Advertisment

Delhi Politics: कौन बनेगा अगला सीएम? केजरीवाल के ऐलान के बाद उठे सवाल, रेस में आगे चल रहे ये नाम!

Delhi Politics: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के ऐलान के बाद सबके सामने यही सवाल है कि अब दिल्ली का अगला सीएम कौन होगा और सीएम बनने की रेस में कौन-कौन है.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Arvind Kejriwal

Arvind Kejriwal (Image: Social Media)

Delhi Politics: दिल्ली की तिहाड़ जेल से जमानत पर बाहर आने के दो दिन बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बड़ा ऐलान कर दिया. अरविंद केजरीवाल ने ना सिर्फ मुख्यमंत्री पद छोड़ने की बात कह डाली, इसके साथ ही दिल्ली के अगले मुख्यमंत्री के नाम को लेकर भी इशारा किया. केजरीवाल ने कहा, ‘दो दिन बाद मैं अपना इस्तीफा दूंगा. जब तक चुनाव नहीं होते तब तक मेरी जगह आम आदमी पार्टी से कोई और मुख्यमंत्री बनेंगा.’  केजरीवाल के इस ऐलान के बाद सबके सामने यही सवाल है कि अब दिल्ली का सीएम कौन बनेगा और सीएम बनने की रेस में कौन-कौन है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: China-Taiwan Dispute: चीनी जहाजों ने ताइवान में फिर की घुसपैठ! आंखें दिखाकर क्या हासिल करना चाहता है ड्रैगन?

‘विधायक दल की मीटिंग में तय होगा अगला CM’

सीएम पद से इस्तीफा देने का ऐलान केजरीवाल ने आज यानी रविवार को पार्टी मुख्यालय में एएपी कार्यकर्ताओं को संबोधित करने के दौरान किया. उन्होंने बताया कि, ‘अगले दो-तीन में विधायक दल की बैठक होगी. इस मीटिंग में अगले मुख्यमंत्री का नाम तय किया जाएगा.’ अपने इस फैसले को लेकर केजरीवाल ने साफ किया कि, ‘कुछ बोल रहे हैं कि सुप्रीम कोर्ट ने कुछ कंडीशन लगाई हैं, काम नहीं कर पाएंगे. पिछले 10 साल में इन्होंने (एलजी और केंद्र सरकार) ने पाबंदियां लगाने में कोई कसर छोड़ी थी. अब मैं चुने जाने के बाद ही सीएम की कुर्सी पर बैठूंगा.’ 

Advertisment

‘नवंबर में चुनाव कराने की की मांग’

Advertisment

कथित शराब नीति घोटाले में नाम आने के चलते केजरीवाल तिहाड़ जेल में बंद थे. केजरीवाल ने इसके पीछे बीजेपी और केंद्र सरकार की साजिश बताया. उन्होंने कहा कि, ‘मुझे जेल भेजा क्योंकि इनका मकसद AAP और केजरीवाल की हिम्मत को तोड़ना था. इन्हें लगा कि वे हमारी पार्टी को तोड़कर दिल्ली में सरकार बना लेंगे. लेकिन हमारी पार्टी नहीं टूटी.’ केजरीवाल में उन्होंने दिल्ली में समय से पहले चुनाव करने की मांग की है. उन्होंने कहा, ‘ चुनाव फरवरी में होने है. मैं मांग करता हूं कि नवंबर में महाराष्ट्र चुनावों के साथ चुनाव कराए जाएं.’

ये भी पढ़ें: Russia-Ukraine War: यूक्रेन को रूस पर ‘बह्मास्त्र’ चलाने की छूट, कैसे रंग लाएगी शांति के लिए भारत की कोशिश?

सीएम पद की रेस में कौन?

Advertisment

1- मनीष सिसोदिया

केजरीवाल ने मंच से साफ कर किया मनीष सिसोदिया दिल्ली के मुख्यमंत्री नहीं बनेंगे. वहीं, मनीष सिसोदिया का भी कहना है वो दिल्ली के डिप्टी सीएम और शिक्षा मंत्री का पद तभी संभालेंगे, जब दिल्ली की जनता कहेगी, सिसोदिया ईमानदार हैं. हम जनता की अदालत में जा रहे हैं. इस तरह मनीष सिसोदिया ने साफ कर दिया है कि चुनाव के बाद भी वो कोई पद संभालेंगे. बता दें कि दिल्ली के डिप्टी सीएम रहे मनीष सिसोदिया भी कथित शराब नीति घोटाले में जमानत पर बाहर हैं.

2- सुनीता केजरीवाल

Advertisment

जब अरविंद केजरीवाल जेल में थे तब उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल ने आम आदमी पार्टी को संभालने की जिम्मेदारी संभाली थी. उन्होंने दिल्ली और हरियाणा में कई सभाओं को भी संबोधित किया था. इस दौरान उन्होंने केजरीवाल को जेल भेजे जाने के खिलाफ बीजेपी पर तीखा हमला किया था. साथ ही उन्होंने पति केजरीवाल के लिए कानूनी मोर्च पर मजबूती से लड़ाई लड़ी. ऐसे में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्स एक्स पर आम आदमी पार्टी के समर्थक सुनीता केजरीवाल को दिल्ली का सीएम बनाए जाने की मांग कर रहे हैं.   

3- आतिशी मार्लेना

सूत्रों के हवाले से खबर है कि दिल्ली सरकार में एजूकेशन मिनिस्टर आतिशी मार्लेना का नाम भी सीएम पद की रेस में सबसे आगे चल रहा है. जब केजरीवाल और सिसोदिया तिहाड़ जेल में थे तब आतिशी मार्लेना ने पूरी ताकत के साथ उनकी रिहाई के आवाज बुलंद की. इस दौरान पार्टी कार्यकर्ताओं को एकजुट रखने पूरी ताकत के साथ काम किया. वहीं, आतिश ने दिल्ली की जनता के हितों से जुड़े कामों को भी नहीं रुकने दिया. 

4. सौरभ भारद्वाज

सुनीता केजरीवाल, आतिशी मार्लेना के अलावा सौरभ भारद्वाज का नाम भी मुख्यमंत्री पद की रेस में हैं. सौरभ भारद्वाज को भी अरविंद केजरीवाल का विश्वस्त बताया जाता है. अभी उनके पास कई मंत्रालयों का जिम्मा है. सौरभ भारद्वाज के पास स्वास्थ्य, कला, पर्यटन, संस्कृति मंत्रालय हैं. इनके अलावा पर्यावरण मंत्री गोपाल राय और ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर कैलाश गहलोत के नाम भी सीएम पद की रेस में बताए जा रहे हैं.

बीजेपी ने उठाए सवाल

अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के ऐलान को लेकर बीजेपी उन पर हमलावर है. पार्टी का कहना है कि केजरीवाल ने अपने ही बनाए नियम तोड़े. जेल में रहते इस्तीफा क्यों नहीं दिया.

ये भी पढ़ें: Blast in West Bengal: ‘तेज धमाका... शख्स का उड़ गया हाथ’, चश्मदीद ने बताई कोलकाता ब्लास्ट की खौफनाक कहानी!

Sourabh Bhardwaj Delhi News Delhi News Today delhi aap candidate atishi arvind kejriwal new delhi news BJP Delhi news latest AAP leader Manish Sisodia arvind kejriwal delhi news today in hindi Delhi News update aap delhi news Delhi news in hindi
Advertisment
Advertisment