Advertisment

Good News: आ गए कमाल के ड्रोन, जो मिनटों में बुझाएंगे भीषण आग, फायर ब्रिगेड की ऐसे करेंगे मदद नहीं होगा यकीन!

Delhi Fire And Drone Expo 2024: देश की राजधानी दिल्ली में इन दिनों फायर एंड ड्रोन एक्सपो 2024 चल रहा है, जिसमें ऐसे ड्रोन उपकरणों को दिखाया गया है, जो भीषण आग को मिनटों में बुझा देंगे.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
fire Drones

Good News: आ गए कमाल के ड्रोन, जो मिनटों में बुझाएंगे भीषण आग, फायर ब्रिगेड की ऐसे करेंगे मदद नहीं होगा यकीन!

Advertisment

Delhi Drone Expo 2024: देश की राजधानी दिल्ली में इन दिनों फायर एंड ड्रोन एक्सपो 2024 चल रहा है, जिसमें ऐसे ड्रोन उपकरणों को दिखाया गया है, जो इमारतों और आबादी वाली जगहों में लगी भीषण आग को मिनटों में बुझा देंगे. इन ड्रोन के इस्तेमाल से अब ऊंची इमारतों पर लगी आग को ड्रोन से बुझाना आसान होगा. ये ड्रोन फायर ब्रिगेड की आग बुझाने में ऐसे मदद करेंगे कि देखकर आपको यकीन नहीं होगा.

ये भी पढ़ें: Big News: देश में बनाई जा रही ड्रोन की खतरनाक फौज? मोदी सरकार ने लिए ये बड़े फैसले, शॉकिंग है पूरी प्लानिंग!

अक्सर ऊंची इमारतों और घनी आबादी इलाकों में आग लगने की घटनाओं से भारी नुकसान होता है. ऊंची इमारतों तक फायर ब्रिगेड की सीढी कई बार पहुंचने में नाकाम रहती है, तो कई बार तंग गलियों की वजह से फायर बिग्रेड की गाडी पहुंच नहीं पाती है, इसलिए दिल्ली के फायर एंड ड्रोन एक्सपो-2024 में लाए गए हैं, ऐसे एडवांस फायर फाइटिंग उपकरण जो आग पर काबू पाने में अहम रोल निभाएंगे. 

ऊंची इमारतों पर आग बुझाएगा ड्रोन 

Delhi Drone Expo 2024 में एक ऐसा ड्रोन दिखाया गया, जो 60 मीटर की ऊंचाई तक हवा में उड़कर आग बुझाने की क्षमता रखता है. ये ड्रोन अपने साथ 60 किलोग्राम से ज्यादा भार उठा सकता है. इस ड्रोन के जरिए एक मिनट में 800 लीटर पानी को बौछार की जा सकती है.

यहां देखें- वीडियो

कैटरपिलर रोबोट बुझाएगा आग 

फायर एंड ड्रोन एक्सपो में डीआरडीओ की ओर से बनाए गए कैटरपिलर रोबोट ने भी अपना कमाल दिखाया. ये रिमोट से चलने वाला ये कैटरपिलर रोबोट किसी भी टेरेन (कूड़े के पहाड़) में जाकर आग को बुझा सकता है. यह ड्रोन एक किलोमीटर की रेंज तक जा सकता है. इस ड्रोन से निकलने वाली पानी की बौछार भी काफी मोटी होती है, जो काफी दूर तक जा सकती है.

ये भी पढ़ें: Top Story: क्या है NMHC Project, पीएम मोदी ने गुजरात को दिया अबतक का सबसे अनोखा तोहफा, होंगे ये बड़े फायदे!

आग में फंसे लोगों को भी बचाएंगे ड्रोन

कई बार आग में लोग भी फंस जाते हैं और उन्हें निकालने के लिए फायर फाइटर्स को जान जोखिम में डालनी पडती है, लेकिन अब अनमैन्ड रेक्स्यू व्हीकल आसानी से लोगों को आग से बचा पाएगा. शहरों के घनी आबादी और संकरी गलियों वाले इलाके में ये आसानी से दाखिल हो जाएगा.

इस फायर फाइटिंग और रेस्क्यू व्हीकल के आगे लोहे का मोटा ग्रिल लगाया गया है, जो किसी भी दरवाजे को तोड़ सकता है. इसमें अलग से टैंकर भी फिट हैं. 70 डिग्री की ऊंचाई वाली सतह पर भी ये आसानी से भार ले जा सकता है. 

ये भी पढ़ें: Uttarakhand में ये क्या हो गया? घर में 'अवैध' मस्जिद बनाने के लगे आरोप, ढांचा गिराने की मांग, तभी…

दिल्ली में कैटरपिलर वाले रोबोट का इस्तेमाल गाजीपुर डंपिंग यार्ड में लगी आग पर काबू पाने में पहले किया जा चुका है. ऐसे में माना जा रहा है कि जल्द ही देशभर में फायर ब्रिगेड की टीम में ये ड्रोन उपकरण आपको दिख सकते हैं, जो आग के नुकसान और लोगों की जिंदगी बचाने में भी अहम भूमिका निभा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: Good News: क्या होते हैं Modi Stocks, हरियाणा में BJP की जीत से चला जिनका जादू, झमाझम बरसा लोगों पर पैसा!

 

Delhi News delhi DRDO news drones DRDO top news Explainer Delhi news in hindi Good news Use of drones Delhi news latest Drone Expo 2024 Drone Expo
Advertisment
Advertisment