Advertisment

Haryana Election: कौन हैं मंजू हुड्डा, जिन्हें BJP ने भूपेंद्र हुड्डा की सीट से उतारा, कांग्रेस में खलबली क्यों?

Who is Manju Hooda: बीजेपी ने मंजू हुड्डा को उसी सीट से टिकट दिया है, जहां पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा मौजूदा विधायक हैं. आइए जानते हैं कि मंजू हुड्डा कौन हैं?

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Manju Hooda News

मंजू हुड्डा (Image: Instagram/@official_manju_hooda)

Haryana Election 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव का बिगुल बच चुका है. बीजेपी ने हाल ही में प्रदेश की 90 विधानसभा सीटों में से 67 पर प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं. इन कैंडिडेट्स में सबसे ज्यादा जिस नाम की चर्चा हो रही है, वो मंजू हुड्डा का नाम है. बीजेपी ने मंजू हुड्डा को उसी सीट से टिकट दिया है, जहां पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा मौजूदा विधायक हैं. इस तरह मंजू हुड्डा भूपेंद्र हुड्डा की सीट से चुनाव लड़ेंगी. इस ऐलान के बाद से ही मंजू हुड्डा का नाम इंटरनेट पर छाया हुआ है. आइए जानते हैं कि मंजू हुड्डा कौन हैं, BJP के इस दांव से कांग्रेस में खलबली क्यों है.

Advertisment

टिकट मिलने पर PM को कहा शुक्रिया

बीजेपी ने मंजू हुड्डा को गढ़ी सांपला-किलोई विधानसभा सीट (Garhi Sampla-Kiloi Assembly Seat) से अपना उम्मीदवार बनाया है. इस सीट से कांग्रेस नेता भूपेंद्र हुड्डा मौजूदा विधायक हैं. टिकट मिलने पर मंजू हुड्डा ने खुशी जताई. मंजू हुड्डा ने कहा,‘मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा का आभार व्यक्त करती हूं, जिन्होंने मुझ पर भरोसा जताया है. मैं उन सभी का धन्यवाद करती हूं. मैं लोगों के कल्याण के लिए काम करूंगी.’ (Haryana Assembly Election 2024)

ये भी पढ़ें: Insurance Arresting: क्या है इंश्योरेंस अरेस्टिंग, देश के इस हाई प्रोफाइल मामले से क्यों जोड़ा जा रहा?

चुनाव में जीत की जताई पूरी उम्मीद

हरियाणा की सियासत में भूपेंद्र हुड्डा बड़ा नाम हैं. वो कांग्रेस के बड़े नेता हैं. अगर भूपेंद्र हुड्डा फिर से गढ़ी सांपला-किलोई विधानसभा सीट से चुनाव लड़ते हैं, तो मंजू हुड्डा की जीत की राह आसान नहीं होगी. इस पर मंजू हुड्डा ने कहा कि उनके सामने कोई चुनौती नहीं है. उनको पूरी उम्मीद है कि चुनाव में उनकी ही जीत होगी. उन्होंने कहा, ‘मेरे साथ मेरी मेहनत, विश्वास और जनता का समर्थन है. मेरी कोई राजनीतिक पृष्ठभूमि नहीं है. मैंने इस बात पर काम किया है कि राजनीति ठीक है, लेकिन एक-दूसरे के साथ सद्भाव होना चाहिए, अन्यथा हम पिछड़ जाएंगे.’

ये भी पढ़ें: Russia-Ukraine War: यूक्रेन से शांति वार्ता के लिए तैयार पुतिन, भारत को लेकर दिया ये बड़ा बयान, दुनिया हैरान!

Advertisment

कौन हैं मंजू हुड्डा? (Who is Manju Hooda?)

  • मंजू हुड्डा (Manju Hooda Profile) गैंगस्टर राजेश ऊर्फ सरकारी की पत्नी हैं. उनके चर्चाओं में रहने की यह भी एक बड़ी वजह है. राजेश रोहतक का नामी गैंगस्टर है, उसके ऊपर हत्या, हत्या के प्रयास, अपहरण और लूट के दर्जनभर से अधिक मामले दर्ज हैं. ये मामले हरियाणा, यूपी और राजस्थान में दर्ज हैं.

  • मंजू हुड्डा मूल रूप से गुरुग्राम की रहने वाली है. उनके पति प्रदीप यादव डीसीपी रहे हैं. मंजू सोशल मीडिया में भी काफी एक्टिव रहती हैं. उनके राजनीति में आने के पीछे उनके पति राजेश का बड़ा हाथ है. मंजू बताती हैं कि पति के कहने पर ही वो राजनीति में आई हैं.  

  • मंजू 2022 में रोहतक जिला परिषद के चुनाव में सर्वसम्मति ने चेयरमैन निर्वाचित हुई थीं. इसके बाद ही उन्होंने बीजेपी को ज्वॉइन किया था. तब से मंजू हुड्डा हरियाणा में बीजेपी का परचम बुलंद करने में जुटी हुई हैं.

पति के गैंगस्टर होने का चुनाव पर पड़ेगा असर?

सवाल पर मंजू हुड्डा ने बड़ी ही बेबाकी से जवाब दिया. उन्होंने कहा कि, ‘राजनीति में आने के बाद और उससे 10 साल पहले भी, मेरे पति ने ऐसा कुछ नहीं किया जिससे किसी को व्यक्तिगत रूप से ठेस पहुंचे या किसी को नुकसान पहुंचे. मुझे पता है कि मैं जीतूंगी.’ मंजू हुड्डा का ये बयान दर्शाता है कि किस तरह से वो चुनाव में अपनी जीत को लेकर कॉन्फिडेंट हैं.   

ये भी पढ़ें: Saving Maldives: मालदीव को 'निगल रहा' समंदर, जानिए- क्यों डूब रहा देश, मुइज्जू सरकार के उड़े होश!

कांग्रेस में खलबली क्यों?

बीजेपी ने सोची समझी रणनीति के तहत मंजू हुड्डा को टिकट दिया है. दरअसल, जिला परिषद प्रधानी चुनाव में मंजू हुड्डा ने कमाल कर दिया था. तब बीजेपी ने भूपेंद्र हुड्डा के गढ़ में अपना चेयरमैन बनाकर उनको तगड़ा झटका दिया था. हालांकि खास बात यह है कि रोहतक जिला परिषद चेयरमैन की सीट महिला के लिए आरक्षित थी. कहा जाता है कि गैंगस्टर राजेश ने चुनाव जीतने में अपनी पत्नी की मदद की थी. 

मंजू हुड्डा कहती हैं कि, 'बीजेपी का टिकट मिलना मेरे लिए किसी सरप्राइज से कम नहीं हैं. मैं महज दो साल से राजनीति में सक्रिय हूं.' भले ही मंजू हुड्डा को राजनीति में एक्टिव हुए 2 साल हुए हैं, लेकिन उनकी सक्रियता प्रभावी है. जनता के बीच उनकी अच्छी पकड़ बताई जाती है. वहीं लोगों को भी लगता है कि अगर वह जीतती हैं तो विकास होगा. ऐसे में बीजेपी के इस दांव से कांग्रेस में खलबली मचना स्वाभाविक ही है.

ये भी पढ़ें: Ebba Busch on Muslims: कौन हैं एबा बुश, जिनके मुसलमानों पर दिए बयान ने दुनिया में ला दिया भूचाल!

Haryana Election Haryana Elections haryana Election news congress Bhupendra Singh hooda BJP Bhupendra Singh Latest News Haryana Election 2024 Manju Hooda Explainer
Advertisment
Advertisment