Advertisment

...वो खतरनाक जासूस, जिसके दम पर Israel ने 6 दिन में जीती थी जंग, सीरियाई राष्ट्रपति पद की रेस में हुआ था शामिल

Eli Cohen Spy: एली कोहेन इजरायल का वो जासूसी, जिसने सीरिया की लीडरशिप में घुसकर गोलन हाइट्स पर इजरायली झंडा लहराने में ऐसा जाल बिछाया कि महज 6 दिन की जंग में सीरिया ने हथियार डाल दिए.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
eli cohen spy

...वो खतरनाक जासूस, जिसके दम पर Israel ने 6 दिन में जीती थी जंग, सीरियाई राष्ट्रपति पद की रेस में हुआ था शामिल

Advertisment

Eli Cohen Spy: इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद के जासूस बहुत खतरनाक हैं, जिस प्लान के बारे में कोई सोच नहीं सकता. उसे मोसाद (Mossad) के एजेंट अंजाम देने में लग जाते हैं. सीरिया में तो मोसाद ने अपने जासूस को राष्ट्रपति पद की रेस में शामिल करवा दिया था. ये एजेंट इतना शातिर था कि इसके दम पर ही इजरायल ने गोलन हाइट्स की जंग महज 6 जिन में जीत ली थी. 

ये भी पढ़ें: Belly Landing: क्या होती है बेली लैंडिंग, जिससे बची एयर इंडिया प्लेन में सवार 140 लोगों की जान, जरूर जानें

एली कोहेन के दम पर इजरायल ने जीती जंग

इजरायल का वो जासूसी, जिसने सीरिया की लीडरशिप में घुसकर गोलन हाइट्स पर इजरायली झंडा लहराने में ऐसा जाल बिछाया कि महज 6 दिन की जंग में सीरिया ने हथियार डाल दिए. इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद के उस खतरनाक जासूस का नाम एली कोहेन (Eli Cohen Story) है. एली कोहने के दम ही 1967 में इजरायल और सीरिया के बीच हुई लड़ाई में इजरायली सेना ने फतह हासिल की थी. 

ये भी पढ़ें: Big News: क्या है ब्लू लाइन, जिस पर इजरायली हमलों से भारत चिंतित, विदेश मंत्रालय ने जारी किया ऐसा बयान कि…

कभी गोलन हाइट्स पर था सीरिया का कब्जा

गोलन हाइट्स पहाड़ी इलाका है, जहां 1967 की जंग से पहले सीरिया की सेना का कब्जा हुआ करता था, लेकिन इस इलाके को लेकर दोनों देशों के बीच तनाव इतना बढ़ गया था कि इजरायल और सीरिया के बीच जंग छिड़ गई. तब साीरिया ने जंग जीतने के लिए पानी सप्लाई रोकने का प्लान बनाया, लेकिन इजरायली जासूस एली कोहेन को इसकी भनक लग गई और उसने इजरायल को सीरिया का प्लान बता दिया था.

ये भी पढ़ें: महाविनाशक है बंकर बस्टर बम, जिससे Hezbollah की धज्जियां उड़ा रहा Israel, आखिर क्यों इसी का कर रहा इस्तेमाल?

एली कोहेन ने लीक किया सीरिया का प्लान

एली कोहेन ने अपने अच्छे रिलेशन से वहां तक एंट्री पा ली, जहां सीरियाई सैनिक अपने हथियार रखते थे, जिसके चलते सीरिया अपने प्लान में कामयाब नहीं हो पाया इसीलिए कोहेन को इजरायल और सीरिया की 1967 की जंग में इजरायल की जीत का श्रेय दिया जाता है. ये लड़ाई सिर्फ 6 दिन चली थी और 6 दिन में ही इजरायल ने सीरिया को हराकर गोलन हाइट्स पर कब्जा कर लिया था.

ये भी पढ़ें: Fortified Rice: क्या है फोर्टिफाइड राइस, लोगों को भर-भरकर बांटेगी मोदी सरकार, हेल्दी इतना कि खाने से बढ़ेगी ताकत

सीरियाई राष्ट्रपति पद की रेस में आया कोहेन

एली कोहेन (Eli Cohen Mossad) इजरायल का इतना शातिर जासूस था कि वह दुश्मन देश में न सिर्फ घुस पाने में कामयाब रहा बल्कि वहीं बस गया और इसका रुतबा इतना बढ़ गया कि सीरिया की टॉप लीडरशिप में अपनी जगह बना ली.  एक वक्त ऐसा भी आया कि एली कोहेन का नाम सीरियाई राष्ट्रपति पद की रेस में आने लगा. कोहेन ने अपना प्रभाव इतना बढ़ा लिया था कि उसकी दोस्ती सीरिया के राष्ट्रपति अमान अल हाफिज से हो गई. तभी तो अमान अल हाफिज ने कोहेन के लिए रक्षा मंत्री के पद की मांग तक कर डाली थी. इतना ही नहीं उन्होंने तो यहां तक कह दिया था कि सीरिया का राष्ट्रपति बनने के लिए एली कोहेन से बेहतर कोई ऑप्शन नहीं है.

ये भी पढ़ें: Tower of Silence: क्या है ‘टावर ऑफ साइलेंस’, Ratan Tata Death के बाद इंटरनेट पर छाया रहा ये शब्द, जानिए रहस्य

एली कोहेन का सीरिया में था दबदबा

सीरिया में इजरायल के इस जासूस का दबदबा इतना था कि वो सीरिया की आर्मी से जुड़े मामलों में एक्टिव रहने लगा.  मोसाद के एजेंट कितने शातिराना तरीके से अपना जाल बिछाते हैं. इसका अंदाजा इस बात से लगता है कि एली कोहेन (Spy Eli Cohen) ने पहले अर्जेंटीना में रहकर बिजनेस शुरू किया और वहां सीरियाई बिजनेसमैन के रूप में पहचान बनाई ताकि सीरिया के रसूखदार लोगों में अपनी पहचान बना सके. मोसाद के जासूसी जाल को इसीलिए दुश्मन के लिए खतरा माना जाता है. ऐसे ही जांबाज जासूसों के दम पर इजरायल अपने दुश्मनों का काम तमाम करता आया है.

ये भी पढ़ें: Big News: क्या है हिज्ब-उत-तहरीर, जिस पर अभी-अभी केंद्र सरकार ने लगाया बैन, वजह जान होंगे हैरान!

World News Spy Israel Explainer what is mossad Eli Cohen Mossad Israel Syria War
Advertisment
Advertisment