Advertisment

Haryana Election Results: BJP की प्रचंड जीत, फिर चला मोदी मैजिक! जानें किन बातों के लिए याद रखा जाएगा ये चुनाव?

Haryana Election Results: हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी की प्रचंड हुई. प्रदेश में एक बार फिर मोदी मैजिक चला है. आइए जानते हैं कि किन बातों के लिए याद रखा जाएगा ये चुनाव?

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Haryana Election Results 2024

Haryana Election Results: BJP की प्रचंड जीत, फिर चला मोदी मैजिक! जानें किन बातों के लिए याद रखा जाएगा ये चुनाव?

Advertisment

Haryana Election Results: जैसा कि कहा जाता है कि जब आरंभ प्रचंड हो तो परिमाण भी प्रंचड होता है, हरियाणा में बीजेपी की धमाकेदार जीत से बात फिर साबित हुई है. पार्टी ने बहुमत के आंकड़ों को पार कर लिया है. पार्टी के खाते में 47 सीटें आ चुके हैं. बीजेपी में खुशी की लहर दौड़ गई और कार्यकर्ता जीत की खुशी में पटाखे फोड़ रहे हैं, मिठाइयां बांट रहे हैं और नाच भी रहे हैं. सीएम नायब सिंह सैनी ने हरियाणा में जीत का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया था. पार्टी नेता और कार्यकर्ता हरियाणा में जीत के पीछे 'मोदी मैजिक' बता रहे हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि हरियाणा का ये चुनाव किन वजहों के लिए याद रखा जाएगा.

ये भी पढ़ें: Election Results Haryana 2024: कांग्रेस क्यों पड़ गई कमजोर? हार के ये हैं 5 बड़े कारण!

जीत से गदगद सैनी, मंदिर में की पूजा

हरियाणा में जीत से सीएम नायब सिंह सैनी गदगद नजर आए. उनकी लडवा विधानसभा सीट पर भी जीत हुई है. इस मौके पर सीएम सैनी ने कहा, ‘मैं लाडवा की जनता और हरियाणा की 2.80 करोड़ जनता का धन्यवाद करना चाहता हूं. इस जीत का श्रेय पीएम मोदी को जाता है. हरियाणा की जनता ने पीएम मोदी की नीतियों पर मुहर लगाई है.’ इस जीत के बाद हरियाणा के सीएम सैनी ने कुरुक्षेत्र के ज्योतिसर मंदिर में पूजा-अर्चना की. उन्होंने लाडवा विधानसभा सीट से 16,054 वोटों से जीत दर्ज की.

ये भी पढ़ें: Election Results Haryana 2024: ऐतिहासिक हैट्रिक की ओर BJP, कांग्रेस हैरान! जातीय समीकरणों में कहां गई चूक?

किन बातों के लिए याद रखा जाएगा ये चुनाव

  • मोदी मैजिक बरकरार: 2014 से देश में शुरू हुई मोदी लहर कहें या फिर मैजिक अब भी बरकरार है, ये हरियाणा के चुनाव ने साबित कर दिया है. हालांकि लोकसभा चुनाव 2024 में इसमें कुछ ढलाव जरूर दिखा था.  

  • परिवारवाद पॉलिटिक्स का सफाया: हरियाणा के इस चुनाव में परिवारवाद और पुस्तैनी सियासत को जड़ से सफाया कर दिया है. भजनलाल परिवार, बंशीलाल परिवार, सुरेजवाला परिवार और हुड्डा परिवार का सियासत में असर फीका पड़ा है.

ये भी पढ़े: Big News: क्या है NMEO-Oilseeds, जिसको पीएम मोदी ने किया लॉन्च, देश को ऐसे होगा बड़ा फायदा!

  • जाट पॉलिटिक्स भी बेअसर: कांग्रेस हरियाणा चुनाव में बहुत हद तक जाट वोटरों पर निर्भर थी. पार्टी ने 44 जाट उम्मीदवारों को टिकट दिया था. लेकिन कांग्रेस की ये पॉलिटिक्स बेअसर रही है, नहीं तो एक समय ऐसा था, जब हरियाणा में लंबे समय तक जाट सीएम सत्ता में रहे.

ये भी पढ़ें: Good News: युद्ध के बीच सुपरहिट PM मोदी का ये फॉर्मूला! लबालब हुआ भारत का खजाना, तोड़े सारे रिकॉर्ड

Narendra Modi Haryana Haryana News haryana news today Haryana News In Hindi CM Nayab Singh Saini Explainer breaking haryana news
Advertisment
Advertisment