Advertisment

Big News: देश में बनाई जा रही ड्रोन की खतरनाक फौज? मोदी सरकार ने लिए ये बड़े फैसले, शॉकिंग है पूरी प्लानिंग!

Drones News: ड्रोन को लेकर मोदी सरकार ने कई बड़े फैसले लिए हैं. अमेरिका से 31 एमक्यू-9बी ड्रोन जल्द ही मिलने वाले हैं. वहीं ड्रोन सेक्टर के लिए नई पीएलआई स्कीम लाए जाने की योजना बन रही हैं.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Drones News

Big News: देश में बनाई जा रही ड्रोन की खतरनाक फौज? मोदी सरकार ने लिए ये बड़े फैसले, शॉकिंग है पूरी प्लानिंग!

Advertisment

Drones News: क्या देश में ड्रोन की फौज बनाई जा रही है. ये सवाल इसलिए क्योंकि मोदी सरकार ने ड्रोन को लेकर कई बड़े फैसले लिए हैं. सरकार की कैबिनेट कमिटी ऑन सिक्योरिटी (CCS) अमेरिका से 31 एमक्यू-9बी प्रीडेटेर ड्रोनों की खरीद मंजूरी को ग्रीन सिग्नल दे सकती है. यह पूरी डील 3.1 अरब डॉलर की है. साथ ही सरकार ड्रोन सेक्टर के लिए नई पीएलई स्कीम की योजना बना रही है. इसके अलावा कोलकाता की एक कंपनी वायुसेना के लिए खास तरह के ड्रोन बनाने जा रही है. इसको लेकर जो प्लानिंग चल रही है वो हैरान कर देने वाली है.

ये भी पढ़ें: Good News: क्या होते हैं Modi Stocks, हरियाणा में BJP की जीत से चला जिनका जादू, झमाझम बरसा लोगों पर पैसा!

पहला फैसला: US से 31 ड्रोन की डील

भारत को जल्द ही अमेरिका से 31 एमक्यू-9बी ड्रोन मिलने वाले हैं. ये शिकारी ड्रोन हैं, जो पलभर में ही दुश्मनों को ढेर कर देने की क्षमता रखते हैं. हाल ही पीएम मोदी ने अपने अमेरिकी दौरे पर राष्ट्रपति बाइडेन से इन ड्रोन की सप्लाई को लेकर बातचीत की थी. आइए इन ड्रोन की खूबियों को जानते हैं.

कितना खतरनाक है ये ड्रोन?

  • MQ-9B सी-गार्डियन ड्रोन एक मानवरहित हवाई वाहन है, जिसे बड़े आराम से दूर से ही ऑपरेट किया जा सकता है. इसे ‘प्रीडिटर्स’ के नाम से भी जाना जाता है.
  • इनमें हाई एल्टीट्यूड लॉन्ग एंड्योरेंस (HALE) की विशेषता होती है, जो एक सैटेलाइट का उपयोग करके 40 घंटे से अधिक समय तक उड़ान भर सकते हैं.
  • सेनाएं अक्सर इन ड्रोन का इस्तेमाल आक्रामक अभियानों, सर्विलांस और इंटेलीजेंस जैसे खुफिया ऑपरेशंस को अंजाम देने के लिए करती हैं.
  • अमेरिका के इस ड्रोन को दुनिया का सबसे ताकतवर ड्रोन माना जाता है. अमेरिका और इजराइल के अलावा इस ड्रोन की टेक्नोलॉजी किसी ओर देश के पास नहीं है.
  • MQ-9B ड्रोन 170 हेलफायर मिसाइल, 310 GBU-39B सटीक-निर्देशित ग्लाइड बम, नेविगेशन सिस्टम, सेंसर सूट और मोबाइल ग्राउंड कंट्रोल सिस्टम से लैस हैं.

ये भी पढ़ें: MP में जब्त ₹2000 करोड़ का ‘मौत का सामान’, ₹20 हजार में मिलता है 1 ग्राम, घातक इतना कि 53 देशों में है बैन!

दूसरा फैसला. ड्रोन सेक्टर में PLI Scheme

मोदी सरकार ड्रोन सेक्टर के लिए नई प्रोडक्शन-लिंक्ड इनिसिएटिव (PLI) बनाने की योजना बना रही है. नई योजना के तहत 1,000 करोड़ रुपये खर्च किए जाने की योजना है, ताकि स्टार्टअप और नए प्रवेशकों को ड्रोन विकसित करने में सहायता मिल सके. साथ ही नमो ड्रोन दीदी योजना के तहत 3,000 और ड्रोन खरीदने के लिए प्लानिंग चल रही है.

ये भी पढ़ें: Good News: युद्ध के बीच सुपरहिट PM मोदी का ये फॉर्मूला! लबालब हुआ भारत का खजाना, तोड़े सारे रिकॉर्ड

तीसरा फैसला - लैब बनाएगी खास ड्रोन

एक रिपोर्ट के अनुसार, कोलकाता स्थित ड्रोन टेक लैब इंडियन एयरफोर्स के लिए खास तरह के ड्रोन तैयार करने जा रही है, ये ड्रोन हेलीकॉप्टर से लॉन्च किए जा सकेंगे, जिनके अटैक करने का तरीका इतना खतरनाक होगा कि दुश्मनों को समझ ही नहीं आएगा कि हमला किधर से हो रहा है. आइए इन ड्रोन की खूबियों को जानते हैं-

  • हेलीकॉप्टर से लॉन्च हो सकने वाले ये ड्रोन अत्याधुनिक हथियारों से लैस होंगे, जो 40 किलोमीटर की रेंज में उड़ान भरते हुए दुश्मनों के तबाह कर सकेंगे.
  • इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल/इन्फ्रा-रेड (EO/IR) हेड जैसी टेक्नोलॉजी की मदद से ये ड्रोन्स दुश्मनों पर सटिकता से हमला कर सकेंगे.
  • जीपीएस, पायलट-इन-द-लूप (PIL) कंट्रोल और रीयल टाइम वीडियो रिकॉर्डिंग जैसी खूबियों भी होंगी.

ये भी पढ़ें: Chemistry में बड़ी खोज, इन वैज्ञानिकों ने सॉल्व की 50 साल पुरानी प्रोब्लम, मिला 2024 का नोबेल अवॉर्ड

INDIA pakistan modi govt America china drones UAV drones Explainer Use of drones US drones drones attack Modi Govt New Plan missile drones US armed drones
Advertisment
Advertisment