Advertisment

Big News: वाह भाई वाह! हरियाणा में BJP ने तोड़ा 57 साल का रिकॉर्ड, रचा ऐसा कीर्तिमान कि कांग्रेस का…

Haryana Election Results 2024: बीजेपी ने हरियाणा में जीत की हैट्रिक लगाई है. इस बड़ी जीत के साथ बीजेपी ने हरियाणा के 57 साल का एक रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
BJP Won in Haryana

Big News: वाह भाई वाह! हरियाणा में BJP ने तोड़ा 57 साल का रिकॉर्ड, रचा ऐसा कीर्तिमान कि कांग्रेस का…

Advertisment

Haryana Election Results 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों को देखकर आप यही कहेंगे कि वाह भाई वाह BJP ने कमाल ही कर दिया है. पार्टी ने प्रचंड जीतकर साबित कर दिया है कि हरियाणा की जनता के दिलों में वो अभी छाई हुई है. इस बड़ी जीत के साथ BJP ने हरियाणा के 57 साल का एक रिकॉर्ड तोड़ दिया है. पार्टी ने ऐसा कीर्तिमान रच दिया है कि उसे जानकर कांग्रेस का चेहरा पीला पड़ गया है. 

ये भी पढ़ें: Big News: क्या है NMEO-Oilseeds, जिसको पीएम मोदी ने किया लॉन्च, देश को ऐसे होगा बड़ा फायदा!

हरियाणा में BJP को पूर्ण बहुमत

हरियाणा में 90 विधानसभा सीटें हैं. उनमें से 48 सीटों पर बीजेपी ने प्रचंड जीत दर्ज की है. उसकी जीत के जबरदस्त नतीजों को देखकर कांग्रेस तमाम विपक्षी दलों में खलबली मच गई है. कांग्रेस को समझ ही नहीं आ रहा है कि उससे कहां चूक हो गई. सत्ता में वापसी का ख्वाब संजोए बैठी कांग्रेस को हरियाणा के चुनाव नतीजों से गहर धक्का लगा है, तभी तो उसके खेमे में भयानक सन्नाटा पसरा हुआ है.

ये भी पढ़ें: Haryana and J&K Election Results 2024: हरियाणा में फिर सैनी सरकार, JK में जीता NC-Congress गठबंधन

37 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर कांग्रेस

हालांकि, ऐसा भी नहीं है कि कांग्रेस का प्रदर्शन बिल्कुल भी ठीक नहीं रहा. पार्टी प्रदेश में 37 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर रही है. कांग्रेस को उम्मीद थी कि सत्ता विरोधी लहर होगी और उसमें उसकी नैया पार हो जाएगी. कांग्रेस की ‘जाट पॉलिटिक्स’ भी कुछ खास असर नहीं दिखा पाई और पार्टी बीजेपी की नॉट पॉलिटिक्स के आगे चारों खाने चित्त हो गई. अब इसकी को कांग्रेस की सबसे बड़ी भूल बताया जा रहा है. 

ये भी पढ़ें: Haryana Election Results: BJP की प्रचंड जीत, फिर चला मोदी मैजिक! जानें किन बातों के लिए याद रखा जाएगा ये चुनाव?

57 साल का तोड़ा ये रिकॉर्ड

1966 में जब पंजाब से अलग होकर हरियाणा अलग राज्य बना था. तब से जाट समुदाय के अलग-अलग मुख्यमंत्रियों ने 33 साल तक राज्य पर शासन किया है. हरियाणा के पहले भगवत दयाल शर्मा और दूसरे मुख्यमंत्री राव बीरेंद्र सिंह गैर-जाट थे, लेकिन गैर जाट मुख्यमंत्रियों का कार्यकाल भजन लाल को छोड़कर छोटा ही रहा. भजन लाल के नाम हरियाणा के सबसे अधिक समय तक CM रहने का रिकॉर्ड है. उनके मुख्यमंत्रित्व काल की कुल अवधि 11 साल 300 दिन थी.

ये भी पढ़ें: Haryana Election Results: BJP की प्रचंड जीत, फिर चला मोदी मैजिक! जानें किन बातों के लिए याद रखा जाएगा ये चुनाव?

हरियाणा के 57 साल के राजनीतिक इतिहास में कोई भी सरकार दो कार्यकाल पूरा करने के बाद सत्ता में वापसी नहीं कर पाई है, लेकिन बीजेपी ने ऐसा कर इतिहास रच दिया. इस तरह बीजेपी ने किसी भी पार्टी के हैट्रिक नहीं लगा पाने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. हरियाणा और जम्मू-कश्मीर चुनाव नतीजों के बाद दिल्ली BJP हेडक्वार्टर में पीएम मोदी ने पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. पीएम मोदी ने भी अपने भाषण में इस रिकॉर्ड का जिक्र किया. 

पीएम मोदी ने कहा, ‘हरियाणा की जनता ने इतिहास रच दिया है. हरियाणा का गठन 1966 में हुआ था. हरियाणा में अब तक 13 चुनाव हुए हैं, जिनमें से 10 चुनावों में हरियाणा की जनता ने सरकार बदली है, लेकिन इस बार हरियाणा की जनता ने जो किया है, वो पहले कभी नहीं हुआ. पहली बार हरियाणा में 5 साल के 2 कार्यकाल पूरे करने के बाद कोई सरकार बनी है.’

ये भी पढ़ें: Good News: युद्ध के बीच सुपरहिट PM मोदी का ये फॉर्मूला! लबालब हुआ भारत का खजाना, तोड़े सारे रिकॉर्ड

Narendra Modi BJP Haryana Haryana News haryana news today Haryana News In Hindi CM Nayab Singh Saini Explainer breaking haryana news Haryana news Update Haryana Election Results Haryana Election Results 2024
Advertisment
Advertisment