अब ये HiBox App ‘Scandal’ क्या है? यूजर्स ने किया 500 करोड़ के स्कैम का दावा, हैरान करता है पूरा माजरा!

HiBox App Scandal News: कथित हाईबॉक्स एप स्कैंडल सर्खियों में छाया हुआ है. यूजर्स का दावा है कि ये पूरा स्कैम 500 करोड़ रुपये का है. आइए जानते हैं कि HiBox App ‘Scandal’ क्या है.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
What is HiBox Scam

लोगों के निशाने पर HiBox App (Image: X/@HiboxIndia)

HiBox App Scandal: कथित हाईबॉक्स एप स्कैंडल सर्खियों में छाया हुआ है. इस एप को लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर लोगों की नाराजगी थमने का नाम नहीं ले रही है. कई यूजर्स का दावा है कि ये पूरा स्कैम 500 करोड़ रुपये का है. उन्होंने ऐप को यूट्यूब, एक्स, इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म्स पर प्रमोट करने सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स पर भी जमकर अपनी भड़ास निकाली. आइए जानते हैं कि HiBox App ‘Scandal’ क्या है, जिसको लेकर यूजर्स 500 करोड़ रुपये का स्कैम का दावा कर रहे हैं. लोगों से कथित धोखाधड़ी का ये पूरा मामला हैरान करता है.

Advertisment

HiBox में Withdrawal फंसा

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, लोगों ने अपनी गाढ़ी कमाई को हाय बॉक्स एप पर लगाया. अब उनको एप से अपने फैसे निकालने में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. यूजर्स का कहना है कि कंपनी उनके पैसे को विड्रॉल नहीं दे रही है. यूजर्स ने एक्स (पहले ट्विटर) पर अपने हाईबॉक्स कंपनी को टैग कर अपनी शिकायती पोस्ट की झड़ी लगा दी. विवाद के कारण एक्स पर #HiBoxScam #CorruptYoutuber और #AllEyesOnHiBoxScam हैशटैग ट्रेंड करने लगे, जिसमें नेटिजन्स ने अपने पैसे वापस मांगे.

शिकायतों पर कंपनी का जवाब 

आखिरकार हाईबॉक्स कंपनी की तरफ से जबाव आया. कंपनी पर एक्स पर लिखा, ‘डियर यूजर, हमारी तरफ से विड्रॉल की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. पॉलिसीज् के अनुसार शुक्रवार, शनिवार और रविवार को विड्रॉल नहीं दिया जाता है.’

Advertisment

कंपनी ने आगे कहा, ‘सोमवार से विड्रॉल की प्रक्रिया शुरू होगी. सोमवार तक सभी यूजर्स को उनके पैसे मिलना शुरू हो जाएंगे.’ हालांकि, जिस तरह से कंपनी की तरफ से कहा गया था कि सोमवार तक पैसे विड्रॉल होने लगेंगे, लेकिन यूजर्स का दावा है कि अभी तक ऐसा कुछ भी नहीं हुआ है. उनको उनके पैसे वापस नहीं मिले हैं.

जरूर पढ़ें: Explainer: क्या है Mpox वायरस, जिसे WHO ने घोषित किया ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी, 116 देशों में फैली बीमारी!



यूट्यूबर पर लोगों ने निकाली भड़ास

हाईबॉक्स एप से पैसे निकाल पाने में हो रही समस्या को लेकर यूजर्स ने इस एप को प्रोमोट करने वाले सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर और यूट्यूबर्स पर जमकर भड़ास निकाली. इनमें पॉपुलर यूट्यूबर और बिग बॉस OTT में भाग ले चुके अभिषेक मल्हान (फुकरा इंसान), एल्विश यादव, मशहूर कॉमेडिन भारती, सौरव जोशी, मिस्टर इंडियन हैकर, क्रेजी एक्सवाईजेड, पूर्व झा और लक्ष्य चौधरी जैसे लोग शामिल है. हाईबॉक्स यूजर्स ने एप को प्रमोट करने के लिए इनको जमकर घेरा. 

ये भी पढ़ें: Kolkata Doctor Case: क्या होता है सीमन सैंपल, रेप-मर्डर मामलों में कैसे बनती है क्रिमिनल तक पहुंचने की अहम कड़ी?

लोगों ने की पुलिस से कार्रवाई की मांग

एक यूजर ने दावा किया कि उसने मल्हान के वीडियो देखने के बाद ऐप में ₹65K का निवेश किया था, लेकिन एप अब उन्हें अपने पैसे निकालने की अनुमति नहीं दे रहा है.  हंगामे के बीच इनमें कई ने हाईबॉक्स के प्रमोशनल वीडियो को या तो हटा लिया है या फिर उनको प्राइवेट कर दिया है. हालांकि, कुछ वीडियो अभी इंटरनेट पर मौजूद हैं. ऐसा ही एक वीडियो कॉमेडियन भारती का अभी देखा जा सकता है. वहीं, कुछ यूजर्स ने नोएडा पुलिस से मामले में कार्रवाई की मांग भी की है.

यहां देखें- वीडियो

 

क्या है हाईबॉक्स एप?

HiBox App 2023 में भारत में लॉन्च हुआ था. यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जो लोगों को हर खरीदारी के लिए एक मिस्ट्री बॉक्स देता है. इस डिब्बे में आईफोन या फिर अन्य तरह की छोटी बड़ी चीजें निकलती हैं. अगर ये चीजें लोगों को पसंद नहीं आती हैं, तो वे उसे एप पर फिर से बेज सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं. ऐसा भारती के वीडियो में दिखता है. जब लोगों ने ऐसा किया, तो उनका पैसा फंस गया. इस मामले को लेकर यही कहा जा सकता है कि लोगों को कैसे अपने फेवरेट इन्फ्लुएंसर पर आंख मूंद कर भरोसा करना भारी पड़ गया.

ये भी पढ़ें: PM की स्पीच में सेक्युलर-कम्युनल जैसे शब्दों की गूंज, जानिए इनका मतलब, मोदी के बयान पर सियासी हंगामा क्यों?

Abhishek Malhan Instagram Elvish Yadav Social Media biggest scams of india Comedian Bharti Singh X Explainer
Advertisment