Advertisment

वाह DRDO! कमाल कर दिया, सैनिकों के लिए बनाया ऐसा अभेद ‘कवच’, छू भी नहीं पा पाएंगी दुश्मनों की गोलियां

Bullet Proof Jackets: DRDO ने IIT दिल्ली के साथ मिलकर शानदार बुलेट प्रूफ जैकेट को बनाया है, जिसे ‘अभेद’ (ABHED) नाम दिया गया है. आइए जानते हैं कि इस बुलेट प्रूफ जैकेट की खूबियां क्या हैं.

Advertisment
author-image
Ajay Bhartia
New Update
DRDO Bullet Proof Jacket

वाह DRDO! कमाल कर दिया, सैनिकों के लिए बनाया ऐसा अभेद ‘कवच’, छू भी नहीं पा पाएंगी दुश्मनों की गोलियां

Advertisment

DRDO Bullet Proof Jackets: डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट (DRDO) ने कमाल कर दिया है. उसने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) दिल्ली के रिसर्चर्स के साथ मिलकर भारतीय सैनिकों की सुरक्षा के लिए शानदार बुलेट प्रूफ जैकेट को बनाया है, जिसे ‘अभेद’ (ABHED) नाम दिया गया है. यहां ABHED की फुलफॉर्म एडवांस्ड बैलिस्टिक फॉर हाई एनर्जी डिफीट है. इस जैकेट को पहनने के बाद सैनिकों को दुश्मनों की गोलियां छू भी नहीं पाएंगी! उनकी रक्षा 360° डायरेक्शन में किसी भी दिशा से हुए हमले से हो सकेगी. बता दें कि डीआरडीओ का मुख्यालय (DRDO ka mukhyalay kahan hai) नई दिल्ली में हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Dhruv Helicopter… भारत की शान, जिसका लोहा मान चुके हैं 35 देश! भारतीय सेना ने लद्दाख में दिखाई ताकत

सैनिकों के लिए वरदान से कम नहीं

डीआरडीओ और आईआईडी दिल्ली के द्वारा बनाई गई ये जैकेट भारतीय सैनिकों के लिए किसी वरदान से कम साबित नहीं होगी, क्योंकि जम्मू-कश्मीर जैसे सीमावर्ती इलाकों में आए दिन आतंकवादियों की गोलियों से सैनिकों के मारे जाने की खबरें आती हैं. ऐसे में जब इस Bullet Proof Vest को सैनिक पहनेंगे तो आतंकियों की फायरिंग से भारतीय सैनिकों की जान की रक्षा हो पाएगी. आईआईटी दिल्ली की मदद से डीआरडीओ ने बनाई ये बुलेट प्रूफ जैकेट सैनिकों के लिए किसी अभेद कवच से कम नहीं है.

Advertisment

 

ये भी पढ़ें: AK47 का बाप है कलाश्निकोव की ये नई Gun, महज 1 मिनट में ही कर देगी पूरा इलाका साफ, दागती है इतनी गोलियां!

Advertisment

ABHED Bullet Proof Jacket की खूबियां

भारतीय सेना को हर तरह से मजबूती देने की दिशा में डीआरडीओ का योगदान हमेशा से ही सराहनीय रहा है. डीआरडीओ आज मिसाइल, टैंक और फाइटर जेट्स से लेकर हर तरह के रक्षा उपकरण बना रहा है. ये डीआरडीओ की मेहनत का ही नतीजा है कि देश डिफेंस सेक्टर में आत्म निर्भर होने की दिशा में बहुत ही तेजी से आगे बढ़ रहा है. अब डीआरडीओ ने अभेद बुलेट फ्रूफ जैकेट को बनाया. आईआईटी दिल्ली की मदद से बनाई ये जैकेट डीआरडीओ इंडस्ट्री एकेडेमिया (DIA-CoE) में डेवलप किया गया है.

ये भी पढ़ें: Hezbollah ने लिया पेजर अटैक का बदला? Israel पर दागी कादर-1 मिसाइल, जानिए कितना घातक है ये हथियार

Advertisment

अब आइए इस जैकेट के खूबियों को जान लेते हैं.

  • पहले से मौजूद बुलेट प्रूफ जैकेटों से ‘अभेद’ बुलेट प्रूफ जैकेट का वजन हल्का है, जिससे यह सैनिकों के पहनने के लिए आरामदायक है.
  • इन बुलेट प्रूफ जैकेटों को पॉलिमर और स्वदेशी बोरॉन कार्बाइ़ड सिरेमिक मैटेरियल से बनाया गया है. इसको पूरी तरह से सैनिकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है.
  • जैकेट के लिए कवच प्लेट प्रोटोकॉल के अनुसार सभी आवश्यक रिसर्च एंड डेवलपमेंट परीक्षणों में सफल रही हैं और हाई रिस्क लेवल के हर स्तर पर खरी उतरी हैं. 
  • अभेद बुलेट प्रूफ जैकेट का वजन 8.2 किलोग्राम से लेकर 9.5 किलोग्राम तक बताया जा रहा है. ये जैकेट सैनिकों को 360 डायरेक्शन में सुरक्षा प्रदान करती हैं.

ये भी पढ़ें: क्या होता है Acid Condom, इजरायली खुफिया एजेंसी ने इस ऑपरेशन में किया था इस्तेमाल, लेकिन मुंह की खानी पड़ी!

Bullet proof jacket DRDO news Lightweight Bullet Proof Jacket DRDO Bullet Proof Jackets Gun bullet bullet proof vests
Advertisment
Advertisment