Advertisment

Female Condom: क्या है फीमेल कंडोम, कैसे किया जाता है यूज, क्या आपको मालूम है ये बात!

Female Condom: कंडोम का इस्तेमाल अक्सर पुरुष करते हैं, लेकिन बदलते-बदलते समय के साथ महिलाओं के लिए भी मार्केट में कंडोम आए गए हैं. आप इसके बारे में कितना जानते हैं.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Female Condom

Female Condom (Image: Social Media)

Female Condom: इंसानों के लिए कंडोम (Condom) बड़े काम की चीज है. ये उनको अनवांटेड प्रेग्नेंसी और सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज (STD) से बचाता है. साथ ही कंडोम लोगों को उनकी फैमिली प्लानिंग को अमल में लाने में मदद करता है. कंडोम का इस्तेमाल अक्सर पुरुष करते हैं, लेकिन बदलते-बदलते समय के साथ महिलाओं के लिए भी मार्केट में कंडोम आए गए हैं. सवाल ये है कि आप इसके बारे में कितना जानते हैं. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: Virginity Test: क्या होता है वर्जिनिटी टेस्ट, जिसे टॉप मेडिकल बॉडी ने बताया अमानवीय, उठाया ये बड़ा कदम

क्या है फीमेल कंडोम? (What is a female condom?)

फीमेल कंडोम को फेमिडोम (Femidom) के नाम से भी जाना जाता है. पुरुष कंडोम के विपरीत ये पॉलीयुरेशेन (Polyurethane) या सिंथेटिक रबर (Synthetic Rubber) जैसी सामग्री से बने होते हैं. इनसे एलर्जी होने की संभावना नहीं होती है. यह महिलाओं के लिए अनवांटेड प्रेग्नेंसी और STD से बचने एक शानदार तरीका है. फीमेल कंडोम के सही इस्तेमाल से अनवांटेड प्रेग्नेंसी और एसटीडी की संभावना 95 फीसदी तक कम हो जाती है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: क्या होता है सीमन सैंपल, रेप-मर्डर मामलों में कैसे बनती है क्रिमिनल तक पहुंचने की अहम कड़ी? 

फीमेल कंडोम कैसे करें यूज? (How to use female condom?)

Advertisment

फीमेल कंडोम को इस्तेमाल करने का तरीका बेहद आसान है. कंडोम के बाहरी हिस्से को बंद सिरे पर पकड़ते हुए अंगूठे और तर्जनी उंगली (Forefinger) से इंटरनल रिंग के किनारों को एक साथ दबाएं और प्राइवेट पार्ट यानी वजा*ना में डालें. यह बिल्कुल टैम्पोन (Tampon) की तरह ही इस्तेमाल करने जैसा है. हालांकि ध्यान रखें फीमेल कंडोम का इस्तेमाल करते समय हाथ बिल्कुल साफ और उंगली के नाखून कटे होने चाहिए ताकि वो उसके फटने का डर न रहे. 

ये भी पढ़ें: Anti-Rape Device: अब रेप किया तो खैर नहीं, डॉक्टर ने बनाया एंटी-रेप कंडोम, इतना है खतरनाक!

Advertisment

फीमेल कंडोम के फायदे (Female Condom Benefits)

गर्भनिरोधक गोलियां जैसे विकल्प तो पहले से ही मौजूद हैं, जिन्हें महिलाएं इस्तेमाल भी करती हैं. लेकिन उनके लिए फीमेल कंडोम भी सुरक्षित और सुविधानजक एक अन्य विकल्प के रूप में है. फीमेल कंडोम को इस्तेमाल किए जाने के कई फायदे हैं. 

  • फीमेल कंडोम महिलाओं को सेक्युअली ट्रांसमिटेड डिजीज होने की संभावना से बचाता है.

  • सेक्स के अपेक्षित समय से 8 घंटे पहले फीमेल कंडोम को इस्तेमाल किया जा सकता है. 

  • फीमेल कंडोम को इस्तेमाल करने से महिलाओं के शरीर पर कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है.

Advertisment

यह एक मिथक है कि फीमेल कंडोम के इस्तेमाल से पार्टनर्स अनकम्फर्ट फील करते हैं या फिर ये एलर्जी का कारण बनते हैं. ऐसा बिल्कुल नहीं है, क्योंकि फीमेल कंडोम का इस्तेमाल सुरक्षित और आसान है. ये ऐसे मैटेरियल से बना होता है, जिससे एलर्जी नहीं होती है, बल्कि ऐसा कहा जाता है कि फीमेल कंडोम का इस्तेमाल सेक्सुअल लाइफ को काफी मेजदार बना सकता है.

ये भी पढ़ें: …वो Scandal, जिसने बंगाल को हिला कर रख दिया था, टिकट लेकर कोर्ट की सुनवाई सुनते थे लोग!

Sexually Transmitted Diseases causes Sexually Transmitted Diseases treatment Female Condom lifestyle health Sexually transmitted diseases unwanted pregnancy HIV
Advertisment
Advertisment