Advertisment

Delhi Metro: Bikini Girl पर हंगामा, ड्रेस कोड पर DMRC के ये हैं नियम

Delhi Metro Dress Code rules : आजकल दिल्ली मेट्रो का एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर शेयर किया जा रहा है. इस वीडियो में एक लड़की उर्फी जावेद जैसी ड्रेस पहनकर सफर करती दिखाई दे रही है. इस लड़की की ये वीडियो जमकर शेयर की गई. कुछ लोग इस पहनावे को आपत्तिजनक बता रहे हैं, तो कुछ इस पर खुलेपन की दुहाई दे रहे हैं.

author-image
Shravan Shukla
एडिट
New Update
Delhi Metro Bikini Girl

Delhi Metro Bikini Girl( Photo Credit : News Nation)

Delhi Metro Dress Code rules : दिल्ली मेट्रो अपने आप में एक शहर की तस्वीर लेकर चलती है. इसमें रोजाना सफर करने वाले लोगों को कई ऐसे रंग देखने को मिलते हैं, जिनके बारे में उन्होंने कभी सोचा भी नहीं होगा. कभी सीट को लेकर लोगों की कहासुनी के वीडियो वायरल होते हैं, तो कभी महिलाओं के बीच की लड़ाई. कभी कोच में लगे स्पीकर से अलग सा संगीत सुनने को मिलता है, तो कभी किसी के नींद में खर्राटे लेने के वीडियो. लेकिन आजकल दिल्ली मेट्रो का एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर शेयर किया जा रहा है. इस वीडियो में एक लड़की उर्फी जावेद जैसी ड्रेस पहनकर सफर करती दिखाई दे रही है. इस लड़की की ये वीडियो जमकर शेयर की गई. कुछ लोग इस पहनावे को आपत्तिजनक बता रहे हैं, तो कुछ इस पर खुलेपन की दुहाई दे रहे हैं. दरअसल इस लड़की ने जो ड्रेस पहनी है वो इतनी ज्यादा बोल्ड है कि हम आपको इसे अपने चैनल-वेबसाइट पर भी नहीं दिखा सकते हैं.

Advertisment

सामाजिक शिष्टाचार के पालन की उम्मीद करती है DMRC

अब हुआ ये कि पब्लिक प्लेस में क्या पहना जाए और क्या नहीं, इस सवाल लोगों में जमकर बहस हो गई. जहां कुछ लोगों का मानना है कि ड्रेस पहनना एक पर्सनल चॉइस है. वहीं कुछ ऐसा मानते हैं कि पब्लिक प्‍लेस पर कुछ भी उल्टा-सीधा पहनकर घूमने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए. ये ऐसे लोग थे जिन्होंने पब्लिक प्लेस पर कपड़ों की मर्यादा का हवाला द‍िया. इस बीच दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन यानी डीएमआरसी की तरफ से भी इस मामले पर प्रतिक्रिया सामने आ गई. डीएमआरसी का कहना है कि हम अपने यात्रियों से सभी यात्रियों से सामाजिक शिष्टाचार (Social Etiquette) और प्रोटोकॉल फॉलो करने की उम्मीद करते हैं, जो समाज में स्वीकार्य हैं. यात्रियों को इस प्रकार की किसी भी एक्टिविटी में शामिल नहीं होना चाहिए या ऐसा कोई ड्रेस नहीं पहननी चाहिए, जो अन्य साथी यात्रियों की संवेदनाओं को ठेस पहुंचा सके. डीएमआरसी के ऑपरेशन एंड मेनटेनेंस एक्ट के तहत इस तरह के बिहेवियर को डिफाइन किया गया है.

देखें पूरी रिपोर्ट: 

Advertisment

ये भी पढ़ें : Veer Savarkar ने अपने लिए नहीं, दूसरों के लिए लिखे थे पत्र : फडणवीस

धारा 59 के तहत दंडात्मक अपराध

Advertisment

इस एक्ट की धारा 59 के तहत अभद्रता यानी indecency को एक पनिशेबल ऑफेंस यानी दंडात्मक अपराध के रूप में लिस्ट (वर्णित) किया गया है. हम अपने सभी यात्रियों से अपील करते हैं कि वे मेट्रो जैसे पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्‍टम में यात्रा करते समय मर्यादा बनाए रखें. हालांकि, यात्रा करते समय कपड़ों की पसंद जैसे मुद्दे भी हैं, ये पर्सनल मामला है. लेकिन फिर भी यात्रियों से उम्मीद की जाती है कि वे जिम्मेदार तरीके से अपने आचरण को खुद नियंत्रित करें. खैर अभी तक ये तो पता नहीं चला है कि दिल्ली मेट्रो में उर्फी जावेद स्टाइल वाली ड्रेस पहनकर सफर करने वाली लड़की कौन थी. लेकिन इस लड़की की वजह से एक चीज क्लीयर हो गई है कि मेट्रो में ड्रेस पहनने को लेकर थोड़ा सतर्क रहना होगा, क्योंकि अब डीएमआरसी कानून के तहत कार्रवाई कर सकती है.

रिपोर्ट-नवीन कुमार, न्यूज नेशन

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • दिल्ली मेट्रो का वीडियो वायरल
  • बिकिनी पहनकर लड़की ने की थी मेट्रो में यात्रा
  • धारा-59 के तहत अभद्रता एक अपराध

Source : News Nation Bureau

बिकिनी गर्ल bikini girl Bikini Girl in DMRC dmrc Bikini Girl in Delhi Metro दिल्ली मेट्रो Delhi Metro
Advertisment
Advertisment