Advertisment

Hassan Nasrallah के खात्मे से क्यों दुखी हैं महबूबा? JK Election के बीच PDP चीफ के इस दांव के समझें मायने

Jammu Kashmir Election: हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह के खात्मे से पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती दुखी हैं. उन्होंने एक दिन का अपना चुनाव प्रचार कैंसल कर दिया. आइए जानते हैं उन्होंने ऐसा क्यों किया?

Advertisment
author-image
Ajay Bhartia
New Update
Mehbooba Mufti On Hassan Nasrallah Death

Hassan Nasrallah के खात्मे से क्यों दुखी हैं महबूबा? JK Election के बीच PDP चीफ के इस दांव के समझें मायने

Advertisment

Jammu Kashmir Election: लेबनान में एक्टिव हिजबुल्लाह (Hezbollah) को कई देशों ने आतंकी संगठन घोषित कर रखा है. उसके चीफ हसन नसरल्लाह (Hassan Nasrallah) को इजरायली सेना ने ढेर कर दिया है. नसरल्लाह के खात्मे को दुनिया के ज्यादातर मुल्क राहत भरी खबर के रूप में देख रहे हैं, लेकिन जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की प्रमुख महबूबा मुफ्ती नसरल्लाह की मौत पर मातम मना रही हैं. ऐसे में सवाल ये हैं कि नसरल्लाह के खात्मे से महबूबा मुफ्ती क्यों दुखी हैं और उनके इस दांव के मायने क्या हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Haryana Election: अग्निवीर योजना को लेकर शाह का बड़ा ऐलान, युवाओं में दौड़ी खुशी की लहर! कांग्रेस को ऐसे घेरा

‘दुख की घड़ी में लेबनान के साथ’

जम्मू-कश्मीर में अभी विधानसभा चुनाव चल रहे है. नसरल्लाह की मौत का शोक मानने के लिए पीडीपी मुखिया महबूबा मुफ्ती ने बड़ा कदम उठाया. उन्होंने आज यानी रविवार को होने वाले अपने चुनाव अभियान को रद्द कर दिया. उन्होंने कहा कि वह ‘इस दुख की घड़ी में फिलिस्तीन और लेबनान के लोगों के साथ खड़ी हैं.’ उनका ये फैसला हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की हत्या के एक दिन बाद आया.

Advertisment

ये भी पढ़ें: कौन है हाशिम सफीद्दीन, जो संभाल सकता है Hezbollah की कमान, Hassan Nasrallah की मौत से खाली हुई है कुर्सी?

महबूबा मुफ्ती ने किया ये ट्वीट

महबूबा मुफ्ती ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, ‘लेबनान और गाजा के शहीदों, खासकर हसन नसरल्लाह के साथ एकजुटता में कल (यानी रविवार को) अपना अभियान रद्द कर रही हूं. हम इस दुख की घड़ी में फिलिस्तीन और लेबनान के लोगों के साथ खड़े हैं और हम उनके लिए अनुकरणीय प्रतिरोध कर रहे हैं.’

Advertisment

वहीं, बडगाम में हसन नसरल्लाह की हत्या के खिलाफ एक विरोध मार्च निकाला गया, जिसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए और उन्होंने हिजबुल्लाह और हसन नसरल्लाह के समर्थन में नारे लगाए.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Hassan Nasrallah Killed: ऑपरेशन न्यू ऑर्डर, जिससे Israel ने खोदी हिजबुल्लाह चीफ की क्रब, शॉकिंग था पूरा मिशन!

Advertisment

मुफ्ती के बयान पर सियासी संग्राम

नसरल्लाह की मौत पर हमदर्दी भरे महबूबा के एक्स पोस्ट के सियासी संग्राम छिड़ गया. जम्मू-कश्मीर बीजेपी और जम्मू-कश्मीर जेडीयू समेत कई दलों ने उनके बयान की निंदा की. बीजेपी नेता कविंद्र गुप्ता ने सवाल किया कि महबूबा को नसरल्लाह की मौत से इतनी तकलीफ क्यों है. जब बांग्लादेश में हिंदुओं का कत्लेआम होता है, तो इनकी आवाज बंद हो जाती है और आज वो घड़ियाली आंसू बहा रही हैं.

वहीं,  जम्मू-कश्मीर जेडी(यू) के अध्यक्ष जीएम शाहीन ने भी महबूबा मुफ्ती के बयान की निंदा की. उन्होंने कहा कि, ‘उनका अपना स्टैंड है और हमारा अपना. हम मानवता की बात करने वाले लोग हैं.’ इनके अलावा नेशनल कॉन्फ्रेस के उपाध्याक्ष उमर अब्दुल्ला ने कहा कि, ‘भारत सरकार, प्रधानमंत्री मोदी और अन्य देशों के नेताओं को इजरायल पर दबाव बनाना चाहिए कि वह वहां फिर से शांति स्थापित करे.’

PDP चीफ के इस दांव के क्या मायने?

जम्मू-कश्मीर में चुनाव चल रहे हैं. विपक्ष का आरोप है कि नसरल्लाह की हत्या पर दुख जताकर महबूबा मुफ्ती धार्मिक कार्ड खेल रही हैं. नसरल्लाह एक शिया मुसलमान था. ऐसा कर महबूबा मुफ्ती शिया मुसलमानों के वोट हासिल करना चाहती हैं. महबूबा की राजनीति की एक खास स्टाइल है कि वो तुष्टिकरण या फिर कहें इस्लामीकरण को अपने पक्ष में भुनाने की कोशिश करती हैं. उन्होंने नसरल्लाह मामलो को भी अपने सियासी फायदे के लिए उठाया है.

ये भी पढ़ें: Sunita Williams Rescue Mission: लॉन्च हुआ NASA-SpaceX का क्रू-9, भारत की बेटी के लौटने की आस बढ़ी!

jammu-kashmir Hezbollah Lebanon Hezbollah Israel Hezbollah Explainer Mahbooba Mufti Jammu kashmir Elections PDP Chief Mahbooba Mufti Jammu Kashmir Election News Jammu Kashmir Election 2024 Hezbollah Vs Israel Hezbollah News Hezbollah War Hasan Nasrallah
Advertisment
Advertisment