जाता है. हर दो साल में एक बार चेस ओलंपियाड आयोजित किया जाता है. इस विश्वस्तरीय टूर्नामेंट में 190 देशों के खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं. ओलंपियाड में अपने-अपने देशों के लिए एक टीम के रूप में सभी खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं. हर एक टीम में पांच खिलाड़ी शामिल होते हैं. सभी अलग-अलग भाग में खेल का हिस्सा होते हैं. चेस ओलंपियाड के 95 साल के इतिहास में यह पहला मौका है जब भारत इसकी मेजबानी कर रहा है. 

HIGHLIGHTS

  • हर दो साल में एक बार चेस ओलंपियाड आयोजित किया जाता है
  • चेस ओलंपियाड 2014 में भारत ने सबसे बेहतरीन प्रदर्शन किया
  • उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बुलाने की योजना है
मुख्यमंत्री एमके स्टालिन vishwanathan anand एआर रहमान बीजेपी BJP DMK MK Stalin रजनीकांत Rajinikanth Ar Rahman तमिलनाडु डीएमके Tamil Nadu Government विज्ञापन 44th chess olympiad 44वें चेस ओलंपियाड advertisement row
Advertisment
Advertisment