Advertisment

Hassan Nasrallah Killed: ऑपरेशन न्यू ऑर्डर, जिससे Israel ने खोदी हिजबुल्लाह चीफ की क्रब, शॉकिंग था पूरा मिशन!

Hassan Nasrallah Dead: इजरायली एयरफोर्स ने ऑपरेशन 'न्यू ऑर्डर' के तहत हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह को मार गिराया है. आइए जानते हैं कि इजरायली एयरफोर्स ने इस ऑपरेशन को कैसे अंजाम दिया.

Advertisment
author-image
Ajay Bhartia
New Update
Hassan Nasrallah News

Hassan Nasrallah Killed: ऑपरेशन न्यू ऑर्डर, जिससे Israel ने खोदी हिजबुल्लाह चीफ की क्रब, शॉकिंग है पूरा मिशन!

Advertisment

Hassan Nasrallah News: इजरायल हिजबुल्लाह के खात्मे पर तुला हुआ है. इजरायली सेना हिजबुल्लाह कर कहर बनकर टूटी हुई है. उसके कमांडर आए दिन मारे जा रहे हैं. कमजोर होते जा रहे हिजबुल्लाह की आज यानी शनिवार को इजरायली एयरफोर्ट ने कमर तोड़ दे दी. जब उसने एयरस्ट्राइक कर हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह (Hassan Nasrallah dead) को ढेर कर दिया. इस काम को एक खुफिया ऑपरेशन के जरिए अंजाम दिया गया था, जिसे ‘न्यू ऑर्डर’ नाम दिया गया था. इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने न्यूयॉर्क से हरी झंडी दिखाई थी. आइए जानते हैं कि इजरायली एयरफोर्स ने कैसे इस ऑपरेशन को अंजाम दिया. इस पूरे मिशन की कहानी शॉकिंग है, जिसे जानकर आपके भी होश उड़ जाएंगे.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Sunita Williams Rescue Mission का काउंटडाउन शुरू, लॉन्च होने वाला है NASA-SpaceX का क्रू-9, कैसे-कहां देखें LIVE

नेतन्याहू ने दिए ऑपरेशन के आदेश 

पीएम नेतन्याहू की ओर से आदेश मिलते ही इजरायली एयरफोर्स अपने सबसे बड़े मिशन को अंजाम तक पहुंचाने के लिए एक्टिव हो गई. ये मिशन था किसी भी तरह से हिजबुल्लाह के चीफ को ही मार गिराना. इसके बाद इजरायली एयरफोर्स के सबसे घातक फाइटर जेट्स ने लेबनान की राजधानी बेरूत की ओर उड़ान भरी और फिर इजरायली सैनिकों ने वो कारनामा कर दिखाया, जिस पर शुरुआत में किसी को भी यकीन नहीं हो रहा था. खुद हिजबुल्लाह ने इजरायली सेना के नसरल्लाह को मारने के दावे को खारिज कर दिया था. हालांकि बाद में उसने माना कि उसके चीफ हसन नसरल्लाह हमले में मारे गए हैं.

Advertisment

F-35 फाइटर जेट से की गई एयरस्ट्राइक

इजरायली एयरफोर्स ने बेरूत में हिजबुल्लाह के हेडक्वार्टर पर गाइडेड मिसाइल और बंकर बस्टर बम से अटैक कर जमींदोज कर दिया. इसी हमले में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह और उसके अन्य लड़ाके भी मारे गए. इस पूरे ऑपरेशन को इजरायली एयरफोर्स ने एफ-35 फाइटर जेट से अंजाम दिया था. ये पूरा ऑपरेशन एक खुफिया इनपुट के आधार पर अंजाम दिया गया था, जिसके तहत बेरूत स्थित हिजबुल्लाह के हेडक्वार्टर में चीफ हसन नसरल्लाह के होने की खबर थी.

Advertisment

हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह को मार गिराने के बाद इजरायल की खुशी का ठिकाना नहीं रहा है. इस बड़ी उपलब्धि को लेकर इजरायली डिफेंस फोर्स ने अपने एक्स पोस्ट में लिखा, 'हसन नसरल्लाह अब दुनिया को आतंकित नहीं कर पाएगा.' मतलब बेरूत में बीती रात, जो हमला किया गया. उसमें हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह ढेर हो गया. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: बिना युद्ध ही तबाह हो गई चीन की सबसे पावरफुल सबमरीन, अमेरिका ने दुनिया के सामने लाई चाइनीज नेवी की ये सच्चाई!

वॉररूम में बनी हमले की रणनीति

इस ऑपरेशन के लिए तब न्यूयॉर्क में मौजूद इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने वहीं से ग्रीन सिग्नल दिया, जबकि इजरायल में वॉर रूम में रक्षा मंत्री योव गैलेंट रणनीति बनाने में जुटे थे और जैसे ही न्यूूयॉर्क से नसरल्लाह का डेथ वारंट जारी हुआ. लेबनान के दाहिया इलाके में मौजूद हिजबुल्लाह का हेड़क्वार्टर मलबों में तब्दील हो गया.

Advertisment

इजरायल का मिशन नसरल्लाह कई मायनों में खास रहा, क्योंकि 14 मंजिला इमारत के अंडरग्राउंड बंकर में हिजबुल्लाह चीफ नसरलल्लाह समेत हिजबुल्लाह के टॉप कमांडरों की मौजूदगी की सटीक इनपुट मिलने के बाद ही इजरायली एयर फोर्स ने एयरस्ट्राइक की. 

ये भी पढ़ें: क्या है डोमिसाइल पॉलिसी, बंगाल में दो बिहारी छात्रों की पिटाई के बाद जोरशोर से उठी लागू किए जाने की मांग?

हमले में इस्तेमाल किए ये हथियार!

नसरल्लाह को एलिमिनेट करने के लिए इजरायली एयर फोर्स ने JDAM यानी ज्वाइंट डायरेक्ट अटैक म्यूनिशन का इस्तेमाल किया. इजरायली एयरफोर्स ने हिजबुल्लाह हेडक्वार्टर पर JDAM बंकर बस्टर बम दागे. इसमें GBU यानी गाइडेड बम यूनिट सीरीज के बमों का इस्तेमाल किया गया. इसके अलावा बंकर को तबाह करने के लिए GBU-57A/B बमों को भी दागा गया. इतना ही नहीं इजरायली गाइडेड मिसाइलें और 5000 एलबी बस्टर बंकर्स बमों से भी हिजबुल्लाह के हेडक्वार्टर को टारगेट किया गया.

ये भी पढ़ें: Israel के एयरस्ट्राइक से खून के आंसू रोया हिजबुल्लाह, बमों से पाट दिए ठिकाने, हमले में एयर यूनिट चीफ ढेर!

Benjamin Netanyahu Hezbollah News World News Iran Israel News israel news today Hassan Nasrallah death Lebanon Sayyid Hassan Nasrallah Israel Hezbollah Israel News Explainer
Advertisment
Advertisment